Home /News /sports /

IND vs NZ: केएस भरत करेंगे डेब्यू! शुभमन गिल के साथ कर सकते हैं ओपनिंग

IND vs NZ: केएस भरत करेंगे डेब्यू! शुभमन गिल के साथ कर सकते हैं ओपनिंग

IND vs NZ: कानपुर टेस्ट में प्लेइंग-11 का हिस्सा नहीं होने के बावजूद केएस भरत (KS Bharat) ने विकेट के पीछे अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया. उन्होने तीसरे दिन 2 कैच लपके. (AP)

IND vs NZ: कानपुर टेस्ट में प्लेइंग-11 का हिस्सा नहीं होने के बावजूद केएस भरत (KS Bharat) ने विकेट के पीछे अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया. उन्होने तीसरे दिन 2 कैच लपके. (AP)

India vs New Zealand, 2nd Test Mumbai: भारत के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने कहा कि टीम प्रबंधन ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) की उपलब्धता को लेकर दूसरे टेस्ट के आसपास फैसला लेगा. उन्होंने कहा कि फिजियो मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) से लगातार संपर्क में है. मैच के पास आने पर उसकी स्थिति देखकर फैसला लिया जाएगा. न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में पहले टेस्ट में गले में जकड़न के कारण साहा पांचवें दिन मैदान पर नहीं उतर सके थे. उनकी जगह केएस भरत (KS Bharat) ने विकेटकीपिंग की थी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जीत से चूकने के बाद अब भारतीय टीम की कोशिश होगी कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज (IND vs NZ) में जीत हासिल करे. भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का दूसरा और अंतिम मैच 3 दिसंबर से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में खेला जाएगा. हालांकि, इस मैच में बारिश का खलल पड़ सकता है. मुंबई में बारिश की भविष्यवाणी की जा रही हैं. ऐसे में वानखेड़े स्टेडियम की पिच गेंदबाजों के अनुकूल होने की उम्मीद भी जताई जा रही है. मुंबई टेस्ट में विराट कोहली (Virat Kohli) की वापसी होगी. ऐसे में टीम का संयोजन एक बार फिर से करना पड़ेगा. ऋद्धिमान साहा की गर्दन में अकड़न की वजह से वह इस टेस्ट मैच से बाहर हो सकते हैं. ऐसे में केएस भरत (KS Bharat) को मौका मिलेगा.

    भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच इस मैच में सभी की नजरें इस मैच के लिए भारतीय टीम के संयोजन पर भी टिकी हैं. प्लेइंग इलेवन में कप्तान विराट कोहली की वापसी से किसी एक बल्लेबाज का बाहर होना तय माना जा रहा है. कहा जा रहा है कि मयंक अग्रवाल (Mayank Aagarwal) का बाहर होना लगभग तय है, क्योंकि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे सहित सहयोगी स्टाफ ने अजिंक्य रहाणे का समर्थन किया है, जो खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं.

    IND vs NZ: वानखेड़े में अश्विन और जडेजा से बचना नामुमकिन! पिछले टेस्ट में दिलाई थी पारी से जीत

    कानपुर टेस्ट के बाद मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा था कि किसी और से ज्यादा टेस्ट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) खुद बड़ा स्कोर खड़ा कर लय हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं और उनके लिए यह सिर्फ एक पारी की बात है. रहाणे ने न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां ड्रॉ टेस्ट में 35 और चार रन बनाए. इस साल 12 टेस्ट मैचों में उनका औसत 20 से भी कम का है. द्रविड़ से जब पूछा गया कि क्या रहाणे की लय टीम के लिए चिंता का सबब है तो उन्होंने कहा था, ”इसके लिए ज्यादा चिंतित होने की जरुरत नहीं है. जाहिर है कि आप चाहेंगे कि अजिंक्य आपके लिए अधिक रन बनाए, वह खुद भी ऐसा ही चाहेंगे.”

    केएस भरत शुभमन गिल के साथ कर सकते हैं ओपनिंग
    गर्दन में जकड़न के कारण विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) बाहर हो सकते हैं. ऐसे में उनकी जगह श्रीकर भरत को पदार्पण कर मौका मिल सकता है. अगर मयंक अग्रवाल को ड्रॉप किया जाता है तो ऐसे में भरत शुभमन गिल (Shubman Gill) के साथ पारी का आगाज कर सकते हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट के तीसरे दिन का खेल शुरू होने से कुछ ही मिनट पहले साहा ने गर्दन में जकड़न की शिकायत की और दूसरे विकेटकीपर भरत को स्थानापन्न के तौर पर उतारा गया था. पिच पर असमान उछाल था और भरत ने 85.3 ओवर के दौरान अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और दो बहुत ही अलग तरीके से कैच लपके, साथ ही स्टंपिंग के चतुर रिफलेक्स भी दिखाए, जो असमान उछाल के कारण गलत भी हो सकते थे.

    IND vs NZ: भारत-न्यूजीलैंड दूसरे टेस्ट पर बारिश का खतरा, जानें मुंबई में कैसे करवट ले रहा मौसम

    इशांत शर्मा की जगह मोहम्मद सिराज को मिल सकता है मौका
    तेज गेंदबाजी के अनुकूल हालात को देखते हुए मोहम्मद सिराज को इशांत शर्मा की जगह टीम में शामिल किया जा सकता है. या फिर ये दोनों उमेश यादव के साथ तेज गेंदबाजी तिकड़ी बना सकते हैं और ऐसी स्थिति में अक्षर पटेल को बाहर बैठना होगा.

    श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा पर निर्भर होगा भारत
    भारत एक बार फिर श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा पर निर्भर होगा. अय्यर के लिए टेस्ट डेब्यू करते हुए पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाया. दूसरी पारी में डेब्यू टेस्ट शतक और अर्धशतक लगाया. जडेजा गेंद और बल्ले दोनों से काम कर रहे थे. रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल की स्पिन जोड़ी मुंबई में एक बार फिर भारत के लिए अहम होगी. मुंबई की पिच अतिरिक्त उछाल के लिए जानी जाती है. यह भारतीय स्पिन आक्रमण की ताकत है. अश्विन मुंबई के मैदान पर 30 विकेट ले चुके हैं और यहां उनका औसत (21.93) और स्ट्राइक रेट (42.03) बेहतर है.

    Tags: Cricket news, IND vs NZ, IND vs NZ 2021, India vs new zealand, India vs New Zealand 2021, Ks bharat, Virat Kohli, Wriddhiman saha

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर