Home /News /sports /

India vs New Zealand: भारत ने तीसरे सेशन में पलटी बाजी, कानपुर टेस्ट में जीत बस 1 विकेट दूर

India vs New Zealand: भारत ने तीसरे सेशन में पलटी बाजी, कानपुर टेस्ट में जीत बस 1 विकेट दूर

India vs New Zealand Test Series: भारतीय टीम ने पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 284 रन का लक्ष्य दिया है. (AP)

India vs New Zealand Test Series: भारतीय टीम ने पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 284 रन का लक्ष्य दिया है. (AP)

India vs New Zealand Test Series: भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में जीत की ओर कदम बढ़ा दिए हैं. भारत ने पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड (New Zealand) को जीत के लिए 284 रन का लक्ष्य दिया है. न्यूजीलैंड ने इसके जवाब में 155 रन पर के 9 विकेट गंवा दिए हैं. यानी भारतीय टीम (Team India) अब जीत से सिर्फ 2 विकेट दूर है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय टीम न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के खिलाफ पहले टेस्ट में जीत की ओर बढ़ चली है. कानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 284 रन का लक्ष्य दिया है. न्यूजीलैंड (New Zealand) ने इसके जवाब में 155 रन पर के 9 विकेट गंवा दिए हैं. कीवी कप्तान केन विलियम्सन भी आउट हो चुके हैं. भारत के लिए रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 4 और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने 3 ले लिए हैं. अक्षर पटेल और उमेश यादव ने एक-एक विकेट लिए हैं.

    भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच गुरुवार (25 मई) से पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. भारत ने मैच की पहली पारी में 345 रन बनाए. इसके बाद गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की पहली पारी 296 रन पर समेट दी. इस तरह भारत को पहली पारी में 49 रन की लीड मिली. भारत ने दूसरी पारी 7 विकेट पर 234 रन बनाकर घोषित की.

    न्यूजीलैंड को जीत के लिए 284 रन का लक्ष्य मिला. उसने लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के चौथे दिन महज 4 रन पर एक विकेट गंवा दिया था. न्यूजीलैंड सोमवार को इसी स्कोर से आगे खेलना शुरू किया. धीमी हो चुकी पिच पर कीवी ओपनर टॉम लेथम (Tom Latham) और नाइटवॉचमैन विलियम समरविल (William Somervill) ने बेहतरीन बैटिंग की. इन दोनों ने पांचवें दिन पहले सेशन में भारत को एक भी विकेट नहीं लेने दिया. न्यूजीलैंड ने दिन के पहले सेशन में 75 रन बनाए. जब सेशन खत्म हुआ तो न्यूजीलैंड का स्कोर एक विकेट पर 79 रन था.

    न्यूजीलैंड ने मैच के पांचवें दिन दूसरे सेशन में भी उम्मीद से बेहतर खेल दिखाया, लेकिन वह भारत को 3 विकेट लेने से ना रोक सका. भारत ने इस सेशन की पहली ही गेंद पर विलियम समरविल (36) को आउट किया. अगले 19 ओवर तक भारत को विकेट का इंतजार करना पड़ा. लेकिन 55वें ओवर में अश्विन ने जैसे ही लाथम (52) को बोल्ड किया, वह गेट खुल गया, जिससे जीत का रास्ता जाता था. टीब्रेक से ठीक पहले रवींद्र जडेजा ने रॉस टेलर (2) को आउट कर जीत की उम्मीद को पर लगा दिए. टीब्रेक के समय न्यूजीलैंड का स्कोर 4 विकेट पर 125 रन था.

    भारतीय गेंदबाजों ने दूसरे सेशन की तरह तीसरे सेशन में भी न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा. इसका नतीजा यह रहा कि न्यूजीलैंड ने महज 13 रन और बनाने में 3 विकेट गंवा दिए. न्यूजीलैंड ने 126 रन पर हेनरी निकोल्स, 128 रन पर केन विलियम्सन और 138 रन पर टॉम ब्लंडल का विकेट गंवाया. थोड़ी देर बाद काइल जैमिसन (5) भी आउट हो गए. जब टीम का स्कोर 155 रन था, तब टिम साउदी (4) भी पवेलियन लौट गए. मैच में अभी करीब 10 ओवर का खेल बाकी है. इसलिए भारतीय क्रिकेटप्रेमी टीम इंडिया की जीत की उम्मीद कर सकते हैं.

    Tags: Axar patel, Cricket news, IND vs NZ, India vs new zealand, R ashwin, Ravichandran ashwin, Ravindra jadeja, Team india

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर