Home /News /sports /

IND vs SA: साउथ अफ्रीका को बड़ा झटका, कोच के खिलाफ जांच हुई शुरू, हो सकते हैं बर्खास्त

IND vs SA: साउथ अफ्रीका को बड़ा झटका, कोच के खिलाफ जांच हुई शुरू, हो सकते हैं बर्खास्त

India vs South Africa Series: मार्क बाउचर (Mark Boucher) बर्खास्त भी हो सकते हैं. (AFP)

India vs South Africa Series: मार्क बाउचर (Mark Boucher) बर्खास्त भी हो सकते हैं. (AFP)

India vs South Africa Series: साउथ अफ्रीका की टीम इन दिनों भारत के खिलाफ सीरीज खेल रही है. इस बीच टीम के कोच मार्क बाउचर (Mark Boucher) के खिलाफ अश्वेत खिलाड़ियों के खिलाफ अनुचित व्यवहार को लेकर जांच शुरू हो गई है.

जोहानिसबर्ग. क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने टीम के मुख्य कोच मार्क बाउचर के खिलाफ नस्लभेद के आरोपों की अनुशासनात्मक सुनवाई के लिए वरिष्ठ अधिवक्ता टैरी मोताऊ को अध्यक्ष नियुक्त किया है. सामाजिक न्याय और राष्ट्र निर्माण (SJN) ने दिसंबर में एक रिपोर्ट में पूर्व कप्तान बाउचर (Mark Boucher), सीएसए के मौजूदा निदेशक ग्रीम स्मिथ और पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स पर अश्वेत खिलाड़ियों के खिलाफ अनुचित भेदभाव का आरोप लगाया था, जिसके बाद यह नियुक्ति की गई है. साउथ अफ्रीका टीम के पूर्व साथी पॉल एडम्स ने बाउचर के खिलाफ नस्लवाद के आरोप लगाए थे. टीम अभी भारत के खिलाफ सीरीज (India vs South Africa) खेल रही है.

संचालन संस्था ने कहा कि अगर स्वतंत्र जांच में बाउचर को दोषी पाया जाता है, तो उन्हें उनके पद से बर्खास्त किया जा सकता है, लेकिन साथ ही जोर देते हुए कहा कि महत्वपूर्ण यह है कि स्वतंत्र जांच में सबसे पहले सभी आरोपों की जांच हो और इसके बाद ही सजा के बारे में सोचा जाए. आयोग के प्रमुख डुमिसा एनसेबेजा एससी ने 235 पन्नों की रिपोर्ट में संकेत दिए थे कि वह निश्चित निष्कर्ष पर पहुंचने की स्थिति में नहीं हैं और उन्होंने सिफारिश की थी कि इस संदर्भ में आगे की प्रक्रिया का पालन किया जाए.

यह भी पढ़ें: अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा का टीम इंडिया से खेल खत्म! सेलेक्टर्स उठाने जा रहे हैं बड़ा कदम

बाउचर को दे दिया है आरोप पत्र

सीएसए ने बयान में कहा, ‘इस रवैए को कायम रखते हुए बोर्ड एसजेएन रिपोर्ट में दोषी पाए गए सीएसए के कर्मचारियों, आपूर्तिकर्ताओं या अनुबंधकों के खिलाफ आगे की औपचारिक जांच के गठन के लिए बाध्य था और यह इस प्रक्रिया का पहला कदम है.’ सीएसए ने कहा कि बाउचर को 17 जनवरी को आरोप पत्र मुहैया करा दिया गया है, जिसमें उनके खिलाफ अनुशासनात्मक आरोप और उनके अधिकारों का जिक्र किया गया है.

Tags: Cricket news, Cricket South Africa, Ind vs sa, India vs South Africa, Mark Boucher, South africa

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर