Home /News /sports /

IND vs SA, 1st ODI: विराट कोहली पर बतौर बल्लेबाज होंगी नजरें, ऐसी हो सकती है भारत की संभावित प्लेइंगXI

IND vs SA, 1st ODI: विराट कोहली पर बतौर बल्लेबाज होंगी नजरें, ऐसी हो सकती है भारत की संभावित प्लेइंगXI

IND vs SA, 1st ODI: विराट कोहली बतौर बल्‍लेबाज साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में केएल राहुल की कप्तानी में खेलेंगे. (AFP)

IND vs SA, 1st ODI: विराट कोहली बतौर बल्‍लेबाज साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में केएल राहुल की कप्तानी में खेलेंगे. (AFP)

India vs South Africa, 1st ODI: भारत जब बुधवार को मैदान पर उतरेगा तो अक्टूबर 2016 के बाद किसी भी प्रारूप में ऐसा पहली बार होगा, जब विराट कोहली (Virat Kohli) कप्तान के रूप में नहीं बल्कि एक खिलाड़ी के रूप में खेलेंगे. ऐसे में कोहली खुद उम्मीद कर रहे होंगे कि टीम का नेतृत्व करने की अतिरिक्त जिम्मेदारी न होने से उन्हें अपना फॉर्म वापस पाने में मदद मिलेगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज (India vs South Africa) में आमने-सामने हैं. दोनों टीमों को बीच पहला वनडे 19 जनवरी को पार्ल के बोलैंड पार्क में खेला जाएगा. इस सीरीज में दोनों टीमें तीन वनडे मैच खेलेंगी. हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज (IND vs SA) में भारत को 2-1 से हराया था. वनडे कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की गैरमौजूदगी में केएल राहुल (KL Rahul) भारतीय टीम की कमान संभालेंगे. टेम्बा बावुमा दक्षिण अफ्रीका के कप्तान हैं. टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद भारत वनडे सीरीज में वापसी करने और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ खेलने के लिए बेताब होगा.

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले वनडे मैच में भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन कुछ ऐसी हो सकती है:

केएल राहुल (कप्तान): केएल राहुल भारतीय टीम के कप्तान होंगे. वह भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहले वनडे में बतौर ओपनर खेलेंगे. केएल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में शतक लगाया था. दाएं हाथ का यह बल्लेबाज इस समय शानदार बल्लेबाजी फॉर्म में है. वह बल्लेबाजी में टीम को शानदार शुरुआत देने की कोशिश करेंगे.

ऑस्‍ट्रेलिया vs न्‍यूजीलैंड सीरीज स्थगित, कीवी टीम की वापसी की गारंटी नहीं दे पाया बोर्ड

शिखर धवन: टीम के दूसरे ओपनर शिखर धवन होंगे. रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में धवन पारी की शुरुआत करने के लिए अच्छे विकल्प होंगे. सलामी बल्लेबाज के तौर पर धवन के पास बल्लेबाजी का काफी अनुभव है. उन्होंने पिछले साल मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था. धवन ने एक गेम में 96 रन की पारी खेली. उन्होंने जुलाई 2021 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान भी अविश्वसनीय पारियां खेली थीं.

विराट कोहली: विराट कोहली भारत के लिए तीसरे नंबर के बल्लेबाज होंगे. वनडे कप्तान के पद से हटने के बाद विराट कोहली पहला वनडे मैच खेलेंगे. उन्होंने हर प्रारूप में कप्तानी की जिम्मेदारी से खुद को मुक्त कर लिया है और अब वह पूरी तरह से अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देंगे.

सूर्यकुमार यादव: सूर्यकुमार यादव मध्यक्रम में एक और बल्लेबाज होंगे. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने पिछले साल जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ अपनी आखिरी वनडे सीरीज के दौरान आश्चर्यजनक प्रदर्शन किया था. यादव ने सीरीज के दौरान 3 वनडे मैचों में 62.0 की औसत से 124 रन बनाए और ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ का पुरस्कार जीता था.

श्रेयस अय्यर: श्रेयस अय्यर एक और खिलाड़ी होंगे, जिन्हें भारत मध्य क्रम में चुन सकता है. मार्च में भारत बनाम इंग्लैंड वनडे सीरीज के दौरान कोहनी की चोट का सामना करने के बाद अय्यर पिछले साल लंबे समय तक मैदान से बाहर रहे थे. बाद में उन्होंने भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया, अपने डेब्यू टेस्ट में एक शतक और अर्धशतक लगाया था.
IND vs SA: विराट कोहली 10 महीने बाद वनडे खेलने उतरेंगे, सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड निशाने पर

ऋषभ पंत (विकेटकीपर): भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले वनडे मैच के दौरान टीम के लिए ऋषभ पंत विकेटकीपर होंगे. पंत ने अभी के लिए भारत के लिए पहली पसंद के विकेटकीपर होने के लिए खुद को पूरी तरह से सही ठहराया है. अपनी आखिरी वनडे सीरीज में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ दो 70+ पारियों से प्रभावित किया. इसके अलावा उन्होंने हाल ही में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट मैच में एक शतक भी लगाया, जिससे साबित होता है कि वह वर्तमान में एक अच्छी बल्लेबाजी फॉर्म में हैं.

शार्दुल ठाकुर: शार्दुल ठाकुर ऑलराउंडर हो सकते हैं, जिसे भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में चुनता है. चूंकि दक्षिण अफ्रीका के मैदान अधिक सीम के अनुकूल हैं, इसलिए टीम के लिए शार्दुल जैसे सीम ऑलराउंडर को चुनना अच्छा होगा. दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए 3 टेस्ट में 12 विकेट चटकाए थे.

युजवेंद्र चहल: युजवेंद्र चहल को स्पिनर के रूप में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले वनडे में रविचंद्रन अश्विन से आगे चुना जा सकता है. टेस्ट सीरीज के दौरान अश्विन काफी सफल नहीं रहे थे. इसके अलावा, अश्विन ने अब लंबे समय तक एकदिवसीय मैच नहीं खेले हैं. चहल ने जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ आखिरी वनडे सीरीज में अच्छा गेंदबाजी प्रदर्शन किया था.

जसप्रीत बुमराह: जसप्रीत बुमराह भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के पहले वनडे मैच में भारत के लिए तेज गेंदबाजों में से एक होंगे. बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान शानदार गेंदबाजी की. दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने 3 टेस्ट में 23.42 की औसत से 12 विकेट झटके थे. बुमराह वनडे सीरीज में टीम के उपकप्तान भी हैं.

भुवनेश्वर कुमार: भुवनेश्वर कुमार भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहले वनडे मैच में भारत के लिए एक और तेज गेंदबाज होंगे. दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने हाल के दिनों में सीमित ओवरों के प्रारूप में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. श्रीलंका के खिलाफ अपनी पिछली वनडे सीरीज में भुवनेश्वर कुमार ने 2 मैचों में 3 विकेट लिए थे. इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 3 वनडे में 6 विकेट लिए थे.

दीपक चाहर: दीपक चाहर एक और तेज गेंदबाज हो सकते हैं, जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में भारत की प्लेइंग इलेवन में जगह बना सकते हैं. चाहर सीमित ओवरों के प्रारूप में खुद को एक मूल्यवान तेज गेंदबाज साबित कर रहे हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी पिछली टी20 सीरीज और श्रीलंका के खिलाफ आखिरी वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया. गेंदबाजी के अलावा, चाहर ने अपने असाधारण बल्लेबाजी कौशल से भी प्रभावित किया है, जो उन्हें एक शक्तिशाली टेलेंडर बल्लेबाज बनाता है.

कुछ ऐसा हो सकता है दोनों टीमों का संभावित प्लेइंग XI:

भारत का संभावित प्लेइंग XI: केएल राहुल, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर.

दक्षिण अफ्रीका का संभावित प्लेइंग XI: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), जानेमन मलान, टेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वॉन डेर डुसेन, डेविड मिलर, वायने पारनेल, एंडिले फेहलुकवायो, केशव महाराज, सिसांदा मगाला, लुंगी एनगिडी, तबरेज शम्सी.

Tags: Cricket news, India vs South Africa, KL Rahul, Virat Kohli

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर