Home /News /sports /

India vs South Africa1st ODI: कोहली-धवन नहीं दिला सके जीत, भारत पहला वनडे हारा

India vs South Africa1st ODI: कोहली-धवन नहीं दिला सके जीत, भारत पहला वनडे हारा

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने पहले वनडे मैच में भारत को हराया. (फोटो-AP)

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने पहले वनडे मैच में भारत को हराया. (फोटो-AP)

India vs South Africa 2022 1st ODI: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला पार्ल में खेला गया. पहले वनडे में मेजबान टीम ने भारत को 31 रनों से करारी शिकस्त दी. भारत को जीत के लिए 297 रन चाहिए थे लेकिन पूरी टीम सिर्फ 8 विकेट के नुकसान पर 265 रन ही बना सकी.

अधिक पढ़ें ...

    पार्ल. दक्षिण अफ्रीका ने पार्ल में खेले गए पहले वनडे में भारतीय टीम (India vs South Africa) को 31 रनों से करारी शिकस्त दी. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर कप्तान तेम्बा बावुमा और रासी वैन डर डुसेन के शानदार शतकों की बदौलत भारत के सामने 297 रन का लक्ष्य रखा. शिखर धवन (Shikhar Dhawan), विराट कोहली (Virat Kohli) और शार्दुल ठाकुर की अर्धशतकीय पारियों के बावजूद भारतीय टीम 8 विकेट खोकर 265 रन ही बना सकी. ठाकुर 50 और जसप्रीत बुमराह 14 रन बनाकर नाबाद रहे. अफ्रीकी टीम ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. दूसरा मुकाबला इसी मैदान पर 21 जनवरी को खेला जाएगा.

    दक्षिण अफ्रीका की ओर से एंडिले फेहलुकवायो ने 26, तबरेज शम्सी ने 52 और लुंगी एनगिडी ने 64 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए. केशव महाराज ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 42 रन देकर एक विकेट हासिल किया. लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान केएल राहुल और शिखर धवन ने टीम इंडिया को सधी हुई शुरुआत दिलाई. राहुल-धवन ने पहले विकेट के लिए 46 रन जोड़े. इस साझेदारी को एडेन मार्करम ने राहुल (12) को आउट कर तोड़ा. इसके बाद तीसरे नंबर पर विराट कोहली उतरे. दूसरे विकेट के लिए कोहली और धवन ने 92 रनों की साझेदारी की.

    शिखर धवन अपने 18वें शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन 79 रन के निजी स्कोर पर केशव महाराज की गेंद पर बोल्ड हो गए. इसके दो ओवर बाद ही कोहली अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद तबरेज शम्सी की गेंद पर आउट हो गए. कोहली ने 51 रनों की पारी खेली. अपनी पारी के दौरान कोहली ने महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (5065 रन) को पीछे छोड़कर विदेशों में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गये.

    कोहली के नाम पर अब वनडे मैचों में विदेशी सरजमीं पर 5108 रन दर्ज हो गए हैं. श्रीलंका के कुमार संगकारा (5,518) विदेशी सरजमीं पर वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष पर हैं. जब कोहली 27 रन पर पहुंचे, तब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ को सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी पीछे छोड़ दिया. कोहली इस मामले में अब सिर्फ तेंदुलकर से पीछे हैं जिन्होंने वनडे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2001 रन बनाये हैं.

    रासी-बावुमा ने की रिकॉर्ड साझेदारी, भारत ने मैच छिना
    इससे पहले रासी वैन डेर डुसेन और कप्तान तेम्बा बावुमा के शतक और दोनों के बीच चौथे 204 रन की साझेदारी ने दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट पर 296 रन बनाए. धीमी शुरुआत के बाद डुसेन (96 गेंद में नाबाद 129) और बावुमा (143 गेंद में 110 रन) ने भारत के खिलाफ वनडे मैचों में दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी करके टीम को प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाया. ये दोनों उस समय साथ आए थे जब टीम 18वें ओवर में 68 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में थी. भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रहे जिन्होंने 48 रन देकर दो विकेट चटकाए. रविचंद्रन अश्विन ने 53 रन देकर एक विकेट चटकाया लेकिन अन्य गेंदबाज सफलता हासिल करने के लिए जूझते नजर आए.

    भारतीय टीम को बड़ा झटका, 6 खिलाड़ी हुए पॉजिटिव, कोच मैदान पर पानी पिला रहे

    बोलैंड पार्क की धीमी पिच पर दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. बुमराह और भुवनेश्वर कुमार दोनों को शुरुआत में हवा में और पिच से मूवमेंट मिली. बुमराह ने पांचवें ओवर में आउटस्विंगर पर सलामी बल्लेबाज जानेमन मलान (06) को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया. भारतीय गेंदबाजों ने रन गति पर अंकुश लगाए रखा जिससे दक्षिण अफ्रीका ने 10 ओवर में एक विकेट पर 39 रन बनाए. टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने के बाद पहला मैच खेल रहे क्विंटन डिकॉक (41 गेंद में 27 रन) और बावुमा को रन बनाने के लिए जूझना पड़ रहा था क्योंकि गेंद बल्ले पर नहीं आ रही थी.

    स्मृति मंधाना ने बचाई लाज, ICC टी20 टीम ऑफ द ईयर में इकलौती भारतीय

    डिकॉक रन गति में इजाफा करने के प्रयास में पवेलियन लौटे. वह जून 2017 के बाद पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेल रहे अश्विन की सीधी गेंद को कट करने की कोशिश में बोल्ड हो गए. वेंकटेश अय्यर ने सटीक निशाने पर ऐडन मार्कराम (04) को रन आउट करके दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका दिया. डुसेन और बावुमा ने इसके बाद पारी को संवारा. दोनों ने स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी लेकिन खराब गेंद को सबक सिखाने में कोताही भी नहीं बरती. दोनों ने नियमित अंतराल पर बाउंड्री लगाई.

    ICC Mens T20I Team of the Year: बाबार आजम कप्तान, किसी भारतीय को नहीं मिली जगह

    डुसेन ने शुरुआत से ही आक्रामक रवैया अपनाया. उन्होंने युजवेंद्र चहल पर रिवर्स स्वीप से चौका जड़कर खाता खोला और फिर स्वीप से इस लेग स्पिनर पर दो और चौके जड़े. डुसेन ने शारदुल ठाकुर की फ्री हिट पर पारी का पहला छक्का जड़ा. उन्होंने अपनी पारी में कुल नौ चौके और चार छक्के लगाए. बावुमा ने 45वें ओवर जबकि वान डेर डुसेन ने 48वें ओवर में शतक जड़ा. दोनों ही बल्लेबाजों का यह दूसरा शतक है. शार्दुल के पारी के अंतिम ओवर में 17 रन बने जिससे मेजबान टीम 300 रन के स्कोर के करीब पहुंची. ठाकुर सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए. उन्होंने 10 ओवर में 72 रन लुटाए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. भारत ने वेंकटेश के रूप में छठे गेंदबाजी विकल्प का इस्तेमाल नहीं किया.

    Tags: Hindi Cricket News, Ind vs sa, India vs South Africa, KL Rahul, Shardul thakur, Shikhar dhawan, Virat Kohli

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर