Home /News /sports /

टेस्ट क्रिकेट में भी नोबॉल पर मिलेगी फ्री हिट! 600 विकेट लेने वाले गेंदबाज ने कही बड़ी बात

टेस्ट क्रिकेट में भी नोबॉल पर मिलेगी फ्री हिट! 600 विकेट लेने वाले गेंदबाज ने कही बड़ी बात

India vs South Africa Test Series:कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada) तीसरे टेस्ट में अकेले 10 नोबॉल डाल चुके हैं. (AP)

India vs South Africa Test Series:कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada) तीसरे टेस्ट में अकेले 10 नोबॉल डाल चुके हैं. (AP)

India vs South Africa Test Series: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. तीसरे टेस्ट के सिर्फ 2 दिन में गेंदबाजों ने 16 नोबॉल डाली हैं. इसे लेकर साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) ने बड़ा सुझाव दिया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) ने टेस्ट क्रिकेट में ‘फ्री हिट’ नियम को शुरू करने का सुझाव देते हुए कहा कि इससे पुछल्ले बल्लेबाजों को लंबे ओवरों में बचने से मदद मिलेगी, जिसमें गेंदबाज नोबॉल फेंकते हैं. सीमित ओवर के क्रिकेट में अगर गेंदबाज पैर की गलती से नोबॉल डालता है तो बल्लेबाजी कर रही टीम को फ्री हिट दिया जाता है. डेल स्टेन ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘टेस्ट क्रिकेट में नोबॉल के लिए फ्री हिट….आप क्या सोचते हो? इससे निश्चित रूप से गेंदबाजों को (बल्लेबाजी करते हुए) उन 7-8 गेंद तक हुए और कभी-कभी 9 गेंद के ओवर में बचे रहने में मदद मिलेगी.’ फ्री हिट पर खिलाड़ी को कैच या बोल्ड आउट नहीं दिया जाता है.

उन्होंने कहा, ‘पुछल्ले बल्लेबाजों के लिए टॉप लेवल के खतरनाक तेज गेंदबाज की 6 गेंद का सामना करना ही काफी होता है.’ स्टेन की यह प्रतिक्रिया भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच (India vs South Africa) अंतिम टेस्ट के दौरान आई. उन्होंने भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की भी प्रशंसा की, जिन्होंने 42 रन देकर 5 विकेट झटके. डेल स्टेन ने कहा, ‘इस पर चर्चा करना दिलचस्प होगा. यहां अच्छा टेस्ट मैच हो रहा है, जिसमें बुमराह ने 5 विकेट चटकाकर अच्छी गेंदबाजी की.’ स्टेन टेस्ट क्रिकेट में 439 जबकि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 618 विकेट झटक चुके हैं.

सिर्फ तीसरे टेस्ट में अब तक 16 नोबॉल

डेल स्टेन का यह तर्क काफी हद तक सही भी दिखता है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच (IND vs SA) तीसरे टेस्ट के सिर्फ 2 दिन में ही अब तक 16 नोबॉल डाली जा चुकी हैं. साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा अकेले 10 नोबॉल डाल चुके हैं. रबाडा ने दूसरी पारी में अब सिर्फ 6 ओवर गेंदबाजी की है और 5 नोबॉल फेंक दी हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs SA: कोहली और पुजारा पर टिकी उम्मीद, टीम इंडिया के ओपनर फेल, साउथ अफ्रीका की शानदार वापसी

तीसरा टेस्ट अभी रोमांचक स्थिति में है. भारत के 223 रन के जवाब में मेजबान साउथ अफ्रीका ने पहली पारी 210 रन बनाए. इस तरह से टीम इंडिया को 13 रन की बढ़त मिली. दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर भारत ने दूसरी पारी में 2 विकेट पर 57 रन बना लिए हैं. इस तरह से उसकी कुल बढ़त 70 रन की हो गई है. तीन मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबर है.

Tags: Cricket news, Dale steyn, Ind vs sa, India vs South Africa, Jasprit Bumrah, Kagiso rabada, Virat Kohli

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर