Home /News /sports /

IND vs SA: शमी-बुमराह-सिराज की तिकड़ी से डरे अफ्रीकी कप्तान, जानें क्या बोल गए

IND vs SA: शमी-बुमराह-सिराज की तिकड़ी से डरे अफ्रीकी कप्तान, जानें क्या बोल गए

Ind vs Sa: शमी-बुमराह-सिराज के दम पर भारत ने जीता सेंचुरियन टेस्ट. (फोटो-AFP)

Ind vs Sa: शमी-बुमराह-सिराज के दम पर भारत ने जीता सेंचुरियन टेस्ट. (फोटो-AFP)

India vs South Africa, Centurion Test: भारत ने सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 113 रनों से मात दी. मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की तिकड़ी ने 16 विकेट झटके. भारतीय टीम ने पहली बार सेंचुरियन में जीत दर्ज की है जबकि इस मैदान में 26 मैचों में दक्षिण अफ्रीका की यह सिर्फ दूसरी हार है. दूसरा मुकाबला जोहानिसबर्ग में 3 जनवरी से खेला जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    सेंचुरियन.  बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण दक्षिण अफ्रीका को उसके गढ़ सेंचुरियन में भारत के खिलाफ (India vs South Africa) पहले टेस्ट में शिकस्त झेलनी पड़ी. कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) ने कहा कि उनकी टीम जोहानिसबर्ग में खेले जाने वाले दूसरे मैच में मैदान में उतरेगी तो उसका आत्मविश्वास कम नहीं होगा. मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज सहित भारतीय तेज आक्रमण ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जिससे दक्षिण अफ्रीका की टीम दोनों पारियों में 197 और 191 रन पर आउट हो गयी. भारत ने पहला टेस्ट (Ind vs SA 1st Test) 113 रन से अपने नाम किया.

    सेंचुरियन टेस्ट के बाद एल्गर ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उनकी टीम को मोहम्मद शमी  और जसप्रीत बुमराह  के खिलाफ सावधान रहना होगा जिन्होंने इस मैच में आपस में 13 विकेट साझा किये. उन्होंने कहा, ‘‘शमी ने जाहिर तौर पर हमारे दायें हाथ के बल्लेबाजों को परेशान किया. बुमराह हमेशा ऊर्जा से भरे रहते हैं. आपको दोनों के खिलाफ सतर्क रहना होगा. उनकी गेंदबाजी काफी संतुलित है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मोहम्मद सिराज  भी उपयोगी गेंदबाज है लेकिन हमारी टीम को अनुभवी शमी और बुमराह से अधिक सतर्क रहने की जरूरत है.‘‘

    डीन एल्गर ने आगे कहा, “मुझे नहीं लगता कि जोहानिसबर्ग में जाने से किसी तरह से हमारा आत्मविश्वास कम होने वाला है. एक मैच हारना कभी अच्छा नहीं होता, खासकर जब हम जानते हैं कि हमने कहां गलती की है. मैच के दौरान उन गलतियों को सुधारना मुश्किल है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ उम्मीद है कि वांडरर्स (जोहानिसबर्ग)  में दूसरे टेस्ट के लिए पहुंचने तक हमारे पास कुछ समय होगा. हमारे पास अपने प्रदर्शन की समीक्षा का समय होगा.’’ दक्षिण अफ्रीका  के लिए यह पिछले छह महीने में पहला टेस्ट मैच है. टीम ने एल्गर की कप्तानी में अभी तक सिर्फ छह मैच खेले है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका जाने से मना कर दिया था.

    केएल राहुल की सफलता का राज, जिसके दम पर भारत की टेस्ट टीम में जगह हुई पक्की

    डीन एल्गर ने टीम की नियमित कप्तानी मिलने के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज की थी लेकिन भारत के हाथों पहले टेस्ट में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. एल्गर ने कहा, ‘‘ मुझे नहीं लगता कि हार से हमारा आत्मविश्वास डगमगायगा. पिछले छह महीनों में हमने अपेक्षाकृत अच्छा प्रदर्शन किया है, इसलिए हमें उस तरह की अच्छी ऊर्जा का उपयोग करना है जो हमारे पास है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हाँ, हम निश्चित रूप से एक समूह के रूप में अपने खेल की समीक्षा करेंगे. हम निश्चित रूप से वापसी करेंगे. यह वही है जो मैं उम्मीद कर रहा हूं.’’

    Ashes 2021-22: ट्रेविस हेड निकले कोरोना पॉजिटिव, वर्ल्ड कप जिताने वाले खिलाड़ी को मिली जगह

    भारतीय टीम ने मैच के पहले दिन तीन विकेट पर 270 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी. राहुल ने इस दौरान शानदार शतकीय पारी खेली. एल्गर ने कहा, ‘‘भारत ने पहली पारी में 300 से ज्यादा रन बनाये, टॉस जीतना भी उनके पक्ष में गया. यह रन हमें खेल के बाकी चारों दिन महंगे पड़े. पहले दिन अगर आप सिर्फ तीन ही विकेट लेते है तो जाहिर है कि यह आपको महंगा पड़ेगा. भारतीय टीम ने पहली बार सेंचुरियन में जीत दर्ज की है जबकि इस मैदान में 26 मैचों में दक्षिण अफ्रीका की यह सिर्फ दूसरी हार है. दूसरा मुकाबला जोहानिसबर्ग में 3 जनवरी से खेला जाएगा.

    Tags: Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Jasprit Bumrah, Mohammed Shami, Mohammed siraj, South africa

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर