Home /News /sports /

IND vs NZ: एजाज पटेल नहीं पहुंच सके अनिल कुंबले और जिम लेकर के बराबर, ऐसे समझिए पूरी कहानी

IND vs NZ: एजाज पटेल नहीं पहुंच सके अनिल कुंबले और जिम लेकर के बराबर, ऐसे समझिए पूरी कहानी

India vs New zealand 2nd test: एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने मैच में 14 विकेट लिए. फिर भी टीम को जीत  नहीं दिला सके. (blackcapsnz Instagram)

India vs New zealand 2nd test: एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने मैच में 14 विकेट लिए. फिर भी टीम को जीत नहीं दिला सके. (blackcapsnz Instagram)

India vs New zealand 2nd test: एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने खास रिकॉर्ड बनाने के बाद एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में टीम इंडिया (Team India) के सभी 10 विकेट झटके थे. लेकिन न्यूजीलैंड की टीम यह मुकाबला हार गई.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने अपना नाम भले ही रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया है. लेकिन उन्होंने एक अनचाहा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. दूसरे टेस्ट (India vs New Zealand) में उन्होंने भारत के खिलाफ पहली पारी में सभी 10 विकेट झटके थे. वे ऐसा करने वाले दुनिया के सिर्फ तीसरे गेंदबाज बने. उनसे पहले भारत के अनिल कुंबले (Anil Kumble) और इंग्लैंड के जिम लेकर (Jim Laker) ही ऐसा कर सके थे. फिर भी एजाज अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके.

    जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (England vs Australia) यह कारनामा किया था. जुलाई 1956 में मैनचेस्टर में हुए मुकाबले में इंग्लैंड ने यह मुकाबला पारी और 170 रन के बड़े अंतर से जीता था. लेकर ने पहली पारी में 9 जबकि दूसरी पारी में 10 विकेट लिए थे. यानी उन्होंने मैच में कुल 19 विकेट लिए थे. इस ऑफ स्पिनर ने पहली पारी में 16.4 जबकि दूसरी पारी में 51.2 ओवर गेंदबाजी की थी.

    कुंबले ने मैच में लिए थे 14 विकेट

    पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने फरवरी 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ इतिहास रचा था. मैच में (India vs Pakistan) में उन्होंने कुल 14 विकेट झटके थे. कुंबले ने पहली पारी में 24.3 ओवर में 4 विकेट झटके थे. वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 26.3 ओवर में 10 विकेट अपने नाम किए थे. टीम इंडिया ने यह मुकाबला 212 रन से जीता था. मैच में शाहिद अफरीदी, सईद अनवर, इंजमाम उल हक, इजाज अहमद, मोइन खान, सलिम मलिक, मोहम्मद यूसुफ जैसे दिग्गज बल्लेबाज उतरे थे. लेकिन सभी कुंबले के सामने फेल हो गए थे.

    यह भी पढ़ें: IND vs NZ: विराट कोहली तीनों फॉर्मेट में 50 जीत दर्ज करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी, धोनी और पोंटिंग पीछे छूटे

    एजाज टेस्ट हारने वाले पहले खिलाड़ी बने

    जिम लेकर और अनिल कुंबले ने जिस मैच में 10 विकेट लिए. उस मैच में उनकी टीम को जीत मिली. लेकिन एजाज पटेल को हार मिली. एक पारी में 10 विकेट लेने के बाद वे मैच गंवाने वाले पहले खिलाड़ी बने. टीम इंडिया (Team India) ने दूसरा टेस्ट 372 रन के बड़े अंतर से जीता. एजाज ने मैच में कुल 14 विकेट लिए. मैच के चौथे दिन सोमवार को न्यूजीलैंड की टीम 540 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 167 रन पर सिमट गई. इसके साथ भारत ने सीरीज पर 1-0 से कब्जा भी कर लिया.

    Tags: Ajaz Patel, Anil Kumble, Cricket news, IND vs NZ, India vs new zealand, Team india, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर