Home /News /sports /

IND vs SA: जसप्रीत बुमराह ने घर के बाहर हर चौथे टेस्ट में झटके 5 विकेट, कपिल देव से भी अच्छा प्रदर्शन

IND vs SA: जसप्रीत बुमराह ने घर के बाहर हर चौथे टेस्ट में झटके 5 विकेट, कपिल देव से भी अच्छा प्रदर्शन

India vs South Africa 3rd Test: जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 7वीं बार 5 विकेट झटके. (AP)

India vs South Africa 3rd Test: जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 7वीं बार 5 विकेट झटके. (AP)

India vs South Africa 3rd Test: जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की शानदार गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया ने तीसरे टेस्ट में शानदार वापसी की. तेज गेंदबाज बुमराह ने 5 विकेट झटके. उन्होंने 7वीं बार यह कारनामा किया. इस कारण मेजबान टीम पहली पारी में सिर्फ 210 रन बना सकी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने केपटाउन में भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीसरे और अंतिम टेस्ट की पहली पारी में पांच विकेट लिए. इसके चलते टीम इंडिया को पहली पारी में 13 रनों की बढ़त मिली. दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पहली पारी में सिर्फ 223 रन के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया था. लेकिन वह जसप्रीत बुमराह ही थे, जिन्होंने साउथ अफ्रीका को 210 रन पर समेटकर टीम को बढ़त दिलाई. तीन मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबर है. ऐसे में अगर भारत को यह मैच और सीरीज जीतनी है तो बुमराह को दूसरी पारी में अपने इस प्रदर्शन को दोहराना होगा. घर के बाहर उनका प्रदर्शन हमेशा शानदार रहा है.

जसप्रीत बुमराह करियर का 27वां टेस्ट खेल रहे हैं. इसमें से 25 टेस्ट उन्हाेंने घर के बाहर खेले हैं. वो अब तक 7 बार 5 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. यानी वो हर चौथे टेस्ट में 5 विकेट ले रहे हैं. दूसरी ओर पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज तेज गेंदबाज कपिल देव (Kapil Dev) ने घर के बाहर 66 टेस्ट खेले और 12 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया. यानी वो हर छठे टेस्ट में 5 विकेट ले रहे थे. इस रिकॉर्ड से बुमराह के प्रदर्शन को कपिल से अच्छा माना जा सकता है.

इशांत और जहीर भी हैं लिस्ट में
भारत के अन्य तेज गेंदबाजों की बात करें तो इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने 63 टेस्ट घर के बाहर खेले हैं और 9 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है. इसके अलावा बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने 54 टेस्ट में 8 बार जबकि इरफान पठान ने 15 टेस्ट में 7 बार यह रिकॉर्ड बनाया है. ऐसे में पठान का रिकॉर्ड बतौर तेज गेंदबाज घर के बाहर सबसे अच्छा है. वो हर दूसरे टेस्ट में 5 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं.

केपटाउन में 7 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

7/120: हरभजन सिंह (2011)

5/114: एस श्रीसंत (2011)

5/42: जसप्रीत बुमराह (2022)

यह भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट में भी नोबॉल पर मिलेगी फ्री हिट! 600 विकेट लेने वाले गेंदबाज ने कही बड़ी बात

बुमराह के 5 विकेट का कारनामा

दक्षिण अफ्रीका: 2 बार

वेस्टइंडीज: 2 बार

इंग्लैंड: 2 बार

ऑस्ट्रेलिया: 1 बार

Tags: Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Jasprit Bumrah, Kapil dev, Team india, Virat Kohli

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर