Home /News /sports /

IND vs NZ: अजिंक्य रहाणे का साउथ अफ्रीका जाना तय! विराट कोहली ने अपने और उपकप्तान के प्रदर्शन पर कही बड़ी बात

IND vs NZ: अजिंक्य रहाणे का साउथ अफ्रीका जाना तय! विराट कोहली ने अपने और उपकप्तान के प्रदर्शन पर कही बड़ी बात

India vs New Zealand Test Series: कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अजिंक्य रहाणे का समर्थन किया है. (AFP)

India vs New Zealand Test Series: कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अजिंक्य रहाणे का समर्थन किया है. (AFP)

India vs New Zealand Test Series: टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर घर में अपने शानदार रिकॉर्ड को बरकरार रखा है. टीम को अब साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के दौरे पर जाना है. लेकिन कई सीनियर खिलाड़ी खराब प्रदर्शन के कारण टीम से बाहर हो सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा कि अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) की फॉर्म का वह या कोई भी अन्य आकलन नहीं कर सकता है. उन्हें अपनी स्पष्ट स्थिति का पता करने के लिए टीम के समर्थन की जरूरत है. भारत की न्यूजीलैंड पर सीरीज में (India vs New Zealand) 1-0 से जीत के बाद भारतीय कप्तान को कुछ मुश्किल सवालों से जूझना पड़ा, जिनमें से कुछ उनकी स्वयं की खराब फॉर्म से जुड़े हुए थे. इस पर उन्होंने कहा कि इसे एक ही तरह से आउट होने के तरीके से नहीं जोड़ा जा सकता है.

    उन्होंने इसके साथ ही कहा कि इस महीने के आखिर में होने वाले दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए टीम संयोजन पर जल्द ही चर्चा होगी. विराट कोहली (Virat Kohli) से जब अजिंक्य रहाणे की खराब फॉर्म के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘मैं उनकी (रहाणे) की फॉर्म का आकलन नहीं कर सकता. कोई भी ऐसा नहीं कर सकता है. केवल एक खिलाड़ी ही जानता है कि वह किस दौर से गुजर रहा है.’ कोहली ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि पिछले अच्छे रिकॉर्ड को देखते हुए रहाणे टीम में सुरक्षित महसूस करें.

    उन्हें टीम के समर्थन की जरूरत

    उन्होंने कहा, ‘इस दौर में हमें उनका समर्थन करने की जरूरत है. विशेषकर तब, जबकि उन्होंने अतीत में अच्छा प्रदर्शन किया है. हमारे यहां ऐसा माहौल नहीं है, जहां खिलाड़ी यह सोचे कि अब क्या होगा. एक टीम के तौर पर हम ऐसी चीजों को आने ही नहीं देते.’ भारतीय कप्तान ने कहा, ‘हम खिलाड़ी जानते हैं कि टीम में क्या हो रहा है. बाहर बहुत कुछ होता रहता है और हम नहीं चाहते कि उससे हमारे खेल पर प्रभाव पड़े. हम अंजिक्य हो या कोई और, टीम में हर किसी का समर्थन करते हैं. बाहर क्या हो रहा है, हम उस आधार पर फैसले नहीं करते.’

    कोहली को भी शतक का इंतजार

    विराट कोहली ने अपना आखिरी शतक 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ (India vs Bangladesh) कोलकाता में लगाया था, लेकिन पिछले 2 वर्षों में वह आउट होने के अपने तरीके को लेकर किसी तरह से परेशान नहीं हुए. उन्होंने कहा, ‘हम प्रक्रिया पर कायम रहते हैं, लेकिन अगर आउट होने का तरीका एक जैसा हो तो फिर उसमें सुधार की जरूरत पड़ती है. कभी-कभी ये चीजें स्वाभाविक तौर पर हो जाती हैं और कभी नहीं होती हैं.’ कोहली ने कहा कि एक ही गलती बार-बार होने पर ही उसमें सुधार की जरूरत होती है.

    26 दिसंबर से साउथ अफ्रीका से सीरीज

    उन्होंने कहा, ‘आपको आगे बढ़ने पर ध्यान देना होगा और जिन गलतियों की पुनरावृत्ति हो रही हो उन्हें दूर करना होगा. आपको यह विश्वास होना चाहिए कि आप इस दौर से बाहर निकल सकते हो.’ साउथ अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट सीरीज में (India vs South Africa) टीम संयोजन को लेकर कोहली ने कोई खुलासा नहीं किया. कप्तान ने कहा कि आने वाले दिनों में टीम को लेकर गंभीर चर्चा होने की संभावना है.

    विशेष खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

    विराट कोहली ने कहा, ‘इस मामले में चर्चा करने की जरूरत है. हम किन्हें कुछ स्थानों के लिए विशेषज्ञ मानते हैं और वे उस रूप में शामिल होंगे. इस पर मैं संवाददाता सम्मेलन में जवाब नहीं दे सकता. हमें इस पर चर्चा करके सामूहिक निर्णय लेना होगा.’ श्रेयस अय्यर, मयंक अग्रवाल और मोहम्मद सिराज सभी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की तरह कोहली ने भी माना यह अच्छा सिरदर्द है.

    यह भी पढ़ें: ICC Rankings: राहुल द्रविड़ ने पहली ही सीरीज में टीम इंडिया को नंबर-1 बनाया, न्यूजीलैंड से छीना ताज

    यह भी पढ़ें: IND vs NZ: विराट कोहली ने कहा- नए मैनेजमेंट की सोच पहले की तरह, हम कहीं भी जीत सकते हैं

    विराट कोहली ने मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) की प्रशंसा की, जिन्होंने पहली पारी में 150 और दूसरी पारी में 62 रन बनाए. उन्होंने कहा कि उसने शानदार पारियां खेली. ऐसी पारियां खेलने के लिए जज्बे की जरूरत होती है और उसके पास यह है. इस तरह की पारियों से उसे केवल एक बल्लेबाज ही नहीं एक व्यक्ति के रूप में भी आगे बढ़ने में मदद मिलेगी.’

    Tags: Ajinkya Rahane, Cricket news, IND vs NZ, Ind vs sa, India vs new zealand, India vs South Africa, Rahul Dravid, Team india, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर