होम /न्यूज /खेल /IND vs NZ: बारिश के कारण तीसरा वनडे रद्द, 41 साल बाद न्यूजीलैंड ने भारत को लगातार 2 सीरीज में हराया

IND vs NZ: बारिश के कारण तीसरा वनडे रद्द, 41 साल बाद न्यूजीलैंड ने भारत को लगातार 2 सीरीज में हराया

India vs New Zealand 3rd ODI 2022: न्यूजीलैंड ने वनडे सीरीज जीत मिली है. (AP)

India vs New Zealand 3rd ODI 2022: न्यूजीलैंड ने वनडे सीरीज जीत मिली है. (AP)

India vs New Zealand 3rd ODI 2022: केन विलियम्सन (kane Williamson) की अगुआई में न्यूजीलैंड ने वनडे सीरीज में टीम इंडिया ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अंतिम वनडे में फिन एलेन ने खेली अर्धशतकीय पारी
इससे पहले टी20 सीरीज पर भारत ने किया था कब्जा

नई दिल्ली. केन विलियम्सन (kane Williamson)  के नेतृत्व वाली न्यूजीलैंड टीम ने वनडे सीरीज 1-0 से जीत ली है. तीसरे और अंतिम मैच में (IND vs NZ) कीवी टीम अच्छी स्थिति में थी, लेकिन बारिश के चलते यह मैच भी रद्द हाे गया. इससे पहले कीवी टीम ने पहले मुकाबले में भी 300 से अधिक रन बनाकर जीत हासिल की थी. दूसरा मैच बारिश के कारण रद्द हाे गया था. वहीं टी20 सीरीज टीम इंडिया ने 1-0 से जीती थी. इस तरह से न्यूजीलैंड ने टी20 सीरीज में मिली हार का बदला भी ले लिया है. तीसरे वनडे में भारतीय टीम पहले खेलते हुए सिर्फ 219 रन ही बना सकी थी. वॉशिंगटन सुंदर ने सबसे अधिक 51 रन बनाए. जवाब में न्यूजीलैंड ने बारिश के कारण खेल रोके जाने तक 18 ओवर में एक विकेट पर 104 रन बना लिए थे. डेवॉन कॉनवे 38 और विलियम्सन 0 पर नाबाद रहे.

न्यूजीलैंड ने वनडे सीरीज जीतने के साथ ही 41 साल पुराने रिकॉर्ड को फिर से दोहरा दिया है. कीवी टीम ने भारत के खिलाफ लगातार दूसरी वनडे सीरीज जीती. पिछली सीरीज में उसे 3-0 से जीत मिली थी. इससे पहले न्यूजीलैंड में 1981 में यह कारनामा किया था. लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड को ओपनर बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे और फिन एलेन ने अच्छी शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 16.3 ओवरों में 97 रन जोड़े. एलेन 54 गेंद पर 57 रन बनाकर तेज गेंदबाज उमरान मलिक का शिकार हुए. उन्होंने 8 चौका और एक छक्का लगाया.

सुंदर ने जड़ा अर्धशतक
इससे पहले भारतीय टीम बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण अंतिम वनडे में 47.3 ओवर में 219 रन पर सिमट गई. आधी टीम 25.3 ओवर में पवेलियन लौट चुकी थी. वॉशिंगटन सुंदर (64 गेंद में 51 रन, 5 चौके और 1 छक्का) ही अर्धशतकीय पारी खेल सके, जिसकी बदौलत टीम 200 रन का स्कोर पार कर पाई. इस स्पिन ऑलराउंडर ने पहले वनडे में भारत की 7 विकेट पर 306 रन की पारी में 16 गेंद में नाबाद 37 रन बनाकर अपनी काबिलियत का नजारा पेश किया था, वह आउट होने वाले अंतिम खिलाड़ी रहे.
" isDesktop="true" id="4977943" >

मिल्ने ने टॉप ऑर्डर को बिखेरा
उनसे पहले श्रेयस अय्यर (49 रन) अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके और अपने पचासे से एक रन पहले आउट हो गए. बारिश के कारण रद्द हुए दूसरे वनडे में एडम मिल्ने नहीं खेले थे, लेकिन इस मैच में उनकी वापसी हुई. उन्होंने भारतीय शीर्ष क्रम को झकझोरते हुए 57 रन देकर 3 विकेट हासिल किए. मिल्ने ने कप्तान शिखर धवन (28 रन) और शुभमन गिल (13 रन) के विकेट प्राप्त किए. फिर उन्होंने सूर्यकुमार यादव (06) के रूप में भारत का महत्वपूर्ण विकेट चटकाया.

मिचेल को भी मिले 3 विकेट
भारतीय बल्लेबाजों में केवल अय्यर ही पारी के दौरान नियंत्रण में दिखे, उन्होंने कुछ दर्शनीय शॉट लगाए, लेकिन लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर डेवॉन कॉनवे को कैच देकर आउट हुए. अय्यर ने 59 गेंद की पारी के दौरान 8 चौके लगाए, लेकिन उनके आउट होने के बाद भारत मुश्किल में था, क्योंकि आधी टीम 121 रन पर पवेलियन पहुंच चुकी थी. कप्तान केन विलियमसन ने अपनी रणनीति से प्रभावित किया और गेंदबाजों को चतुराई से रोटेट किया. पांचवें गेंदबाज डेरिल मिचेल ने भी 25 रन देकर 3 खिलाड़ियों के विकेट झटके जबकि मैट हैनरी (10 ओवर में 2मेडन से 29 रन) किफायती साबित हुए. अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी ने 36 रन देकर 2 विकेट झटके.

मिली थी धीमी शुरुआत
न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया, जिसने धीमी और सतर्क शुरुआत की. गिल पहले 2 वनडे में काफी आक्रामक दिखे थे, पर आज वह स्ट्रोक खेलने में काफी सतर्क दिखे और 18 गेंद में केवल 5 रन ही बना सके जबकि उनके सीनियर जोड़ीदार धवन आक्रमक दिखे. धवन ने तीसरे ओवर में बाहर निकलकर खेलते हुए साउदी पर एक छक्का जड़ा लेकिन इस गेंदबाज ने भी वापसी करते हुए अपना अगला ओवर मेडन डाला. वहीं हैनरी दूसरे छोर पर कसी गेंदबाजी कर रहे थे.

सूर्यकुमार फिर हुए फेल
पावरप्ले के अंत में भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने धीरे-धीरे हाथ खोलना शुरू किया, जिसमें गिल ने मिल्ने पर लगातार 2 चौके जमाये. लेकिन जल्द ही संयम खो बैठे और अगली गेंद पर स्क्वायर लेग में खेलने की कोशिश में शार्ट मिडविकेट पर कैच देकर आउट हुए. रन गति बढ़ाने की कोशिश में जुटे धवन भी मिल्ने का दूसरा शिकार बने. टी20 में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले सूर्यकुमार पिच पर ज्यादा समय नहीं बिता सके और मिल्ने का तीसरा शिकार हुए.

ऋतुराज गायकवाड़ लगातार दूसरा दोहरा शतक लगाने से चूके, लेकिन फिर भी रच दिया इतिहास

दूसरे वनडे में संजू सैमसन को बाहर रखने के लिये आलोचना के बावजूद दीपक हुडा को टीम में बरकरार रखा गया, जो फिर से प्रभावित नहीं कर सके और 12 रन पर आउट हुए. अय्यर के आउट होने के बाद भारत को साझेदारी की सख्त जरूरत थी, लेकिन हुडा क्रीज पर सुंदर का साथ नहीं निभा सके. वह साउदी की उछाल लेती गेंद पर आउट हुए.

Tags: Daryl Mitchell, India vs new zealand, Kane williamson, New Zealand, Shikhar dhawan, Team india

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें