लाइव टीवी

IND vs NZ: दूसरे टी20 मुकाबले में कीवी टीम के पलटवार से भारत को चौकन्ना रहने की जरूरत

भाषा
Updated: January 25, 2020, 4:18 PM IST
IND vs NZ: दूसरे टी20 मुकाबले में कीवी टीम के पलटवार से भारत को चौकन्ना रहने की जरूरत
भारतीय क्रिकेट टीम दूसरे वनडे ऑकलैंड में खेलेगी

भारत (India) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच दूसरा टी20 मुकाबला भी ऑकलैंड (Auckland) में ही खेला जाएगा जहां भारत ने जीत हासिल की थी

  • Share this:
ऑकलैंड. भारतीय टीम (Indian Team) के रविवार को ईडन पार्क (Eden Park) में रविवार को होने वाले दूसरे टी-20 मुकाबले में विजेता संयोजन में बदलाव करने की संभावना नहीं है लेकिन गेंदबाजी विभाग में कुछ बदलाव करना हैरानी भरा नहीं होगा.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) शुक्रवार को श्रृंखला के शुरुआती मुकाबले में दोनों टीमों में एकमात्र ऐसे गेंदबाज थे जिन्होंने आठ रन प्रति ओवर से कम रन गंवाये थे.

भारतीय गेंदबाजों को है सुधार की जरूरत
मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) (चार ओवर में 53 रन देकर कोई विकेट नहीं) और शार्दुल ठाकुर (तीन ओवर में 44 रन देकर एक विकेट) पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने इच्छानुसार बाउंड्री लगायी. शमी के अंतिम एकादश में अपना स्थान बरकरार रखने की उम्मीद है इसलिए ठाकुर की जगह नवदीप सैनी (Navdeep Saini) को शामिल किया जा सकता है. हालांकि सैनी अपनी अतिरिक्त तेजी के कारण इस छोटे मैदान पर ज्यादा रन लुटा सकते हैं.

यह देखना होगा कि भारत तीन विशेषज्ञ तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के संयोजन पर बना रहता है या फिर कुलदीप यादव को टीम में युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा के साथ शामिल कर सकता है. भारत के पास वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) दूसरा स्पिन विकल्प हैं. अगर भारत अतिरिक्त स्पिनर उतारता है तो ऑलराउंडर शिवम दुबे (Shivam Dube) तीसरे तेज गेंदबाजी का विकल्प होंगे.

न्‍यूजीलैंड को भारत से अपनी जमीन पर दूसरी बार टी20 में हार मिली है.


परिस्थितियों को देखते हुए जडेजा (Ravindra Jadeja) और चहल (Yuzvendra Chahal) ने शुक्रवार को अच्छा प्रदर्शन किया था इन दोनों ने एक एक विकेट लिया. इसके अलावा चहल और कुलदीप एकदिवसीय विश्व कप समाप्त होने के बाद से एक साथ नहीं खेले हैं.भारतीय बल्लेबाजी के मध्यक्रम ने किया शानदार प्रदर्शन
बल्लेबाजी में विराट कोहली (Virat Kohli) कप्तान के रूप में संतुष्ट थे कि मध्यक्रम ने दबाव में टीम के लिये अच्छा प्रदर्शन किया. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने 29 गेंद में नाबाद 58 रन की पारी खेलकर अपना चौथा स्थान मजबूत कर लिया है. यह दौरे की अच्छी शुरुआत थी जिसमें टीम ने 204 रन के लक्ष्य को हासिल कर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली. भारतीय टीम के लिये रवानगी से पहले लगातार फेरबदल करने को लेकर चिंता बनी हुई थी जैसा कि 2019 विश्व कप से पहले वनडे टीम में हुआ था.

ind vs nz score, india new zealand score, india new zealand t20, ind vs nz records, most 200 plus chase, इंडिया न्‍यूजीलैंड स्‍कोर, इंडिया न्‍यूजीलैंड टी20, ऑकलैंड टी20 मैच, भारात न्‍यूजीलैंड मैच रिकॉर्ड
श्रेयस अय्यर ने छक्‍का लगाकर भारत को जीत दिलाई थी. (AP)


अय्यर (Shreyas Iyer) की फॉर्म ने उन सभी चिंताओं को समाप्त कर दिया है. इस बल्लेबाज ने पिछले साल सितंबर से भारत के सभी 12 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 11 पारियों में 34.14 के औसत से दो अर्धशतक जमाये और इनमें उनका स्ट्राइक रेट 154.19 रहा. लोकेश राहुल (KL Rahul) के विकेटकीपिंग कौशल के साथ मनीष पांडे और दुबे के बारी बारी मैच फिनिश करने की जिम्मेदारियां निभाने से भारत का टी20 बल्लेबाजी लाइन-अप संतुलित लगता है. न्यूजीलैंड को अगर तीन दिन के अंदर भारत की 2-0 की बढ़त को रोकना है तो उन्हें संभलना होगा. भारत ने फरवरी 2019 में भी यहां जीत हासिल की थी, हालांकि तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में उसे 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था.

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर.

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगेलेजिन, कॉलिन मुनरो, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, टॉम ब्रूस, डेरिल मिशेल, मिशेल सैंटनर, टिम सिफर्ट (विकेटकीपर), हैमिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनर.

भारतीय टेबल टेनिस टीमों का ओलिंपिक खेलने का सपना टूटा, क्वालिफायर में हारीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 4:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर