Home /News /sports /

India vs South Africa: ODI सीरीज में टीम इंडिया का सूपड़ा साफ, भारत तीसरा वनडे भी हारा

India vs South Africa: ODI सीरीज में टीम इंडिया का सूपड़ा साफ, भारत तीसरा वनडे भी हारा

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका 
ने वनडे सीरीज में भारत को दी मात. (फोटो-AP)

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने वनडे सीरीज में भारत को दी मात. (फोटो-AP)

India vs South Africa 2022 3rd ODI: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा वनडे मुकाबला केपटाउन में खेला गया. तीसरे वनडे में मेजबान टीम ने भारत को 4 रनों से हराया. भारत को जीत के लिए 288 रन चाहिए थे लेकिन पूरी टीम सिर्फ 283 रन ही बना सकी. इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने 3-0 से वनडे सीरीज जीत ली.

अधिक पढ़ें ...

केपटाउन. दक्षिण अफ्रीका ने केपटाउन में खेले गए तीसरे वनडे में भारतीय टीम (India vs South Africa) को 4 रनों से शिकस्त दी. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर क्विंटन डिकॉक के शानदार शतक की बदौलत भारत के सामने 288 रन का लक्ष्य रखा. शिखर धवन (Shikhar Dhawan), विराट कोहली (Virat Kohli) और दीपक चाहर अर्धशतकीय पारियों के बावजूद भारतीय टीम 283 रन ही बना सकी. इसके साथ ही अफ्रीकी टीम ने वनडे सीरीज में 3-0 से भारत का सूपड़ा साफ कर दिया. अफ्रीकी टीम ने टेस्ट सीरीज भी 2-1 से जीती थी. चाहर (Deepak Chahar) ने आखिरी पलों में 34 गेंदों में 54 रनों की विस्फोटक पारी खेली लेकिन वह टीम इंडिया को जीत नहीं दिला सके.

दक्षिण अफ्रीका की ओर से एंडिले फेहलुकवायो और लुंगी एनगिडी ने तीन-तीन विकेट चटकाए जबकि ड्वेन प्रिटोरियस को दो विकेट मिला. केशव महाराज ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 39 रन देकर एक विकेट हासिल किया. लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान केएल राहुल और शिखर धवन टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत नहीं दिला सके. भारतीय टीम को पहला झटका केएल राहुल के रूप में लगा. राहुल सिर्फ 9 रन बनाकर लुंगी एनगिडी की गेंद पर स्लिप में जानेमन मलान को कैच दे बैठे. इसके बाद तीसरे नंबर पर विराट कोहली उतरे. दूसरे विकेट के लिए कोहली और धवन ने 98 रनों की साझेदारी की.

शिखर धवन अपने 18वें शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन 61 रन के निजी स्कोर पर एंडिले फेहलुकवायो की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद चौथे नंबर पर उतरे ऋषभ पंत ने एक बार फिर अपना विकेट फेंका. पहली ही गेंद पर चौका मारने के चक्कर में पंत बाउंड्री पर सिंगाडा मगाला को कैच दे बैठे. इस बीच विराट कोहली ने अपने करियर का 64वां अर्धशतक पूरा किया. हालांकि, केशव महाराज की एक शानदार गेंद पर वह 65 रन बनाकर बावुमा को कैच दे बैठे. श्रेयस अय्यर (26) और सूर्यकुमार यादव (39) के बीच में जरूर भारत की जीत की उम्मीद जगाई. लेकिन मगाला ने अय्यर और प्रिटोयिरस ने यादव को आउट कर भारत की उम्मीदें तोड़ दी.

क्विंटन डिकॉक ने भारत के खिलाफ जड़ा छठा शतक
इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (124) के शानदार शतक और रासी वैन डर डुसेन (52 रन) के अर्धशतक की मदद से 287 रन बनाए. विकेटकीपर बल्लेबाज डिकॉक ने 130 गेंद में 124 रन की पारी खेली और वान डर डुसेन के साथ चौथे विकेट के लिये 144 रन की भागीदारी निभायी. इसके बाद भारत ने इन दोनों के लगातार विकेट झटक कर घरेलू टीम की रन गति पर लगाम कसी. अपने छठे वनडे शतक से डिकॉक ने भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी एबी डिविलियर्स के रिकॉर्ड की भी बराबरी की.

कप्तान लोकेश राहुल का पहले गेंदबाजी करने का फैसला कारगर रहा क्योंकि दक्षिण अफ्रीका ने आठ रन ही बनाये थे कि दीपक चाहर (53 रन देकर दो विकेट) ने सलामी बल्लेबाज जानेमन मलान (01) को तीसरे ओवर की पहली गेंद पर विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराया. भारतीयों के लिये यह बड़ा विकेट था क्योंकि मलान ने पार्ल में दूसरे वनडे में 91 रन की शानदार पारी खेली थी जिसमें जीत से दक्षिण अफ्रीका ने श्रृंखला अपने नाम कर ली थी.

इसका श्रेय चाहर को जाना चाहिए जिनकी अंदर की ओर कोण लेती फुल लेंथ गेंद को मलान समझ नहीं सके और विकेट गंवा बैठे. भारतीय कप्तान राहुल के मिडऑफ से फेंके गये सीधे थ्रो से फॉर्म में चल रहे दक्षिण अफ्रीकी कप्तान तेम्बा बावुमा की आठ रन की पारी खत्म हुई जो समय पर नान-स्ट्राइकर छोर पर पहुंचने में असफल रहे. यह भी भारत के लिये बड़ा ब्रेक था क्योंकि दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने शुरूआती वनडे में शतक जड़ा था और दूसरे मैच में भी अच्छा योगदान दिया था.

रवि शास्त्री बोले, रोहित शर्मा अगर फिट हैं तो उन्हें ही बनाया जाए टीम इंडिया का टेस्ट कप्तान

पॉवरप्ले में दो विकेट हासिल करने के बाद भारत सही दिशा में बढ़ रहा था जब ऐडन मार्कराम ने डीप स्क्वायर लेग क्षेत्र में पुल शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन रुतुराज गायकवाड़ को कैच दे बैठे और इस तरह 13वें ओवर में मेजबान टीम का स्कोर तीन विकेट पर 70 रन हो गया. डिकॉक और वान डर डुसेन ने हालांकि इन झटकों के बावजूद अच्छी साझेदारी निभायी जिसमें उन्होंने भारतीय गेंदबाजी आक्रमण से निपटने के लिये आक्रामकता के साथ पूरी सतर्कता बरती.

IND vs SA: केएल राहुल का रॉकेट थ्रो, कप्तान तेंबा बावुमा को लौटना पड़ा पैवेलियन- Video

डिकॉक दो चौकों के साथ 90 रन तक पहुंचे और फिर उन्होंने प्रसिद्ध कृष्णा (59 रन देकर तीन विकेट) के सिर के ऊपर सीधा छक्का जड़ दिया. उन्होंने शतक पूरा करने के लिये समय लिया और थोड़ी देर तक 99 रन पर ही अटके रहे। उन्होंने श्रेयस अय्यर पर दो रन लेकर शतक पूरा किया. वान डर डुसेन ने युजवेंद्र चहल पर मिडविकेट पर चौका लगाया. इन दोनों ने विकेट के चारों ओर अलग अलग तरह के स्ट्रोक्स लगाकर रन जुटाये.

भारत के खिलाफ जमकर बोलता है क्विंटन डि कॉक का बल्ला, तोड़े सहवाग और गिलक्रिस्ट के रिकॉर्ड

लेकिन जब ऐसा दिख रहा था कि दोनों अपनी टीम को भारत के खिलाफ बड़े स्कोर की ओर पहुंचा देंगे, तभी मेहमानों ने उनके विकेट झटक लिये. डिकॉक (12 चौके और दो छक्के) जसप्रीत बुमराह (52 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर डीप स्क्वायर लेग में शिखर धवन को आसान कैच देकर पवेलियन पहुंचे. इसके बाद चहल ने वान डर डुसेन को डीप में अय्यर के हाथों कैच आउट कराया. इन दोनों के अलावा डेविड मिलर ने 39 रन और ड्वेन प्रिटोरियस ने 20 रन का योगदान दिया.

Tags: Cricket news, Deepak chahar, India vs South Africa, KL Rahul, Quinton de Kock, Shikhar dhawan, Virat Kohli

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर