लाइव टीवी

ऋद्धिमान साहा के साथ हुआ 'धोखा', ऋषभ पंत को खिलाने के लिए विराट कोहली ने कर दिया टीम से बाहर

News18Hindi
Updated: February 21, 2020, 8:35 AM IST
ऋद्धिमान साहा के साथ हुआ 'धोखा', ऋषभ पंत को खिलाने के लिए विराट कोहली ने कर दिया टीम से बाहर
टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) नहीं बल्कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) टीम के विकेटकीपर हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2020, 8:35 AM IST
  • Share this:
वेलिंगटन. न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के बाद भारत (India) ने शुक्रवार को टेस्ट सीरीज की शुरुआत की. दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच वेलिंगटन (Wellington) में खेला जा रहा है. भारतीय कप्तान ने इस मुकाबले में विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को मौका दिया है. पंत पूरे दौरे में टीम के साथ थे, हालांकि उन्हें वनडे और टी20 सीरीज में मौका नहीं मिला. वनडे और टी20 सीरीज में टीम ने के एल राहुल (Kl Rahul) को बतौर विकेटकीपर टीम में मौका दिया था. कप्तान कोहली ने साहा को वेलिंगटन टेस्ट में बाहर बैठा कर पंत को छह महीने बाद टीम में खेलने का मौका दिया है.

पहले टेस्ट में पंत को दिया गया मौका
टॉस हारने के बाद जब कप्तान कोहली से टीम के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि ऋद्धिमान साहा नहीं बल्कि ऋषभ पंत टीम के विकेटकीपर होंगे. कोहली के इस फैसले से फैंस हैरान हैं, क्योंकि साहा (Wriddhiman Saha) को कोहली और कोच रवि शास्त्री तक मौजूदा समय में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बता चुके हैं. हालांकि कोहली ने कीवी पिच पर साहा की बेहतर विकेटकिपिंग पर पंत की बल्लेबाजी को तरजीह दी है.

साहा की फ्लॉप बल्लेबाजी बनी टीम से बाहर होने की वजह



कप्तान कोहली के इस फैसले के पीछे की अहम वजह है ऋषभ पंत की बल्लेबाजी जिसके कारण उन्हें साहा पर तरजीह दी गई है. इस सीरीज से पहले भारत में खेली गईं टेस्ट सीरीज में ऋद्धिमान साहा ने विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी उठाई थी और कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए थे. साहा ने भारतीय जमीन पर शानदार विकेटकीपिंग की जहां स्पिनर के खिलाफ किपिंग करना बेहद मुश्किल माना जाता है. हालांकि बतौर बल्लेबाज साहा कुछ कमाल नहीं कर पाए.



साहा (Wriddhiman Saha) को लंबे समय बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम में शामिल किया गया था. साहा ने इस सीरीज में दो पारियों में 22.50 के औसत से केवल 45 रन बनाए थे. वहीं इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी साहा दो पारियों में केवल 29 बना पाए थे. वहीं बात करें पंत की तो विदेशी जमीन पर उनका रिकॉर्ड साहा से बेहतर है. पंत ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के दौरे पर शतक जड़ा था. वहीं साहा SENA (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) के खिलाफ साहा का बल्लेबाजी औसत केवल 14.87 ही है.

Ind vs NZ: फ्लॉप रहा भारत का टॉप ऑर्डर, नहीं चला कोहली-पुजारा का बल्ला

केएल राहुल की फोटो से पंत की गई 'नौकरी', अब उड़ रहा जमकर मजाक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 21, 2020, 8:13 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading