Home /News /sports /

IND vs NZ: एजाज पटेल ने झटके पूरे 10 विकेट, अनिल कुंबले, जिम लेकर और अब मुंबई के लड़के ने रच दिया इतिहास

IND vs NZ: एजाज पटेल ने झटके पूरे 10 विकेट, अनिल कुंबले, जिम लेकर और अब मुंबई के लड़के ने रच दिया इतिहास

India vs New zealand 2nd test: एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने झटके 10 विकेट. (AP)

India vs New zealand 2nd test: एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने झटके 10 विकेट. (AP)

India vs New zealand 2nd test: एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने नया रिकॉर्ड बना दिया है. वे टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने मोहम्मद सिराज का विकेट लेकर यह रिकॉर्ड बनाया.

    मुंबई. एजाज पटेल (Ajaz Patel) टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने. उन्होंने दूसरे टेस्ट (India vs New Zealand) के दूसरे दिन शनिवार को यह कारनामा किया. एजाज पटेल ने भारत के मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) के रूप में अपना 10वां विकेट लिया. वे भारत के अनिल कुंबले (Anil Kumble) और इंग्लैंड के जिम लेकर (Jim Laker) के बाद यह कारनामा करने सिर्फ तीसरे खिलाड़ी हैं. अब तक तीनों बार यह कारनामा स्पिन गेंदबाजों ने ही किया है. लेकिन पहली बार किसी गेंदबाज ने घर के बाहर यह कारनामा किया है. इससे पहले कुंबले और लेकर ने घर में ऐसा किया था.

    एजाज पटेल की बात करें तो यह उनका ओवरऑल 10वां टेस्ट है. इससे पहले वे एक भी बार पारी में 5 विकेट से अधिक नहीं ले सके थे. 59 रन देकर 5 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा था. 68 फर्स्ट क्लास मैच खेलने के बाद भी मुंबई में जन्मे एजाज एक पारी में अधिकतम 6 विकेट ही ले सके थे. लेकिन मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में उन्होंने नया रिकॉर्ड ही बना डाला.

    लेकर ने ऑस्ट्रेलिया ने जबकि कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ ऐसा किया

    इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर (Jim Laker)  ने सबसे पहले यह कारनामा 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर में किया था. उन्होंने 51.2 ओवर में 53 रन देकर 10 विकेट लिए थे. वहीं भारत के पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने 1999 में दिल्ली में पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने 26.3 ओवर में 74 रन देकर 10 विकेट झटके थे. अब एजाज पटेल की बात करें तो उन्होंने 47.5 ओवर में 119 रन देकर 10 विकेट लिए.

    एजाज पटेल के 10 विकेट की बात की जाए तो उन्होंने 2 खिलाड़ियों को बोल्ड किया जबकि तीन को एलबीडब्ल्यू. 5 बल्लेबाज कैच आउट हुए. लेकिन विराट कोहली (Virat Kohli) का विकेट उनके लिए लकी रहा. यहीं से उन्होंने टीम इंडिया पर दबाब बनाना शुरू किया था. उन्होंने पहले दिन 4 जबकि दूसरे दिन 6 विकेट झटके.

    यह भी पढ़ें: IND vs SA: विराट काेहली के 100वें टेस्ट की तारीख और जगह तय, जानिए पूरी डिटेल

    पहली बार पहली पारी के सभी 10 विकेट झटके

    जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जब 10 विकेट झटके थे, तब वह मैच की तीसरी पारी थी. तीसरी पारी से पिच से स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलने लगती है. वहीं अनिल कुंबले ने चौथी पारी में ऐसा किया था. एजाज पटेल पहली पारी में यह कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. इस तरह से सिर्फ 11वें टेस्ट में वे न्यूजीलैंड के टेस्ट इतिहास के सबसे बेस्ट बॉलर भी बन गए हैं.

    Tags: Ajaz Patel, IND vs NZ, India vs new zealand, Team india

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर