Home /News /sports /

Boxing Day Test: एक दिन..2 टेस्ट, सेंचुरियन से मेलबर्न तक तेज गेंदबाजों ने झटके सभी 24 विकेट

Boxing Day Test: एक दिन..2 टेस्ट, सेंचुरियन से मेलबर्न तक तेज गेंदबाजों ने झटके सभी 24 विकेट

Boxing Day Test: भारत-दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट का कल यानी मंगलवार को तीसरा दिन था और यह तेज गेंदबाजों के नाम रहा. (AFP)

Boxing Day Test: भारत-दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट का कल यानी मंगलवार को तीसरा दिन था और यह तेज गेंदबाजों के नाम रहा. (AFP)

Ind vs SA, AUS vs ENG Boxing Day Test: 26 दिसंबर से भारत और दक्षिण अफ्रीका के अलावा ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट शुरू हुआ था. कल इन दोनों टेस्ट का तीसरा दिन था. सेंचुरियन में जहां मोहम्मद शमी और लुंगी एनगिडी ने अपनी तेज रफ्तार गेंदों से कहर बरपाया, तो वहीं मेलबर्न में डेब्यू करने वाले ऑस्ट्रेलियाई पेसर स्कॉट बोलैंड ने इंग्लैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. दोनों टेस्ट में कुल 24 विकेट गिरे और सभी तेज गेंदबाजों के खाते में आए.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. क्रिससम के अगले दिन यानी 26 दिसंबर से मेलबर्न और सेंचुरियन में 2 टेस्ट शुरू हुए. मुकाबला टेस्ट की 4 बेस्ट टीमों के बीच था. एक तरफ मेलबर्न में इंग्लैंड को मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साख बचाने की लड़ाई लड़नी थी. तो दूसरी तरफ, सेंचुरियन में टीम इंडिया से बड़े स्कोर की उम्मीद थी. कल यानी मंगलवार को इस टेस्ट का तीसरा दिन था. लेकिन दोनों ही टेस्ट में तेज गेंदबाज बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे. दोनों टेस्ट में तीसरे दिन 24 विकेट गिरे और सभी तेज गेंदबाजों के खाते में आए. मेलबर्न में तो तीसरे दिन ही ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 68 रन पर समेटकर मैच और एशेज सीरीज अपने नाम कर ली. वहीं, भारत भी सेंचुरियन में बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पाया और तीसरे दिन सिर्फ 69 गेंद के भीतर 7 बल्लेबाज पवेलियन लौट गए.

    मेलबर्न टेस्ट से ही ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू करने वाले स्कॉट बोलैंड ने इस टेस्ट के तीसरे दिन सिर्फ 21 गेंद के भीतर ही इंग्लैंड को 68 रन पर समेट दिया. उन्होंने दूसरी पारी में सिर्फ 7 रन देकर 6 विकेट झटके. उन्होंने पांच विकेट लेने का कारनामा सिर्फ 19 गेंदों में किया. उन्होंने चार ओवर गेंदबाजी की और एक मेडन फेंकते हुए सात रन ही दिए.

    बोलैंड ने जॉनी बेयरस्टो और इंग्लिश कप्तान जो रूट को जिन गेंदों पर पवेलियन की राह दिखाई. वैसे गेंद फेंकना किसी भी तेज गेंदबाज का सपना होता है. बोलैंड के अलावा मिचेल स्टार्क भी इंग्लिश बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे. स्टार्क ने 10 ओवर में 29 रन देकर 3 विकेट हासिल किए. लेकिन उन्होंने 145.4 किलोमीटर की रफ्तार से फेंकी गेंद पर बेन स्टोक्स को क्लीन बोल्ड किया. स्टोक्स ने गेंद की लाइन में रहकर शॉट खेलने की कोशिश की. लेकिन स्टार्क की यह गेंद उनका मिडिल स्टम्प ले उड़ी.

    एनगिडी भारत पर कहर बनकर टूटे
    भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन टेस्ट का दूसरा दिन बारिश के कारण धुल गया था. टीम इंडिया ने तीसरे दिन की शुरुआत 272/3 के स्कोर से की थी. लेकिन लुंगी एनगिडी ने भारतीय बल्लेबाजों को जमने का मौका ही नहीं दिया और 55 रन के भीतर ही भारत के 7 बल्लेबाजों को पवेलियन पहुंचा दिया. भारत की पहली पारी 327 पर सिमट गई. इसमें एनगिडी का रोल सबसे अहम रहा. उन्होंने 24 ओवर में 71 रन देकर 6 विकेट लिए.

    मोहम्मद शमी: डिप्रेशन को हराकर बने चैम्पियन गेंदबाज, जानिए कैसे रवि शास्त्री की एक सलाह से पलटा करियर

    शमी ने द.अफ्रीका को सस्ते में समेटा

    अब बारी मोहम्मद शमी की थी. उन्होंने टीम इंडिया को निराश नहीं किया और जिस तरह टीम इंडिया तीसरे दिन ढेर हुई थी. उसी तरफ मेजबान टीम को भी शमी ने सस्ते में समेट दिया. दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 197 रन पर खत्म हुई. शमी ने सिर्फ रन देकर 5 विकेट झटके. इस दौरान उन्होंने कैगिसो रबाडा को आउट कर टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 विकेट भी पूरे किए. वो भारत की तरफ से ऐसे करने वाले 11वें गेंदबाज बने. लेकिन स्ट्राइक रेट के मामले में सबसे अधिक विकेट लेने वाले अनिल कुंबले और कपिल देव से भी आगे हैं.

    शमी के लिए यह टेस्ट इसलिए भी खास रहा. क्योंकि उन्होंने एक ही टीम दक्षिण अफ्रीका और एक ही मैदान सेंचुरियन पर विकेटों का शतक और डबल सेंचुरी पूरा किया. वो ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज भी बने. शमी के अलावा भारत के लिए जसप्रीत बुमराह और शार्दुल ठाकुर ने भी दो-दो विकेट लिए. मोहम्मद सिराज की झोली में एक विकेट आया.

    Tags: Ashes, Ashes 2021-21, Boxing Day Test, Cricket news, India vs South Africa, Lungi Ngidi, Mohammad Shami

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर