Home /News /sports /

IND vs SA: 6 साल पहले किया था वनडे डेब्यू, अब मिला 151 विकेट लेने वाले गेंदबाज की जगह खेलने का मौका

IND vs SA: 6 साल पहले किया था वनडे डेब्यू, अब मिला 151 विकेट लेने वाले गेंदबाज की जगह खेलने का मौका

IND vs SA 3rd ODI: जयंत यादव 6 साल बाद वनडे मुकाबला खेल रहे हैं. (Jayant yadav instagram)

IND vs SA 3rd ODI: जयंत यादव 6 साल बाद वनडे मुकाबला खेल रहे हैं. (Jayant yadav instagram)

IND vs SA 3rd ODI: केएल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में प्लेइंग-11 में 4 बदलाव किए. पूरे दौरे पर टीम के साथ रहे ऑफ स्पिनर जयंत यादव को आखिरी मैच में प्लेइंग-11 में शामिल किया गया. जयंत ने 2016 में वनडे डेब्यू किया और 6 साल बाद जाकर उन्हें दूसरा मैच खेलने का मौका मिला है. जयंत ने वनडे में 1 रन बनाने के साथ 1 विकेट लिया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में 3 वनडे की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है. इस मैच में कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. भारत पहले ही दो मैच हारकर सीरीज गंवा चुका है. ऐसे में टीम इंडिया के लिए यह मैच सिर्फ साख बचाने से ज्यादा कुछ नहीं है. इसलिए भारतीय टीम मैनेजमेंट ने इस मुकाबले में प्लेइंग-11 में 4 बदलाव किए और दौरे के आखिरी मैच में बेंच स्ट्रेंथ को मौका देना का फैसला किया. पिछले दो मैच में 121 रन देकर सिर्फ 1 विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर आर अश्विन की जगह मैच में जयंत यादव को मौका दिया गया.

    जयंत यादव (Jayant Yadav) इस पूरे दौरे पर टीम इंडिया के साथ रहे. लेकिन उन्हें सीरीज के आखिरी मैच में जाकर मौका मिला. यह उनका दूसरा वनडे है. उन्होंने 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था. उन्होंने अपने डेब्यू मैच में 4 ओवर में 8 रन देकर 1 विकेट लेने के साथ नाबाद 1 रन बनाए थे. जयंत को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए वॉशिंगटन सुंदर के रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में चुना गया था. सुंदर कोरोना संक्रमित होने की वजह से इस दौरे पर नहीं जा पाए थे.

    जयंत फर्स्ट क्लास में 3 शतक ठोक चुके
    32 साल के जयंत घरेलू क्रिकेट में हरियाणा की तरफ से खेलते हैं. वो ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने के साथ ही निचले क्रम में अच्छी बल्लेबाजी भी करते हैं. उन्होंने 21 साल की उम्र में 2011 में हरियाणा के लिए फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था. अपने पहले ही मैच में उन्होंने 6 विकेट लिए थे. उनके इस प्रदर्शन के कारण हरियाणा ने गुजरात को इस मुकाबले में हराया था. हालांकि, इसके बाद उन्होंने उस सीजन में 2 और मैच खेले. लेकिन 1 विकेट ही उनके हाथ आया.

    एक साल बाद ही जयंत ने अपनी बल्लेबाजी से सबका ध्यान खींचा. उन्होंने कर्नाटक के खिलाफ 211 रन ठोक डाले. इस मैच में उन्होंने साथी लेग स्पिनर अमित मिश्रा के साथ 8वें विकेट के लिए रिकॉर्ड 392 रन जोड़े थे. उन्होंने 2014-15 रणजी ट्रॉफी में हरियाणा के लिए सबसे अधिक 33 विकेट लिए थे. इसके बाद ही ही उन्हें साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ इंडिया-ए टीम में जगह मिली.

    IND vs SA 3rd ODI: टीम इंडिया में 4 बदलाव, जानिए किसे मिला मौका और किसका कटा टिकट?

    जयंत ने 2015 में पहली बार आईपीएल खेला
    जयंत ने 2015-16 की रणजी ट्रॉफी में 4 नंबर पर खेलते हुए वीरेंद्र सहवाग के साथ बड़ी पार्टनरशिप कर अपना दूसरा फर्स्ट क्लास शतक ठोका. कर्नाटक के खिलाफ हुए इस मैच में उन्होंने 6 विकेट भी लिए. उन्हें 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) ने 2015 की नीलामी में अपने साथ जोड़ा. अपने पहले आईपीएल सीजन में उन्होंने 3 मैच खेले. लेकिन 4.14 की इकोनॉमी रेट से रन दिए.

    26 पारी में 1 शतक…12 अर्धशतक, मोहम्मद रिजवान साल के बेस्ट टी20 क्रिकेटर चुने गए

    5 टेस्ट में 1 शतक और एक अर्धशतक लगा चुके
    उन्होंने 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया. वो अब तक 5 टेस्ट में 16 विकेट ले चुके हैं और इस फॉर्मेट में एक शतक और एक अर्धशतक ठोक चुके हैं. जयंत ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 2 हजार से ज्यादा रन बनाने के साथ 167 विकेट लिए हैं.

    Tags: Cricket news, India vs South Africa, Jayant Yadav, KL Rahul, R ashwin

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर