Home /News /sports /

India vs South Africa 3rd ODI, Preview: तीसरे वनडे में द्रविड़-राहुल की साख दांव पर, टीम इंडिया में होगा बदलाव

India vs South Africa 3rd ODI, Preview: तीसरे वनडे में द्रविड़-राहुल की साख दांव पर, टीम इंडिया में होगा बदलाव

 IND vs SA 3rd ODI: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा वनडे केपटाउन में खेला जाएगा. (AP)

IND vs SA 3rd ODI: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा वनडे केपटाउन में खेला जाएगा. (AP)

India vs South Africa 3rd ODI, Preview: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स में रविवार यानी 23 जनवरी को खेला जाएगा. केएल राहुल वाली अगुवाई वाली भारतीय टीम पहले ही वनडे सीरीज गंवा चुकी है. आखिरी मुकाबले में कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान राहुल की प्रतिष्ठा दांव पर है.

अधिक पढ़ें ...

    केपटाउन. पहले दो मैचों में हार के बाद अब क्लीन स्वीप से बचने की कवायद में लगी भारतीय टीम रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे मैच में कुछ बदलावों के साथ मैदान पर उतर सकती है. पहले दोनों मैच में भारतीय टीम (India vs South Africa) की रणनीति पूरी तरह विफल रही. बल्लेबाज बीच के ओवरों में बड़ी साझेदारियां निभाने में नाकाम रहे जबकि जसप्रीम बुमराह को छोड़कर बाकी भारतीय गेंदबाजों (Team India) ने निराशाजनक प्रदर्शन किया और उनकी गेंदबाजी क्लब स्तर की लगी. इन दोनों मैच भारतीय गेंदबाज केवल सात विकेट ले पाये. उन्होंने पहले मैच में चार और दूसरे मैच में तीन विकेट हासिल किये.

    रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) और विशेषकर भुवनेश्वर कुमार जैसे अनुभवी गेंदबाज किसी भी समय रासी वैन डर डुसेन, तेम्बा बावुमा जानेमन मलान और क्विंटन डिकॉक जैसे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के सामने चुनौती पेश नहीं कर पाये. पहले दो मैचों की असफलता के बाद सभी रणनीतिक चालों को चलने के लिये बेताब मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) अगले मैच में आक्रमण को नयापन देने के लिये जयंत यादव और दीपक चाहर को आजमा सकते हैं.

    पहले दो मैच बोलैंड पार्क पर खेले गये जहां कम तेजी और उछाल मिलती है और कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) तक ने स्वीकार किया कि यहां की परिस्थितियां काफी हद तक स्वदेश जैसी हैं. इसके बावजूद भारतीय खिलाड़ियों की नाकामी चिंता का विषय है. न्यूलैंड्स में हालांकि अधिक तेजी और उछाल होने की संभावना है लेकिन भारत टीम 0-3 से सीरीज गंवाने से बचने के लिये अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगी.

    IPL 2022 Mega Auction: एक सीजन से ही बढ़ा 2 भारतीय खिलाड़ियों का कद, कीमत भी 10 गुना बढ़ाई !

    कप्तान राहुल के लिये पहले टेस्ट में शतक को छोड़कर यह दौरा अब तक यादगार नहीं रहा है. उन्हें भले ही भविष्य का कप्तान माना जा रहा है लेकिन अभी तक उन्होंने अपने नेतृत्व कौशल से प्रभावित नहीं किया है. पहले दो मैचों में कप्तानी के अलावा बल्लेबाजी में भी राहुल ने निराश किया. वह स्ट्राइक रोटेट करने में असफल रहे जो कि वनडे में जरूरी माना जाता है. इससे बाद के बल्लेबाजों पर भी दबाव बढ़ा.

    रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की वापसी पर राहुल को शीर्ष क्रम में अपना स्थान गंवाना पड़ सकता है क्योंकि शिखर धवन ने वापसी पर अच्छी फॉर्म दिखायी है. विराट कोहली (Virat Kohli) ने पहले मैच में 51 रन बनाये लेकिन उन्हें वनडे कप्तानी से हटाया गया था और मैदान पर उनकी पहले जैसी ऊर्जा नजर नहीं आयी. इसके अलावा दोनों अय्यर श्रेयस और वेंकटेश भी अब तक प्रभावित नहीं कर पाये हैं जो कि भारत के लिये चिंता का विषय है.

    India U19 vs Uganda U19 Live Streaming: भारत बनाम युगांडा मैच का लाइव टेलिकास्ट और स्ट्रीमिंग कहां और कैसे देखें

    टीम इस प्रकार हैं :

    भारत: केएल राहुल (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, शिखर धवन, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, आर अश्विन , भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव, नवदीप सैनी.

    दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), केशव महाराज, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), जुबैर हमजा, मार्को यानसेन, जानेमन मलान, सिसांडा मगाला, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, वायने पर्नेल, एंडिले फेलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, तबरेज़ शम्सी, रासी वैन डर डुसेन, काइल वेरेने.

    Tags: Cricket news, Hindi Cricket News, India vs South Africa, KL Rahul, Quinton de Kock, Rahul Dravid, Virat Kohli

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर