Home /News /sports /

IND vs SA: टीम इंडिया ने किया कुछ ऐसा, टेस्ट क्रिकेट के 145 साल के इतिहास में हुआ पहली बार

IND vs SA: टीम इंडिया ने किया कुछ ऐसा, टेस्ट क्रिकेट के 145 साल के इतिहास में हुआ पहली बार

IND vs SA: भारतीय टीम ने ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया, जो 145 साल के टेस्ट क्रिकेट में कोई नहीं बना पाया है. (PIC: AP)

IND vs SA: भारतीय टीम ने ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया, जो 145 साल के टेस्ट क्रिकेट में कोई नहीं बना पाया है. (PIC: AP)

India vs South Africa: टेस्ट क्रिकेट के 145 साल पुराने इतिहास में यह पहली बार है, जब एक टीम के सभी 20 बल्लेबाज एक मैच में कैच आउट हुए हैं. हां, भारत का एक भी विकेट एलबीडब्ल्यू या बोल्ड का नहीं था. दोनों पारियों में भारत का हर बल्लेबाज कैच आउट से पवेलियन लौटा था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली गई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs South Africa) के अंतिम टेस्ट में मेहमान टीम ने जीत हासिल की और सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया. दक्षिण अफ्रीका ने केपटाउन टेस्ट (Capetown Test) में भारत को 7 विकेट से मात दी और इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना भारत के लिए सपना बनकर ही रह गया.

इस सीरीज में तेज गेंदबाजों ने लगातार अपना दबाव बनाए रखा और दोनों ही टीम के बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल रहे. केपटाउन टेस्ट के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम में एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है, जो 145 साल के टेस्ट इतिहास (1st team in 145 years of Test Cricket) में पहली बार बना है.

145 साल पुराने इतिहास में कभी कोई टीम नहीं बना पाई ऐसा रिकॉर्ड
केपटाउन टेस्ट भी भारतीय बल्लेबाजी इकाई के लिए अलग नहीं रहा, जिसने दोनों पारियों में बल्लेबाजों ने संघर्ष किया. दूसरी पारी में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के शतक और पहली पारी में विराट कोहली (Virat Kohli) के 79 रन के अलावा अन्य बल्लेबाज मुश्किल से चल पाए. भारत ने पहली और दूसरी पारी में क्रमशः 223 और 198 के स्कोर बनाए. सीरीज के निर्णायक मैच में बल्ले से अपने दो निराशाजनक प्रदर्शनों की प्रक्रिया में भारतीय क्रिकेट टीम ने एक विचित्र रिकॉर्ड बनाया. टीम इंडिया ने ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है, जो टेस्ट क्रिकेट के 145 साल पुराने इतिहास में कभी कोई टीम नहीं बना पाई है.

IND vs SA : टीम इंडिया की 3 गलतियां, जिनकी वजह से इतिहास रचने का मौका हाथ से फिसला

केपटाउन में भारत ने 20 विकेट कैच आउट से गंवाए
केपटाउन टेस्ट में भारत के सभी 20 विकेट कैच आउट हुए, जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ है. दोनों पारियों मेंकोई भी भारतीय बल्लेबाज न तो बोल्ड हुआ, न ही एलबीडब्ल्यू आउट हुआ और न ही रन आउट हुआ. किसी भी टीम ने कभी भी एक मैच में सभी 20 विकेट कैच के लिए नहीं गंवाए हैं. ऐसा पहली बारी 2022 में हुआ है और भारतीय टीम के साथ हुआ है. हालांकि, अतीत में पांच बार एक टीम ने टेस्ट मैच में 19 विकेट कैच से खोए थे.

5 बार बना है 19 विकेट कैच आउट से जाने का रिकॉर्ड
1982 और 2013 में ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज टेस्ट मैच में इंग्लैंड के साथ ऐसा दो बार हुआ था. इसके अलावा पाकिस्तान भी 2009-10 के दौरे में सिडनी टेस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसका शिकार हुआ. 2019-20 में केपटाउन में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका को भी ऐसा ही नुकसान उठाना पड़ा था. जबकि 2010-11 में दक्षिण अफ्रीका के अपने दौरे के दौरान भारत के साथ ऐसा ही हुआ था.

IND vs SA: विराट ने पुजारा-रहाणे के सवाल पर सेलेक्टर्स के पाले में फेंकी बॉल, बोले- यह मेरी चिंता नहीं है

दक्षिण अफ्रीका ने तोड़ा भारत का पहली बार सीरीज जीतने का सपना
मैच की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका ने अपने अनुशासित और उत्कृष्ट प्रदर्शन के दम से दुनिया की नंबर एक टीम भारत का अंतिम किला फतह करने का सपना दुस्वप्न में बदल दिया. दक्षिण अफ्रीका के सामने 212 रन का लक्ष्य था, जो उसने तीन विकेट खोकर हासिल किया. इसमें कीगन पीटरसन (113 गेंदों पर 82 रन) ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्होंने तीसरे दिन कप्तान डीन एल्गर (30) के साथ 78 रन की साझेदारी करके मजबूत नींव रखी थी. पीटरसन ने चौथे दिन सुबह रॉसी वॉन डेर डुसेन (नाबाद 41) के साथ 52 रन जोड़कर भारत की उम्मीदों पर पानी फेरा. रही सही कसर वॉन डेर डुसेन और तेम्बा वावुमा (नाबाद 32) के बीच 57 रन की अटूट साझेदारी ने पूरी कर दी.

भारत ने सातवीं बार दक्षिण अफ्रीका में गंवाई सीरीज
भारत के पास दक्षिण अफ्रीका में पहली बार सीरीज जीतने का बेहतरीन मौका था. उसने सेंचुरियन में पहला टेस्ट मैच 113 रन से जीतकर शानदार शुरुआत की थी, लेकिन जोहानिसबर्ग में दूसरा मैच सात विकेट से हार गया था. इस तरह से भारत ने सातवीं बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज गंवाई. इस बीच उसने एक बार 2010-11 में सीरीज 1-1 से बराबर की थी.

(भाषा के इनपुट के साथ)

Tags: Cricket news, India vs South Africa, Number Game, Team india, Virat Kohli

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर