Home /News /sports /

IND vs PAK: पाकिस्तान की जीत पर भारत में पटाखे फोड़े गए, दिवाली में नहीं फोड़ सकते, गज़ब हिप्पोक्रेसी है: सहवाग

IND vs PAK: पाकिस्तान की जीत पर भारत में पटाखे फोड़े गए, दिवाली में नहीं फोड़ सकते, गज़ब हिप्पोक्रेसी है: सहवाग

IND vs PAK, T20 World Cup: पाकिस्तान की जीत के बाद भारत में पटाखे फोड़ने पर वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट किया है. (Virender Sehwag/Instagram)

IND vs PAK, T20 World Cup: पाकिस्तान की जीत के बाद भारत में पटाखे फोड़ने पर वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट किया है. (Virender Sehwag/Instagram)

India vs Pakistan, T20 World Cup 2021: पाकिस्तान ने विश्व कप में भारत के लगभग तीन दशक के दबदबे पर विराम लगाते हुए रविवार को दुबई में आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 12 मुकाबले में 10 विकेट से जीत दर्ज की. मुंबई पर आतंकी हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध बंद है. पाकिस्तान ने 2012 में सीमित ओवरों की सीरीज के लिए भारत का दौरा किया, लेकिन दोनों टीमों का सामना आईसीसी टूर्नामेंटों और एशिया कप में ही होता आया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने सोमवार को दिवाली पर पटाखों पर प्रतिबंध के पीछे के ‘पाखंड’ को बताया. आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2021) मैच में भारत पर पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने के लिए नागरिकों द्वारा कथित तौर पर पटाखे फोड़े गए. सहवाग ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट कर मजाक उड़ाते हुए पूछा, ‘दीवाली पर आतिशबाजी में क्या नुकसान था?’ दरअसल, टी20 विश्व कप में भारत-पाकिस्तान मैच (India vs Pakistan) के बाद कई लोगों ने पटाखे फोड़ने का आरोप लगाया है कि भारत में कई कुछ निवासियों ने टीम इंडिया की 10 विकेट की हार का जश्न मनाया.

    वीरेंद्र सहवाग ने इस मामले में ट्वीट करते हुए कहा, ”दिवाली के दौरान पटाखों पर प्रतिबंध है, लेकिन कल भारत के कुछ हिस्सों में पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने के लिए पटाखे फोड़े गए थे. अच्छा (ओके) वे क्रिकेट की जीत का जश्न मना रहे होंगे. तो दिवाली पर पटाखे फोड़ने में क्या नुकसान है. हिप्पोक्रेसी क्यों. सारा ज्ञान तब ही याद है.”

    IND vs PAK T20 World Cup: ‘हरभजन पा जी आपने टीवी तो नहीं तोड़ा’ ? फिक्सिंग में बैन हुए पाकिस्तानी गेंदबाज ने यूं कसा तंज

    दिल्ली निवासी वीरेंद्र सहवाग की प्रतिक्रिया सितंबर में दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में 1 जनवरी, 2022 तक सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री और फोड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के आदेश के बाद आई है.

    वीरेंद्र सहवाग के अलावा पूर्व भारतीय क्रिकेटर और वर्तमान में बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने कुछ ऐसा ही आरोप लगाते हुए एक ट्वीट किया. गंभीर ने ट्वीट कर आरोप लगाया कि पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने वाले पटाखे ‘भारतीय नहीं हो सकते’. इसी के साथ उन्होंने शर्मनाक हैशटैग का भी इस्तेमाल किया.


    बता दें कि डीपीसीसी ने जिलाधिकारियों और पुलिस उपायुक्तों को निर्देशों को लागू करने और दैनिक कार्रवाई की रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है. वायु प्रदूषण और श्वसन संक्रमण के बीच महत्वपूर्ण संबंध को देखते हुए, कोरोना महामारी संकट के तहत पटाखे फोड़ना बड़े सामुदायिक स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं है.
    IND vs PAK: मोहम्मद शमी को बुरा-भला करने वालों पर बरसे सहवाग-इरफान, बोले- इसे रोकने की जरूरत

    ऑर्डर में कहा गया, ”कई विशेषज्ञों ने कोविड ​​​​-19 की तीसरी लहर की संभावना का संकेत दिया है. ऐसे में मानना है कि पटाखों को फोड़कर बड़े पैमाने पर समारोहों के परिणामस्वरूप न केवल सामाजिक दूरी के मानदंडों का उल्लंघन होगा, बल्कि उच्च स्तर का वायु प्रदूषण भी दिल्ली में गंभीर स्वास्थ्य मुद्दों को जन्म देगा.” दिल्ली (जहां सर्दियों के महीनों के दौरान पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के कारण प्रदूषण की मात्रा बढ़ जाती है) पटाखे फोड़ने से और भी बदतर हो जाती है.

    Tags: Cricket news, Gautam gambhir, IND vs PAK, India Vs Pakistan, T20 World Cup, T20 World Cup 2021, Virender sehwag

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर