Home /News /sports /

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ हनुमा विहारी को नहीं चुनना गलत कदम, पूर्व क्रिकेटरों ने उठाए सवाल

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ हनुमा विहारी को नहीं चुनना गलत कदम, पूर्व क्रिकेटरों ने उठाए सवाल

IND vs NZ: हनुमा विहारी को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में शामिल नहीं करने पर उठ रहे सवाल (PIC: AFP)

IND vs NZ: हनुमा विहारी को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में शामिल नहीं करने पर उठ रहे सवाल (PIC: AFP)

India vs New Zealand: न्यूजीलैंड के खिलाफ 25 नवंबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज से दो दिन पहले केएल राहुल (KL Rahul) चोटिल होने की वजह से टीम इंडिया से बाहर हो गए हैं. उनकी जगह सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को टीम में शामिल किया गया है. अब भारतीय टीम में सिर्फ मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ही अनुभवी बल्लेबाज बचे हैं. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) का यह पहला टेस्ट है. ऐसे में क्रिकेट दिग्गजों और फैन्स को अब टीम में हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) की कमी खल रही है, जिन्हें टेस्ट क्रिकेट का विशेषज्ञ माना जाता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. जब टीम चयन की बात आती है, तो अक्सर, खिलाड़ियों के चयन या उन्हें ना चुने जाने पर कोई पर्याप्त स्पष्टीकरण नहीं होता है. जैसे ही न्यूजीलैंड सीरीज (India vs New Zealand) के लिए टेस्ट टीम की घोषणा की गई, उसमें हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) की अनुपस्थिति ने कई लोगों को हैरान कर दिया. सीरीज की शुरुआत से पहले भारत के पूर्व बल्लेबाज अजय जडेजा (Ajay Jadeja) और आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने हनुमा विहारी को नहीं चुने जाने पर सवाल खड़े किए हैं. भारत 25 नवंबर को न्यूजीलैंड से कानपुर में भिड़ेगा, लेकिन शुरुआत से ठीक पहले केएल राहुल चोट की वजह से टीम से आउट हो गए हैं. इसका मतलब है कि भारत इस सीरीज में कुछ बड़े नामों से चूक रहा, जिनमें रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली (Virat Kohli) और केएल राहुल (KL Rahul) शामिल हैं. ये सभी खिलाड़ी भारतीय बल्लेबाजी के मुख्य आधार हैं. ऐसे में क्रिकेट कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने हनुमा विहारी को टीम से बाहर करने के चयनकर्ताओं के फैसले पर सवाल उठाया है.

    हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) न्यूजीलैंड के खिलाफ (IND vs NZ) केएल राहुल (KL Rahul) के लिए एक अच्छा रिप्लेसमेंट हो सकते थे, क्योंकि उन्होंने 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ पदार्पण करते हुए भारत के लिए कुछ टेस्ट क्रिकेट खेला है. बीसीसीआई (BCCI) ने सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को टीम में शामिल किया है, जिन्होंने पहले कोई टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है. हनुमा विहारी को टेस्ट टीम में नहीं चुने जाने पर ट्वीट करते हुए आकाश चोपड़ा ने लिखा, ”न्यूजीलैंड टेस्ट के लिए हनुमा विहारी को छोड़ना अब एक गलत कदम जैसा लगता है. शुरुआत में ही यह एक गंभीर गलती थी…”
    हलाल मीट के हंगामे पर बोले अरुण धूमल- यह व्यक्तिगत पसंद, BCCI की कोई भूमिका नहीं

    ‘आखिर हनुमा विहारी ने क्या गलत किया है?’
    वहीं, अजय जडेजा ने भी इस फैसले पर हैरानी जताते हुए कहा कि आखिर हनुमा विहारी ने क्या गलत किया है? विहारी कुछ समय के लिए भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं, लेकिन नियमित नहीं रहे हैं. विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए खुद को आराम करने का फैसला करने के साथ हनुमा विहारी को टीम में उनकी जगह लेने की उम्मीद की गई थी, लेकिन कोहली की अनुपस्थिति में श्रेयस अय्यर को इसके लिए चुना गया. विहारी ने आखिरी बार भारत के लिए सिडनी टेस्ट में खेला था, जहां उन्होंने चोटिल होने के बावजूद 161 गेंदों पर 23 रन की पारी खेली थी. उन्होंने चोट के बावजूद तकरीबन 3 घंटे तक रविचंद्रन अश्विन के साथ बल्लेबाज की थी. फिर भी उन्हें कीवी टीम के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं मिली.

    ‘भारत ए दौरे पर क्यों जाएं, घर में टेस्ट मैच क्यों नहीं खेल सकते?’
    अजय जडेजा ने क्रिकबज से कहा, ”विहारी, बेचारा. उसने अच्छा किया. वह कुछ समय से भारतीय क्रिकेट के साथ हैं, उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है. उसने क्या गलत किया है? वह भारत ए दौरे पर क्यों जाएं, घर में टेस्ट मैच क्यों नहीं खेल सकते? या उन्हें ए टूर पर भी न भेजें. कोई है जो टीम के साथ रहा है, अब भारत ए दौरे पर जाता है और एक नया आदमी आता है. यह लोगों के दिमाग के साथ खिलवाड़ है.”

    विराट कोहली का चहेता खिलाड़ी फिट, टीम में मिली जगह, साउथ अफ्रीका दौरे पर हो सकती है वापसी

    क्या दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए हनुमा विहारी को किया जा रहा तैयार
    28 वर्षीय क्रिकेटर शुरुआत में भारत ए टीम का हिस्सा नहीं थे, लेकिन बाद में उन्हें कीवी के खिलाफ टेस्ट के लिए नहीं चुने जाने के बाद जोड़ा गया था. विहारी को भारत ए टीम के रेनबो नेशन के दौरे के साथ दक्षिण अफ्रीका भेजा गया है. भारत ए ब्लोमफ़ोनटेन में 4 दिवसीय मैच खेलेगा, जिसमें प्रियांक पांचाल कप्तान हैं. भारतीय टीम के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कुल 3 टेस्ट मैच निर्धारित हैं. कुछ रिपोर्ट्स ने यह भी सुझाव दिया कि विहारी को आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे की तैयारी के लिए दक्षिण अफ्रीका भेजा गया है. देखना होगा कि वह टीम में जगह पक्की करते हैं या नहीं?

    केएल राहुल की जगह सूर्यकुमार यादव टीम में शामिल
    बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ 25 नवंबर से कानपुर में शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है. बीसीसीआई ने मंगलवार को कहा कि सलामी बल्लेबाज केएल राहुल चोट के कारण दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच से बाहर हो गए हैं. राहुल की जगह सीनियर चयन समिति ने बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को नामित किया है.

    Tags: Aakash Chopra, Ajay jadeja, Cricket news, Hanuma vihari, IND vs NZ, IND vs NZ 2021, India vs new zealand, India vs New Zealand 2021, KL Rahul, Shreyas iyer, Suryakumar Yadav

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर