Home /News /sports /

शार्दुल ठाकुर बॉलिंग ऑलराउंडर हैं या बल्लेबाजी? खिलाड़ी ने खुद दिया जवाब

शार्दुल ठाकुर बॉलिंग ऑलराउंडर हैं या बल्लेबाजी? खिलाड़ी ने खुद दिया जवाब

IND vs SA: हार्दिक पंड्या की गैरमौजूदगी में शार्दुल ठाकुर टीम इंडिया में ऑलराउंडर की भूमिका निभा रहे हैं  (AP)

IND vs SA: हार्दिक पंड्या की गैरमौजूदगी में शार्दुल ठाकुर टीम इंडिया में ऑलराउंडर की भूमिका निभा रहे हैं (AP)

India vs South Africa: ऐसे में शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) अपने बारे में क्या सोचते हैं, एक गेंदबाज जो बल्लेबाजी कर सकता है या एक बल्लेबाज जो गेंदबाजी कर सकता है? केपटाउन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन की शुरुआत से पहले खिलाड़ी ने खुद इस सवाल का जवाब दिया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) का करियर अभी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी युवा है. हालांकि, मुंबई के इस क्रिकेटर ने बहुत कम समय में ही खुद को एक उपयोगी ऑलराउंडर के रूप में विकसित किया है. वह भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में चल रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट में भारतीय टीम (India vs South Africa) का हिस्सा हैं. उन्होंने सीरीज में अब तक 11 विकेट लिए हैं और अपनी टीम के लिए कुछ महत्वपूर्ण रनों का योगदान भी दिया है. हर बार जब दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज से बॉलिंग करवाई जाती है तो अनुमान लगाया जाता है कि वह विकेट झटकेंगे. बल्ले से वह इतनी आसानी से हुक, पुल और ड्राइव कर सकते हैं, जिससे शीर्ष क्रम के किसी भी बल्लेबाज को गर्व होगा.

ऐसे में शार्दुल ठाकुर अपने बारे में क्या सोचते हैं, एक गेंदबाज जो बल्लेबाजी कर सकता है या एक बल्लेबाज जो गेंदबाजी कर सकता है? केपटाउन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन की शुरुआत से पहले ब्रॉडकास्टरों से बात करते हुए ऑलराउंडर ने कहा, “सच कहूं, तो मैं इस बारे में नहीं सोचता कि मैं गेंदबाजी ऑलराउंडर हूं या बैटिंग ऑलराउंडर.”

VIDEO: ऋषभ पंत से सिक्स जड़ने के चक्कर में उड़ा बल्ला, फिर बैट को ऐसे दिया सम्मान

उन्होंने आगे कहा, “जब मैं वहां होता हूं और टीम के लिए कुछ करता हूं तो यह एक प्रभाव पैदा करने के बारे में है. दिन के अंत में मैं चाहता हूं कि मेरे प्रदर्शन को इस तरह से गिना जाए कि यह टीम को जीतने में मदद करे.” बता दें कि पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स पर कमेंट्री के दौरान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) और शार्दुल ठाकुर ने इसे लेकर बड़ी बात कही थी.

गौतम गंभीर शार्दुल को पंड्या से आगे मानते हैं
उन्होंने कहा था, ”शार्दुल टेस्ट में 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरते हैं. यानी वह एक बॉलिंग ऑलराउंडर हैं. वहीं, पंड्या की बात करें तो वह बैटिंग ऑलराउंडर हैं. टेस्ट में शार्दुल अभी भी पंड्या से काफी आगे हैं.” वहीं, दूसरी तरफ पूर्व भारतीय बल्लेबाज और वर्तमान कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ऑलाउंडर के मामले में अब भी हार्दिक पंड्या को शार्दुल ठाकुर से आगे मानते हैं.

आकाश चोपड़ा बोले- हार्दिक फिर हार्दिक हैं
अपने यूट्यूब चैनल पर आकाश चोपड़ा ने टेस्ट टीम में हरफनमौला हार्दिक पंड्या की संभावित वापसी और खेल के सबसे लंबे प्रारूप में टीम में शार्दुल ठाकुर की स्थिति के बारे में बात की. उन्होंने कहा, ”ईमानदारी से कहूं तो हार्दिक ने खुद कहा है कि वह अपनी पीठ की स्थिति को देखते हुए खेलना नहीं चाहते. सच कहूं तो अगर हार्दिक की पीठ की समस्या लगातार बनी रहती है और वह गेंदबाजी नहीं करते हैं तो यह बहुत मुश्किल है. लेकिन अगर वह पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं. वह गेंदबाजी के लिए फिट हो जाते हैं और लंबे स्पैल कर सकते हैं, तो हार्दिक हार्दिक हैं.”

IND vs SA: रोहित से तेंदुलकर तक ने बांधे ऋषभ पंत की तारीफों के पुल, जाफर बोले- आग लगा दी

‘फिट होते हैं तो हार्दिक होंगे शार्दुल से आगे’
उन्होंने कहा, ”अगर आपको चौथे तेज गेंदबाज और एक उचित बल्लेबाज की जरूरत है, तो हार्दिक पंड्या इस टीम में थोड़ा और संतुलन लाएंगे. ऐसा मेरा मानना ​​है, क्योंकि चौथे तेज गेंदबाज के रूप में आप पांच में से एक के रूप में खेलते हैं, तो बल्लेबाज के रूप में उनकी भूमिका थोड़ी है, एक गेंदबाज होने की तुलना में अधिक.” उन्होंने कहा कि इसलिए मेरी राय में अगर हार्दिक फिट रहते हैं, अच्छी गेंदबाजी करते हैं और बल्ले से उनकी क्षमता है तो वह शार्दुल से थोड़ा आगे होंगे. लेकिन जब तक वह फिट नहीं होते, तब तक शार्दुल अच्छा कर रहे हैं.

बता दें कि ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या पीठ के निचले हिस्से की समस्याओं से काफी जूझ रहे हैं. सितंबर 2018 से टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए नहीं खेले हैं. हार्दिक की गैरमौजूदगी में शार्दुल ठाकुर भारतीय टेस्ट टीम में तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर का काम कर रहे हैं और अब तक उन्होंने बेहतरीन काम किया है.

Tags: Aakash Chopra, Cricket news, Gautam gambhir, Hardik Pandya, India vs South Africa, Shardul thakur

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर