Home /News /sports /

IND vs NZ: चेतेश्वर पुजारा 6 साल बाद ओपनिंग करने उतरे, जानें क्यों कोहली ने लिया यह फैसला

IND vs NZ: चेतेश्वर पुजारा 6 साल बाद ओपनिंग करने उतरे, जानें क्यों कोहली ने लिया यह फैसला

IND vs NZ: चेतेश्वर पुजारा मुंबई टेस्ट की दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल के सलामी जोड़ीदार के रूप में खेलने उतरे. वो 6 साल बाद टेस्ट में ओपनिंग कर रहे हैं. (AP)

IND vs NZ: चेतेश्वर पुजारा मुंबई टेस्ट की दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल के सलामी जोड़ीदार के रूप में खेलने उतरे. वो 6 साल बाद टेस्ट में ओपनिंग कर रहे हैं. (AP)

IND vs NZ: भारत के मुंबई टेस्ट की पहली पारी में 325 रन के जवाब में न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 62 रन पर ढेर हो गई. आर अश्विन (R Ashwin) ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने न्यूजीलैंड को फॉलोऑन कराने के बजाए खुद बल्लेबाजी का फैसला किया. लेकिन शुभमन गिल (Shubhman Gill) के बजाए चेतेश्वर पुजारा ने मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) के साथ भारत की दूसरी पारी की शुरुआत की. जानिए आखिर क्यों कोहली को यह फैसला लेना पड़ा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड पहली पारी में सिर्फ 62 पर ढेर हो गई. यह भारत में टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम स्कोर है. भारत के लिए रविचंद्नन अश्विन (R Ashwin) ने 4 और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने 3 विकेट लिए. न्यूजीलैंड को सस्ते में समेटने के बावजूद भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने फॉलोऑन देने के बजाए खुद बल्लेबाजी का फैसला किया. लेकिन शुभमन गिल (Shubhman Gill) की जगह मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) के सलामी जोड़ीदार के रूप में चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) उतरे.

    विराट कोहली (Virat Kohli) को यह फैसला इसलिए लेना पड़ा. क्योंकि न्यूजीलैंड की पहली पारी में शॉर्ट लेग पर फील्डिंग के दौरान शुभमन गिल (Shubhman Gill) को कोहनी के पास गेंद लग गई थी. यह वाकया न्यूजीलैंड की पारी के 13वें ओवर में हुआ था. यह ओवर अक्षर पटेल फेंक रहे थे. उनके ओवर की पांचवीं गेंद पर कीवी बल्लेबाज हेनरी निकोल्स ने जोरदार शॉट खेला जो सीधे फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर फील्डिंग कर रहे शुभमन की कोहनी के पास जाकर लगा.

    इसके बाद वो दर्द से छटपटाने लगे. फीजियो नितिन पटेल मैदान में पहुंचे थे. उन्होंने शुभमन को शुरुआती इलाज दिया. लेकिन इसके बाद भी गिल की तकलीफ कम नहीं हुई और वो फीजियो के साथ मैदान से बाहर चले गए. उनकी जगह बतौर सब्सिट्यूट सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) फील्डिंग के लिए उतरे. हालांकि, अगले ही ओवर में अश्विन ने निकोल्स को अपना शिकार बना लिया. वो 7 रन बनाकर आउट हुए.

    गिल फील्डिंग के दौरान चोटिल हो गए थे
    इसके बाद गिल दोबारा फील्डिंग के लिए उतरे. लेकिन 19वें ओवर में एक बार फिऱ उन्हें चोट लग गई और वो दोबारा मैदान से बाहर चले गए. इसके बाद वो दूसरी पारी में मयंक के साथ ओपनिंग के लिए भी नहीं उतरे. उनकी जगह चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) पारी की शुरुआत के लिए आए. वो 6 साल बाद ओपनिंग के लिए उतरे हैं. पिछली बार जब उन्होंने पारी की शुरुआत की थी. तब उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो टेस्ट में नाबाद 145 रन बनाए थे और उनके सलामी जोड़ीदार केएल राहुल थे.

    IND vs NZ: ‘बोल्ड होने के बाद रिव्यू?’ अश्विन के आउट होने पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने यूं कसा तंज

    IND vs NZ: एजाज पटेल सहित 6 गेंदबाज भारत में ले चुके हैं एक पारी के सभी 10 विकेट, देखें पूरी लिस्ट

    इस टेस्ट से पहले उन्होंने 5 बार टेस्ट में ओपनिंग की है. इसमें एक शतक और दो अर्धशतक लगाए हैं और 124 से ज्यादा के औसत से 374 रन बनाए हैं. पुजारा के ओवरऑल टेस्ट करियर की अगर बात करें तो उन्होंने 92 टेस्ट में 6568 रन बनाए हैं. उन्होंने 18 शतक लगाए हैं.

    Tags: Cheteshwar Pujara, Cricket news, IND vs NZ, India vs new zealand, India vs New Zealand 2021, Shubhman Gill, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर