Home /News /sports /

IND vs NZ: पहले टी20 में ओस ने बढ़ाई भारत और न्यूजीलैंड की चिंता, टॉस फिर भी नहीं होगा अहम

IND vs NZ: पहले टी20 में ओस ने बढ़ाई भारत और न्यूजीलैंड की चिंता, टॉस फिर भी नहीं होगा अहम

India vs New Zealand Series: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी20 मैच 17 नवंबर को होना है. (AP)

India vs New Zealand Series: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी20 मैच 17 नवंबर को होना है. (AP)

India vs New Zealand Series: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज 17 नवंबर से शुरू हो रही है. पहला मैच जयपुर (Jaipur) में खेल जाना है. इस दौरान काफी ओस पड़ने की संभावना है. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के दाैरान भी ओस ने बड़ी भूमिका निभाई थी. सीरीज में कुल 3 टी20 के मुकाबले होने हैं.

अधिक पढ़ें ...

    जयपुर. भारत और न्यूजीलैंड के बीच (India vs New Zealand) जयपुर में बुधवार को होने वाले पहले टी20 इंटरनेशनल मुकाबले के दौरान काफी अधिक ओस गिरने की संभावना है. लेकिन टॉस जीतने वाली टीम को अधिक फायदा नहीं होगा. जयपुर (Jaipur) 8 साल बाद इंटरनेशनल मैच की मेजबानी की तैयारी कर रहा है. राजस्थान क्रिकेट संघ (RCA) के अधिकारियों और मैदानकर्मियों ने बताया कि पिछले दो दिन से शाम लगभग 7 बजे से ओस गिर रही है और सवाई मानसिंह स्टेडियम में पहला टी20 मुकाबला इसी समय शुरू होगा. इस कारण टीम इंडिया (Team India) और न्यूजीलैंड दोनों की चिंता बढ़ गई होगी.

    यूएई में हाल में खत्म हुए टी20 वर्ल्ड कप में (T20 World Cup 2021) ओस की बड़ी भूमिका रही थी, जहां हर टीम को ओस के कारण लक्ष्य का पीछा करने में सहूलियत हुई. दोनों सेमीफाइनल और फाइनल में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को ही जीत मिली. एक अधिकारी ने कहा, ‘पिछले 2 दिन की स्थिति को देखें तो यहां जयपुर में पहली पारी में ही ओस गिर सकती है, जिससे टॉस जीतकर मिलने वाला फायदा काफी हद तक कम हो जाएगा. यह टी20 मुकाबला है. इसलिए इस विकेट पर काफी रन बनने की उम्मीद की जा सकती है.’

    टीम ने 359 रन का लक्ष्य किया था हासिल

    उन्होंने कहा, ‘हम मैच के दिन ओस रोधी स्प्रे का इस्तेमाल करेंगे, लेकिन हम सभी ने देखा है कि इसका असर काफी सीमित होता है.’ यहां 2013 में खेले गए पिछले वनडे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 359 रन के लक्ष्य को सिर्फ 43.3 ओवर में ही हासिल कर लिया था. इस मैच में रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ने शतक जड़े थे. राजस्थान क्रिकेट में प्रशासनिक संकट के कारण जयपुर को पिछले लगभग एक दशक में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी का मौका नहीं मिला. जयपुर फरवरी में वनडे की मेजबानी भी करेगा.

    बड़ी संख्या में फैंस के आने की उम्मीद

    दर्शकों की संख्या पर कोई सीमा नहीं है और ऐसे में 25 हजार दर्शकों की क्षमता वाले स्टेडियम के खचाखच भरे होने की उम्मीद है. आरसीए सचिव महेंद्र वर्मा ने बताया कि पिछले हफ्ते ऑनलाइन बिक्री के लिए रखे जाने के बाद पहले तीन घंटे में ही लगभग आठ हजार टिकट बिक गए. वर्मा को मैच के पास के लिए काफी आग्रह मिल रहे हैं और उनका मानना है कि इसे पूरा करना असंभव है.

    यह भी पढ़ें: India vs Pakistan: पाकिस्तान से बदला लेने के लिए अभी से करनी होगी तैयारी, दूर नहीं है मुकाबला

    यह भी पढ़ें: बाबर आजम बने T20 World Cup टीम के कप्तान, भारत का एक भी खिलाड़ी टीम में शामिल नहीं

    आईपीएल के आयोजन के लिए अहम है सीरीज

    उन्होंने कहा, ‘लंबे समय के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी से रोमांच को समझा जा सकता है. कोविड-19 के कारण पिछले 8 महीने में अधिकांश समय घर के भीतर बिताने के बाद लोग बड़े मुकाबले को देखने को लेकर उत्सुक हैं, जिससे टिकटों की काफी मांग है.’ मई में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) को निलंबित किया गया था, जिसके बाद इस मुकाबले के साथ भारत में इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी होगी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के लिए घरेलू सीरीज का सफल आयोजन महत्वपूर्ण है, क्योंकि वह अगले साल आईपीएल का आयोजन घर में ही करना चाहता है.

    Tags: BCCI, Cricket news, India vs new zealand, Kane williamson, Rahul Dravid, Rohit sharma, Team india

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर