Home /News /sports /

IND vs NZ: केएल राहुल ने वायु प्रदूषण के खतरे पर कहा, हम यहां क्रिकेट खेलने आए हैं

IND vs NZ: केएल राहुल ने वायु प्रदूषण के खतरे पर कहा, हम यहां क्रिकेट खेलने आए हैं

IND vs NZ: केएल राहुल को भारतीय टी20 टीम का उप कप्तान बनाया गया है.(फोटो- AP)

IND vs NZ: केएल राहुल को भारतीय टी20 टीम का उप कप्तान बनाया गया है.(फोटो- AP)

India vs New Zealand: भारतीय टीम टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2021) से जल्दी बाहर हो गई थी. ऐसे में केएल राहुल (KL Rahul) ने कहा कि अब नए सिरे से रणनीति बनाने की जरूरत है. हम सभी को बैठकर मिलकर फैसला लेना होगा कि बेहतर प्रदर्शन के लिए क्या किया जा सकता है. अगले कुछ दिन में इस पर बात होगी. राहुल ने कहा कि हमारा फोकस ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाला टी20 वर्ल्ड कप है, लेकिन हमारे लिए हर सीरीज महत्वपूर्ण हैं.

अधिक पढ़ें ...

    जयपुर. भारतीय टी20 टीम के उप कप्तान लोकेश राहुल (KL Rahul) से जब न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज (India vs New Zealand) के पहले मैच से पूर्व शहर में वायु प्रदूषण (Air Pollution) के बढ़ते स्तर के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हम यहां क्रिकेट खेलने आए हैं. इस महीने की शुरुआत में दीपावली के बाद दिल्ली की तरह जयपुर के वायु प्रदूषण स्तर में भी इजाफा हुआ है. जयपुर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शनिवार को काफी खराब दर्ज किया गया जबकि सोमवार सुबह भी शहर में स्मोग (धुंध और धुएं का मिश्रण) दिखा.

    राहुल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम के पहले अभ्यास सत्र से पहले कहा, ”असल में हम अब तक बाहर नहीं निकले हैं. हम अभी-अभी स्टेडियम पहुंचे हैं इसलिए मेरे पास इसका जवाब नहीं है. मैं अपने हाथ में मीटर लेकर नहीं आया इसलिए मुझे नहीं पता कि प्रदूषण का स्तर कितना बुरा है.” उन्होंने कहा, ”मुझे यकीन है कि यह इतना बुरा नहीं है. हम सभी यहां क्रिकेट खेलने आए हैं.” इस बीच भारत ने नए मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के मार्गदर्शन में पहले ट्रेनिंग सत्र में हिस्सा लिया. इस दौरान रोहित शर्मा (Rohit Sharma), द्रविड़ के साथी और अन्य सहयोगी स्टाफ भी मौजूद था.

    IND vs NZ: टीम इंडिया की नई शुरुआत, प्रैक्टिस सेशन में उतरे रोहित शर्मा-राहुल द्रविड़- VIDEO

    रोहित और द्रविड़ के साथ खेलने को लेकर उत्साहित हैं राहुल
    टीम ने तीन दिन के पृथकवास के बाद पहले अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया. भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार, शुक्रवार और रविवार को तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने हैं, जिसके बाद दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट की सीरीज होगी. केएल राहुल न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ के साथ खेलने को लेकर उत्साहित हैं और उनका कहना है कि मुख्य कोच द्रविड़ अच्छे ‘टीम कल्चर’ पर फोकस के लिए जाने जाते हैं, जबकि रोहित कुशल रणनीतिकार हैं.

    करियर की शुरुआत से ही राहुल ने द्रविड़ की सलाह पर अमल किया
    उन्होंने कहा, ”मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि राहुल द्रविड़ को लंबे समय से जानता हूं. अपने करियर की शुरुआत से ही मैंने उनकी सलाह पर अमल करके खेल को बेहतर समझा है और बल्लेबाजी की कला में खुद को निखारने की कोशिश की है. कर्नाटक में उन्होंने हम सभी की काफी मदद की है.” उन्होंने कहा, ”एक कोच के तौर पर वह सभी युवा खिलाड़ियों के साथ रहे हैं. उनका मुख्य कोच के रूप में आना उनसे काफी कुछ सीखने का मौका है. हम सभी को पता है कि वह कितना बड़ा नाम है और उन्होंने देश के लिए क्या कुछ किया है.”
    IND vs NZ: केन विलियमसन भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में नहीं खेलेंगे, जानिए कौन करेगा कप्तानी

    रोहित के बारे में केएल राहुल कहा, ”हमने आईपीएल में उसे देखा है और उसके आंकड़े सब कुछ कहते हैं. उसे खेल की जबर्दस्त समझ है और वह कुशल रणनीतिकार है. यही वजह है कि कप्तान के तौर पर वह इतना कुछ हासिल कर सका.”

    उन्होंने कहा, ”वह ड्रेसिंग रूम में ठहराव लेकर आएंगे.अगले कुछ सप्ताह में यह जानना रोचक होगा कि टीम के लिए उनके क्या लक्ष्य हैं. टीम खेल में फैसले सामूहिक तौर पर लिए जाते हैं और नेतृत्व समूह का काम यह सुनिश्चित करना होता है कि हर किसी को उसकी भूमिका का इल्म हो और वह टीम में सुरक्षित महसूस करे.”

    Tags: Cricket news, IND vs NZ, IND vs NZ 2021, India vs new zealand, India vs New Zealand 2021, KL Rahul, Rahul Dravid, Rohit sharma, जयपुर

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर