लाइव टीवी

Ind vs NZ: भारत के पास पहली बार कीवी टीम पर क्लीन स्वीप करने का मौका

भाषा
Updated: January 30, 2020, 5:26 PM IST
Ind vs NZ: भारत के पास पहली बार कीवी टीम पर क्लीन स्वीप करने का मौका
भारत और न्यूजीलैंड के बीच वेलिंगटन में चौथा टी20 मैच खेला जाएगा.

भारत ने न्यूजीलैंड (New Zealand) की सरजमीं पर पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीती.

  • Share this:
वेलिंगटन. सीरीज में विजयी बढ़त बनाने के बाद भारत शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में बैंच स्ट्रैंथ को आजमा सकता है लेकिन विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम मेजबान टीम के खिलाफ आत्ममुग्धता से बचना चाहेगी जिसे पिछले मैच में दिल तोड़ने वाली हार का सामना करना पड़ा. मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के बेहतरीन अंतिम ओवर और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की शानदार बल्लेबाजी से भारत ने बुधवार को न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 की विजयी बढ़त बना ली. भारत ने न्यूजीलैंड (New Zealand) की सरजमीं पर पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीती.

वेलिंगटन में खेला जाएगा तीसरा टी20 मैच
दोनों टीमें गुरुवार को यात्रा करके हैमिल्टन से वेलिंगटन पहुंची और शनिवार को माउंट मोनगानुई रवाना होंगी जहां रविवार को अंतिम टी20 खेला जाएगा जिससे दोनों टीमों को नेट अभ्यास के लिए अधिक समय नहीं मिलेगा.

पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला अधिक देखने को नहीं मिलती और भारत के पहले ही श्रृंखला जीतने के बाद दोनों टीमें इसी साल होने वाले टी20 विश्व कप को देखते हुए बाकी बचे मैचों में सभी संयोजनों को आजमाना चाहेंगी.

cricket news, sports news, india vs new zealand, first t20, indian cricket team, virat kohli press conference, team india, rishabh pant, prithvi shaw, क्रिकेट न्यूज, इंडिया वस न्यूजीलैंड, विराट कोहली, इंडियन क्रिकेट टीम, विराट कोहली प्रेस कांफ्रेंस, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, ऋषभ पंत, ऑकलैंड टी20, पहला टी20
भारत और न्यूजीलैंड की टीमें पांच टी20 मुकाबलों की सीरीज खेल रही हैं


भारत के पास बेंच स्ट्रेंथ को आजमाने का मौका
भारतीय टीम के पास 5-0 के क्लीनस्वीप के साथ इतिहास रचने का मौका है. भारत हालांकि अगर प्रयोग करने का विकल्प चुनता है तो संजू सैमसन (Sanju Samson) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को मौका दिया जा सकता है. पंत को अंतिम एकादश में जगह मिलने की संभावना अधिक है लेकिन उनका चयन इस पर निर्भर करेगा कि किस बल्लेबाज को बाहर किया जाता है और लोकेश राहुल (KL Rahul) विकेटकीपिंग जारी रखते हैं या नहीं.
मनीष पांडे को तीसरे टी20 में मिल सकता है मौका


शीर्ष तीन में रोहित शर्मा (Rohit Sharma), राहुल और कोहली (Virat Kohli) की टीम में जगह पक्की है जबकि श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. मनीष पांडे (Manish Pandey) और शिवम दुबे को और अधिक मौके दिए जाने की जरूरत है.

शीर्ष चार में से किसी भी बल्लेबाज को अगले दो मैचों में आराम दिया जा सकता है. अगले दो मैचों में अगर एक-एक करके रोहित और कोहली को आराम दिया जाता है तो हैरानी नहीं होगी और इससे युवाओं को मौका मिलने का रास्ता साफ होगा.

गेंदबाजी विभाग में देखने को मिल सकता है बदलाव
गेंदबाजी विभाग में बदलाव की अधिक उम्मीद है. वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar), कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और नवदीप सैनी (Navdeep Saini) मौके का इंतजार कर रहे हैं. तीनों को हालांकि एक साथ मौका नहीं मिलेगा लेकिन टीम प्रबंधन एक स्पिनर और एक तेज गेंदबाज को रोटेट कर सकता है.

सुंदर ऑस्ट्रेलिया के बड़े मैदानों पर कोहली की नई गेंद की रणनीति का हिस्सा हैं और उन्हें अगले दो मैचों में खेलने का मौका मिल सकता है. शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) की जगह सैनी को अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है. जसप्रीत बुमराह के खेलने पर भी फैसला किया जा सकता है. हैमिल्टन में बुमराह महंगे साबित हुए थे. वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टेस्ट टीम में भी शामिल हैं और उन पर काम के अधिक बोझ को देखते हुए उन्हें भी आराम दिए जाने की उम्मीद है.

न्यूजीलैंड पर क्लीन स्वीप टालने का खतरा
न्यूजीलैंड की अंतिम एकादश में बदलाव तय है. कोलिन डि ग्रैंडहोम को अंतिम दो मैचों के लिए टीम में जगह नहीं मिली है और उनकी जगह बल्लेबाज टॉम ब्रूस को शामिल किया गया है. मेजबान टीम अपने बल्लेबाजी क्रम को मजबूत कर सकती है क्योंकि अब तक उसका मध्यक्रम उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाया है.

cricket news, sports news, india vs new zealand, one day series, indian cricket team, new zealand cricket team, Trent Boult, Lockie Ferguson, Matt Henry, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फग्युर्सन, मैट हेनरी, क्रिकेट न्यूज, इंडिया वस न्यूजीलैंड, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम, वनडे सीरीज
न्यूजीलैंड को हालिया समय में अपने चोटिल खिलाड़ियों के चलते बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा है. (फाइल फोटो)


लोगों का साथ ही माना है कि कप्तान केन विलियमसन को पारी का आगाज करना चाहिए. हैमिल्टन (Hamilton) में शानदार पारी खेलने वाले विलियमसन अगर मार्टिन गप्टिल के साथ पारी का आगाज करते हैं तो कॉलिन मनरो को बल्लेबाजी क्रम में नीचे आना होगा. मिचेल सेंटनर को बुधवार को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा गया और देखना होगा कि न्यूजीलैंड इस तरह के प्रयोग को जारी रखता है या नहीं.

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रोस टेलर, स्काट कुगेलिन, कोलिन मुनरो, टाम ब्रूस, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सीफर्ट, हामिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउथी और ब्लेयर टिकनर.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 5:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर