Home /News /sports /

ind vs ire 1st t20i match preview focus on ruturaj gaikwad sanju samson as india take on star struck ireland

IND vs IRE Match Preview: हार्दिक पंड्या बतौर कप्तान आयरलैंड के खिलाफ देंगे पहली परीक्षा

हार्दिक पंड्या को आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया की कप्तानी सौंपी गई है. (AFP)

हार्दिक पंड्या को आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया की कप्तानी सौंपी गई है. (AFP)

India vs Ireland, 1st T20I Match Preview: भारत और आयरलैंड के बीच रविवार से दो टी-20 की सीरीज की शुरुआत होगी. भारतीय टीम के मुख्य खिलाड़ी फिलहाल इंग्लैंड दौरे पर हैं. ऐसे में हार्दिक पंड्या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कप्तानी की शुरुआत करेंगे. वहीं, पहले मुकाबले में निगाहें संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव पर रहेंगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत के युवा खिलाड़ियों को आयरलैंड के खिलाफ रविवार (26 जून) से शुरू होने वाली दो मैचों की टी20 सीरीज में खुद को साबित करने का एक और मौका मिलेगा. इस सीरीज में हार्दिक पंड्या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कप्तानी की शुरुआत भी करेंगे. ऋषभ पंत के इंग्लैंड में टेस्ट टीम में शामिल होने के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अपनी कप्तानी से प्रभावित करने वाले पंड्या को टीम की कमान सौंपी गयी है.  ऋतुराज गायकवाड़ और संजू सैमसन सहित भारत के दूसरी कतार में शामिल खिलाड़ी भी सीनियर क्रिकेटरों की वापसी से पहले अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे.

वीवीएस लक्ष्मण की अगुवाई में भारतीय टीम आयरलैंड दौरे पर
रोहित शर्मा को आराम दिए जाने और केएल राहुल के चोटिल होने के बाद पंत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में टीम की अगुवाई की थी. अब हार्दिक को जिम्मेदारी सौंपी गयी है. गुजरात टाइटंस के कप्तान के रूप में उनके शानदार प्रदर्शन से उनसे काफी उम्मीद की जा रही है. राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण इस सीरीज में कोच की भूमिका निभा रहे हैं क्योंकि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड में हैं. उनके अपने पूर्व साथी की रणनीति पर ही चलने की उम्मीद है.

इन दोनों मैच से इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिये ‘कोर ग्रुप’ और अगले महीने इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले तीन मैचों के लिये टीम तैयार करने में मदद मिलेगी. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में द्रविड़ ने पहले दो मैचों में हार के बावजूद सभी पांच मैचों में टीम को बरकरार रखा था. पांचवां मैच बारिश की भेंट चढ़ने से यह सीरीज 2-2 से बराबर छूटी थी.

पंत और श्रेयस अय्यर के टेस्ट टीम में शामिल होने से आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में संजू सैमसन और दीपक हुड्डा जैसे खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है. सैमसन कई मौके मिलने के बावजूद टी20 टीम में खुद को स्थापित नहीं कर पाये और ऐसे में उनके लिये मौका बेहद महत्वपूर्ण होगा. कलाई की चोट से वापसी करने वालेसूर्यकुमार यादव के तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने की संभावना है.

आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 में क्या 2 गेंदबाजों के डेब्यू का इंतजार खत्म होगा? जानिए कैसे होगी प्लेइंग-XI

ईशान किशन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था जिसे वह आगे बढ़ाना चाहेंगे लेकिन सलामी जोड़ीदार गायकवाड़ पर दबाव होगा, जो पिछली सीरीज में तेज गेंदबाजों के सामने असहज दिख रहे थे. भारत के तेज गेंदबाज उमरान मलिक और यॉर्कर विशेषज्ञ अर्शदीप सिंह को भी यहां मौका मिल सकता है. जहां तक आयरलैंड का सवाल है तो उसके खिलाड़ी मजबूत भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करके लोगों का ध्यान खींचने की कोशिश करेंगे. स्टीफन डोहेनी और कॉनर ओलफर्ट को एंड्रयू बालबर्नी की अगुवाई वाली टीम में पहली बार जगह मिली है. बालबर्नी पहले ही कह चुके हैं कि रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति के बावजूद भारत की टीम बेहद मजबूत है.

IND vs IRE: रवि शास्त्री ने एक बल्लेबाज को लेकर दी लक्ष्मण को सलाह, बोले- नंबर-3 पर खिलाओ और फिर…

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक.

आयरलैंड: एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), मार्क अडायर, कर्टिस कैंपर, गैरेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, स्टीफन डोहेनी, जोश लिटिल, एंड्रयू मैकब्राइन, बैरी मैकार्थी, कॉनर ओल्फर्ट, पॉल स्टर्लिंग, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर, क्रेग यंग.

Tags: Hardik Pandya, Ireland, Sanju Samson, Team india, Umran Malik, Vvs laxman

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर