Home /News /sports /

IND vs SA: केएल राहुल 2 साल तक टीम से बाहर रहे, 5 महीने में बदली किस्मत, वनडे के बाद टेस्ट के कप्तान

IND vs SA: केएल राहुल 2 साल तक टीम से बाहर रहे, 5 महीने में बदली किस्मत, वनडे के बाद टेस्ट के कप्तान

India vs South Africa 2nd Test: टीम इंडिया दूसरे टेस्ट में अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी है. (AP)

India vs South Africa 2nd Test: टीम इंडिया दूसरे टेस्ट में अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी है. (AP)

India vs South Africa 2nd Test: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट जोहानिसबर्ग में खेला रहा है. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) पीठ दर्द के कारण यह टेस्ट नहीं खेल रहे हैं. उनकी जगह केएल राहुल (KL Rahul) कप्तानी कर रहे हैं.

    जोहानिसबर्ग. केएल राहुल (KL Rahul) दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) पीठ दर्द के कारण यह टेस्ट नहीं खेल रहे हैं. ओपनर बल्लेबाज राहुल को साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भी (India vs South Africa) टीम की कमान सौंपी गई है. उनके पास टी20 टीम की उप-कप्तानी भी है. पिछले 5 महीने उनके करियर के सबसे शानदार पल रहे हैं. वे 2 साल तक टेस्ट टीम टीम से बाहर थे. ऐसे में उनकी वापसी को लेकर कई लोगों को संदेह था.

    केएल राहुल की बात करें तो वे अगस्त 2019 से अगस्त 2021 तक टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं थे. यानी वे 2 साल टेस्ट टीम से बाहर थे. उन्हें अगस्त 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट खेलने का मौका मिला. उन्होंने शानदार वापसी की और नॉटिंघम टेस्ट की पहली पारी में 84 रन बनाए. दूसरी पारी में उन्होंने 26 रन बनाए. यह मुकाबला ड्रॉ रहा था. लॉर्ड्स में खेले गए अगले टेस्ट की पहली पारी में शतक लगाकर उन्होंने एक बार फिर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई. टीम ने इस टेस्ट में 151 रन से यादगार जीत दर्ज की थी.

    5 पारियों में फेल होने के बाद शतक

    लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में शतक लगाने के बाद हालांकि केएल राहुल अगली 5 पारियों में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके. इस दौरान उन्होंने 5, 0, 8, 17, 46 रन बनाए. फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज (India vs New Zealand) में वे चोट के कारण नहीं खेल सके. अब साउथ अफ्रीका टेस्ट में उन्होंने अच्छी शुरुआत की. सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 123 रन की पारी खेली. टीम ने यह मुकाबला जीता. टीम को पहली बार सेंचुरियन में जीत भी मिली.

    यह भी पढ़ें: IND vs SA: विराट कोहली वांडरर्स टेस्ट से बाहर, केएल राहुल बने भारत के 34वें टेस्ट कप्तान

    जड़ चुके हैं 7 शतक

    केएल राहुल के टेस्ट करियर की बात करें तो यह उनका 42वां टेस्ट है. वे अब तक 71 पारियों में 37 की औसत से 2486 रन बना चुके हैं. 7 शतक और 12 अर्धशतक लगाया है. 199 रन की सबसे बड़ी पारी खेली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) में राहुल के नई टीम से जुड़ने की खबर है. उनकी सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है. इस बार टी20 लीग में 8 की जगह 10 टीमें उतर रही हैं.

    Tags: KL Rahul, South africa, Team india, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर