Home /News /sports /

IND vs NZ: भारत को उसी के अचूक हथियार से मात देने की तैयारी में न्यूजीलैंड, कानपुर टेस्ट में करेगा प्रयोग

IND vs NZ: भारत को उसी के अचूक हथियार से मात देने की तैयारी में न्यूजीलैंड, कानपुर टेस्ट में करेगा प्रयोग

India vs New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में 25 नवंबर से पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा .(फोटो-AP)

India vs New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में 25 नवंबर से पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा .(फोटो-AP)

India vs New Zealand 1st Test Kanpur Green Park Stadium: भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 25 नवंबर से पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. न्यूजीलैंड की टीम इस मुकाबले में तीन स्पिनर के साथ उतर सकती है. न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने संकेत दिया कि मुंबई में जन्में बाये हाथ के स्पिनर एजाज पटेल का टेस्ट सीरीज में खेलना लगभग तय है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड (Gary Stead) ने कहा कि भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में अगर परिस्थितियों की मांग हुई तो वह तीन विशेषज्ञ स्पिनरों को अंतिम एकादश में शामिल कर सकते है. स्टीड का मानना है कि भारत के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में उस तरह की पिच नहीं होगी जैसा कि इंग्लैंड को विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम के खिलाफ अहमदाबाद में मिला था. भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच पहला टेस्ट मैच 25 नवंबर के कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा.

    स्टीड ने कहा, ‘‘आपको इसका कारण पता करना होगा कि टीमें यहां अक्सर आती है लेकिन जीत नहीं पाती है. इससे पता चलता है कि यहां चुनौती  कितनी बड़ी है.’’ स्टीड ने संकेत दिया कि मुंबई में जन्में बाये हाथ के स्पिनर एजाज पटेल का टेस्ट सीरीज में खेलना लगभग तय है. उन्होंने कहा, ‘‘चार तेज गेंदबाजों और एक कामचलाऊ स्पिनर के साथ खेलने का हमारा पारंपरिक तरीका यहां सफल नहीं हो सकता है. आप इस मैच में तीन स्पिनरों को खेलते हुए भी देख सकते हैं. इसके मामले पर फैसला पिच का मुआयना करने के बाद होगा.’’

    स्टीड ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट के मूल सिद्धांत वही रहेगा लेकिन परिस्थितियों के आधार पर दृष्टिकोण में बदलाव करना  होगा. उन्होंने कहा, ‘‘अगर मैं अपनी टीम की दृष्टिकोण से बात करूं तो हमें अपने खेलने के तरीके को बदलना होगा, लेकिन टेस्ट क्रिकेट के सिद्धांतों पर भी टिके रहना जरूरी होगा. हम लंबे समय तक प्रतिस्पर्धी बने रहने की कोशिश करेंगे.’’ यह पूछे जाने पर कि इंग्लैंड के खिलाफ भारत के पिछले घरेलू टेस्ट के दौरान जैसी पिचें थी, क्या उसे लेकर वह मैदानकर्मियों से बात करेंगे. उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि ऐसे कुछ करने की जरूरत है क्योंकि उस समय एक ही स्थान पर कई टेस्ट मैच खेलने थे.

    यह भी पढ़ें:

    IND vs NZ: चेतेश्वर पुजारा ने शतक के सवाल पर कहा- 50-60 रन बना रहा हूं, चिंता की बात नहीं

    IND vs NZ: प्रैक्टिस में बिल्ली से खेलते नजर आए विराट कोहली, अनुष्का शर्मा के कमेंट पर दिया गजब का रिप्लाई

    उन्होंने कहा, ‘‘देखिए, इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियां थीं, लेकिन इस बार यह अंतर है कि हमें दो अलग अलग स्थलों पर टेस्ट मैच खेलना है. इंग्लैंड को एक ही मैदान पर दो टेस्ट मैच खेलने पड़े थे. हम जानते है कि हमारे लिए दोनों मैदान पर परिस्थितियां काफी अलग होगी क्योंकि कानपुर में पिच काली मिट्टी की है जबकि मुंबई में यह लाल मिट्टी की है.’’

    Tags: Cricket news, IND vs NZ, IND vs NZ 2021, India vs new zealand, India vs New Zealand 2021

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर