Home /News /sports /

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ने कहा- स्पिन सीखने के लिए भारत जाना होगा, बताया पूरा प्लान

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ने कहा- स्पिन सीखने के लिए भारत जाना होगा, बताया पूरा प्लान

India vs New Zealand Test Series: न्यूजीलैंड की टीम भारत में कभी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. (AP)

India vs New Zealand Test Series: न्यूजीलैंड की टीम भारत में कभी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. (AP)

India vs New Zealand Test Series: न्यूजीलैंड को भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में बड़ी हार मिली थी. टीम इंडिया (Team India) ने यह मुकाबला 372 रन से जीता था. यह रनों के लिहाज से न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी हार है. कीवी टीम भारत में कभी भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है.

अधिक पढ़ें ...

    क्राइस्टचर्च. न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान जेरेमी कोनी (Jeremy Coney) का मानना है कि भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में करारी शिकस्त मिलने के बाद उनकी टीम को अच्छी स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ कौशल विकसित करने के लिए साहसी बनना होगा. इसमें समय और पैसा लगाने की जरूरत है. मुंबई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में (India vs New Zealand) न्यूजीलैंड के बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों के खिलाफ संघर्ष करते दिखे और दोनों पारियों में महज 62 तथा 167 रन ही बना सके. टीम ने सोमवार को यह टेस्ट मैच रिकॉर्ड 372 रन से गंवा दिया था.

    जेरेमी कोनी ने ‘एसईएनजेड’ पर कहा, ‘मुझे लगता है कि न्यूजीलैंड क्रिकेट को साहसी होने की जरूरत है. उन्हें स्पिन गेंदबाजी में विश्वास करने और खेल के उस हिस्से के विकास के लिए समय और पैसा देने की जरूरत है.’ इस 69 साल के पूर्व खिलाड़ी ने कहा, ‘हमें ऐसी जगह चाहिए, जहां खिलाड़ी बल्लेबाजी कोच की देख-रेख में स्पिन का सामना करें. हमें खिलाड़ियों को भारत भेजने का प्रयास करना चाहिए.’

    स्पिन विकेट तैयार करना होगा

    भारत में जन्मे न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने इस मैच की पहली पारी में सभी 10 विकेट लेकर आश्चर्यचकित प्रदर्शन किया. वह इस रिकॉर्ड को बनाने वाले तीसरे गेंदबाज है. उन्होंने दूसरी पारी में भी 4 विकेट लिए थे. न्यूजीलैंड के लिए 52 टेस्ट में 2668 रन बनाने वाले कोनी ने कहा, ‘एक और विकल्प यह है कि हम न्यूजीलैंड में ऐसे विकेट तैयार करे जहां दूसरों की तुलना में गेंद को अधिक स्पिन मिले. इससे बल्लेबाजों के साथ विकेटकीपर और क्षेत्ररक्षकों को भी इन पिचों के बारे में समझने का मौका मिलेगा.’

    यह भी पढ़ें: IND vs SA: साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए जंबो टीम घोषित की, 21 खिलाड़ियाें को जगह

    यह भी पढ़ें: Ashes Series: ऑस्ट्रेलिया के बाद इंग्लैंड ने पहले टेस्ट के लिए घोषित की टीम, देखिए किसका पलड़ा भारी

    उन्होंने कहा, ‘ये सभी पूर्णकालिक क्रिकेट है और मुझे लगता है कि हमें इस पर और अधिक काम करने की जरूरत है.’ न्यूजीलैंड की यह रनों के लिहाज से सबसे बड़ी हार है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने उसे 2007 में जोहानिसबर्ग में 358 रन से पराजित किया था.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर