Home /News /sports /

IND vs NZ: गावस्कर की एक सलाह से श्रेयस अय्यर ने जड़ा डेब्यू शतक, रात भर सो नहीं सका बल्लेबाज

IND vs NZ: गावस्कर की एक सलाह से श्रेयस अय्यर ने जड़ा डेब्यू शतक, रात भर सो नहीं सका बल्लेबाज

India vs New Zealand Test Series: श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने डेब्यू टेस्ट में 105 रन बनाए. (AP)

India vs New Zealand Test Series: श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने डेब्यू टेस्ट में 105 रन बनाए. (AP)

India vs New Zealand Test Series: श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाकर शानदार शुरुआत की है. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में 105 रन बनाने वाले अय्यर को दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) से खास सलाह मिली थी. अय्यर ने स्वीकार किया कि भारत के लिये दूसरा दिन मुश्किल भरा रहा. भारत ने पहली पारी में 345 रन बनाये जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के 129 रन बना लिये हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) न तो अतीत में झांकना चाहते हैं और ना ही भविष्य के बारे में सोचना चाहते हैं. वह केवल वर्तमान पलों में जीना चाहते हैं जैसा कि उन्हें भारतीय टेस्ट ‘कैप’ प्रदान करते समय दिग्गज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने सलाह दी थी. डेब्यू टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले 16वें भारतीय क्रिकेटर बने अय्यर जानते हैं कि अगले मैच में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम में वापसी होने पर मध्यक्रम में कुछ बदलाव होंगे. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में (India vs New Zealnad Test Series) अय्यर ने 105 रन बनाए.

    श्रेयस अय्यर ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा, ‘‘सुनील गावस्कर  सर ने मुझे कैप सौंपते समय महत्वपूर्ण बात की थी. उन्होंने कहा था आपको अतीत के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है और आपको भविष्य के बारे में भी नहीं सोचना है. आपको केवल वर्तमान के बारे में सोचना है और अगली गेंद पर ध्यान केंद्रित करना है. मैंने यही किया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने आज के बारे में सोचने पर ध्यान दिया और यह नहीं सोचा कि अगले मैच में क्या होगा क्योंकि अगर मैं उस बारे में सोचता तो वर्तमान में नहीं जी पाता और अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाता. जो कुछ भी होता है अच्छे के लिये होता है और मैं उसे स्वीकार करूंगा.’’

    गावस्कर से टेस्ट कैप हासिल करना अय्यर के लिये परीकथा जैसा था और शतक जड़ना उसे अगले स्तर तक पहुंचाना. वह अभी इस अहसास का लुत्फ उठाना चाहते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘सुनील सर से कैप हासिल करना परीकथा जैसा था. मैं यह सोच रहा था कि राहुल सर  मुझे कैप सौंपेंगे. दोनों ही इस खेल के दिग्गज हैं और दोनों में से कोई भी कैप प्रदान करता मुझे खुशी होती. ’’अय्यर ने कहा कि यह बहुत अच्छा अहसास था और जिस तरह से चीजें आगे बढ़ी उससे मैं खुश था लेकिन जिस तरह से आउट हुआ उससे मैं संतुष्ट नहीं हूं.

    अनिल कुंबले ने 12 रन देकर झटके 6 विकेट, वेस्टइंडीज को हराकर भारत बना था हीरो कप चैंपियन

    गावस्कर ने भले ही उनसे कहा था कि वह न तो आगे के बारे में सोचें न अतीत पर ध्यान दें लेकिन अय्यर टेस्ट पदार्पण पर शतक बनाने को लेकर इतना सोचने लगे कि उन्हें रात भर नींद नहीं आयी. अय्यर ने कहा, ‘‘जिस तरह से पहले दिन से सब कुछ अच्छा रहा उससे मैं वास्तव में खुश था. गुरुवार रात मैं अच्छी नींद नहीं ले पाया. विशेषकर जब आप रात भर बल्लेबाजी के बारे में सोच रहे हों. मुझे लगा कि मैंने पहले दिन वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी की थी, लेकिन दूसरे दिन भी फिर से ध्यान केंद्रित करना था.’’

    TOP 10 Sports News: अय्यर का शतक, साउदी के पांच विकेट और न्यूजीलैंड की मजबूत शुरुआत

    टीम के संदर्भ में अय्यर ने स्वीकार किया कि भारत के लिये दिन मुश्किल भरा रहा. भारत ने पहली पारी में 345 रन बनाये जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के 129 रन बना लिये हैं. उन्होंने कहा, ‘‘यह दिन हमारे लिये चुनौतीपूर्ण रहा क्योंकि उन्होंने अच्छी शुरुआत की. विकेट से हमारे गेंदबाजों को वास्तव में मदद नहीं मिली. हमारा ध्यान सही क्षेत्र में गेंदबाजी करके कम से कम रन देने और दबाव बनाने पर था.”

    Tags: Cricket news, IND vs NZ, IND vs NZ 1st test, India vs new zealand, Shreyas iyer, Sunil gavaskar

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर