IND Vs SA, Match Preview: भारत का पहला मैच आज, यहां जानें दक्षिण अफ्रीका को कैसे हराएंगे!

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज साउथैंप्टन में मुकाबला होगा, प्रोटियाज 2 मैच हार चुकी है जबकि विराट एंड कंपनी का ये पहला मैच है

News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 4:55 PM IST
News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 4:55 PM IST
आखिरकार वो लम्हा आ ही गया, जिसका क्रिकेट प्रशंसकों को बेसब्री से इंतजार था. टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2019 के अपने पहले मुकाबले के लिए आज मैदान में उतरेगी. सामने होगी दक्षिण अफ्रीकी टीम की चुनौती जो वर्ल्ड कप में हुई आपसी भिड़ंत में भारतीय टीम को चार में से तीन मुकाबले हरा चुकी है. ऐसे में भारतीय टीम उसे हल्के में लेने की भूल नहीं करेगी. मुकाबला साउथैम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम में दोपहर 3 बजे से शुरू होगा.

भारतीय टीम का यह मुकाबला इसलिए और भी ज्यादा दिलचस्प है क्योंकि टूर्नामेंट की बाकी सभी टीमें अपने-अपने अभियान की शुरुआत कर चुकी हैं. केवल भारत ही ऐसी टीम है जिसने अभी तक एक भी मैच नहीं खेला है. यहां तक कि जब भारत अपना पहला मैच खेलने उतरेगा, तब तक इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान समेत श्रीलंका और अफगानिस्तान भी टूर्नामेंट में अपने दो-दो मुकाबले खेल चुकी होंगी.



वर्ल्ड कप : दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी, चार में से तीन मैचों में भारत को हराया

दक्षिण अफ्रीकी टीम भले ही टूर्नामेंट में अपने शुरुआती दोनों मैच हार चुकी है, लेकिन बावजूद इसके भारत उसे हल्के में लेने का जोखिम नहीं उठा सकता. वो इसलिए क्योंकि इस क्रिकेट कुंभ में भारत के खिलाफ मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी रहा है. वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच अब तक 4 मुकाबले खेले गए हैं, इनमें से तीन में दक्षिण अफ्रीका जीती, जबकि एक में टीम इंडिया जीत दर्ज करने में सफल रही. हालांकि दक्षिण अफ्रीका को पहले मुकाबले में इंग्लैंड जबकि दूसरे में बांग्लादेश ने मात दी थी. अब अगर ये टीम भारत से मैच हारती है तो इनका सेमीफाइनल में पहुंचने की राह मुश्किल होनी तय है.

7 साल से ICC टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका से नहीं हारा भारत
पिछले कुछ सालों में आईसीसी टूर्नामेंट में दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों पर नजर डाली जाए तो सामने आता है कि भारत हर बार विजेता बनकर उभरा है. आईसीसी टूर्नामेंट में भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत का सिलसिला 2012 से चला आ रहा है. टीम इंडिया ने 2012 के वर्ल्‍ड टी20 में दक्षिण अफ्रीका को हराया था. इसके बाद 2013 चैंपियंस ट्रॉफी, 2014 वर्ल्‍ड टी20, 2015 वर्ल्‍ड कप और 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में भी भारत जीता था. 2015 में भारत ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका को वर्ल्‍ड कप में हराया था. इससे पहले प्रोटियाज टीम का भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में 3-0 का रिकॉर्ड था.
Loading...

भारत-साउथ अफ्रीका


माइंड गेम भी जोरों पर

मैच से पहले ही माइंड गेम भी शुरू हो गया है. दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने यह कहकर मुकाबले को गर्मा दिया है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली अपरिपक्व हैं. विराट कोहली ने रबाडा के बयान पर कहा कि वो इसका जवाब सार्वजनिक मंच पर नहीं देना चाहते. वो रबाडा से मिलकर इस पर बात करेंगे.

टीम रैंकिंग

भारत : 2

दक्षिण अफ्रीका : 3

चोटों से 'घायल' दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीकी टीम खिलाड़ियों की चोटों की समस्या से भी जूझ रही है. टीम के अहम तेज गेंदबाज लुंगी एन्गिडी हैमस्ट्रिंग की समस्या के चलते भारत के खिलाफ मुकाबला नहीं खेलेंगे. जबकि टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन भी कंधे में चोट के चलते वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं. शीर्ष क्रम के अहम बल्लेबाज हाशिम अमला भी चोटिल हैं. हालांकि कप्तान फाफ डुप्लेसी को उम्मीद है कि अमला खिलाफ मैच से पहले फिट हो जाएंगे.


बड़े टूर्नामेंटों में भारत का जलवा

दो वर्ल्ड कप और दो चैंपियंस ट्रॉफी जैसे चार बड़े टूर्नामेंट में भारत का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है. टीम इंडिया ने इन टूर्नामेंट में खेले गए 27 में से 22 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. इन टूर्नामेंट में भारत का जीत का प्रतिशत 81.48 रहा. 2011 वर्ल्ड कप के बाद खेले गए बड़े टूर्नामेंट में भारत ने 18 में से 15 मैच जीते. इसका मतलब भारत ने 83.33 फीसदी मैच जीते. इतना ही नहीं, भारत ने इन मैचों में कितनी प्रभावशाली जीत दर्ज की उसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि टीम ने 9 मैच 6 या ज्यादा विकेट बल्कि 6 मैच 70 या अधिक रन से जीते.

इसलिए टीम इंडिया खतरनाक... औसत 47.45 व स्ट्राइक रेट 94.29

टीम इंडिया की कुल बल्लेबाजी औसत 47.45 है जो सभी टीमों में सबसे ज्यादा है. वहीं, जिस गति से ये बल्लेबाज रन बनाते हैं वो और भी खतरनाक है. टीम का औसत स्ट्राइक रेट 94.29 का है. बल्लेबाजी औसत के मामले में दूसरे स्‍थान पर काबिज टीम दक्षिण अफ्रीका की है, जिसका औसत 37 के करीब है.

2011 के बाद आईसीसी टूर्नामेंट में भारत के बिग थ्री

शिखर धवन : 18 पारियों में 1113 रन, औसत 65.47

रोहित शर्मा : 18 पारियों में 811 रन, औसत 50.68

विराट कोहली : 18 पारियों में 739 रन, औसत 67.18

 

वर्ल्ड कप में एक बार ही दक्षिण अफ्रीका को हरा पाया भारत

टीम इंडिया अब तक 2 बार वर्ल्ड कप जीत चुकी है, जबकि एक बार फाइनल और 3 बार सेमीफाइनल खेली है। एक बार सुपर सिक्स तक भी पहुंची है। दक्षिण अफ्रीका अब तक 4 बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा है, लेकिन सभी में हारा है। हालांकि, उसका टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ रिकॉर्ड बेहतर है। वर्ल्ड कप में दोनों ने एकदूसरे के खिलाफ अब तक 4 मैच खेले हैं। इनमें से 3 में दक्षिण अफ्रीका जीत हासिल करने में सफल रहा है। इंग्लैंड में दक्षिण अफ्रीका से 20 साल से नहीं हारी टीम इंडिया. तब 15 मई 1999 को होव में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 16 रन से हराया था.

 

आंकड़े झूठ नहीं बोलते ः

- दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले 10 वनडे में से टीम इंडिया 7 में जीत दर्ज की. सक्सेस रेट 70%.

- कुल 83 वनडे. भारत ने 34 तो दक्षिण अफ्रीका ने 46 में दर्ज की जीत. तीन मैचों का नहीं निकला कोई परिणाम.

- तटस्‍थ मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 21 में से 9 वनडे भारत ने जीते हैं, जबकि 11 में उसे हार का सामना करना पड़ा। तटस्‍थ मैदान पर दक्षिण अफ्रीका से 12 साल से नहीं हारी टीम इंडिया.

 

टीम इंडिया यहां मजबूत

विराट कोहली : 227 वनडे, 10843 रन, 41 शतक, इनमें से 14 शतक पिछले 2 साल में जड़े.

महेंद्र सिंह धोनी : 341 वनडे, 10,500 रन. अब तक 134 वनडे में नॉटआउट रहे, इनमें से 109 में टीम जीती.

हार्दिक पंड्या ः 45 वनडे में 44 विकेट और 732 रन. इंग्लैंड के हालात में हार्दिक की ऑलराउंड क्षमता बेहद अहम.

जसप्रीत बुमराह : मौजूदा समय में डेथ ओवरों के दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज.
दक्षिण अफ्रीका यहां मजबूत

क्विंटन डीकॉक : दक्षिण अफ्रीकी ओपनर शानदार लय में हैं. पिछले 10 वनडे में 56 के औसत से 560 रन बनाए.

इमरान ताहिर : दुनिया के बेहतरीन स्पिनरों में शुमार लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने इंग्लैंड व बांग्लादेश के खिलाफ 2-2 विकेट लिए. ताहिर ने पिछले एक साल में 15 मैच खेले। 21.92 के गेंदबाजी औसत से 27 विकेट लिए.
पिच ऐसी रहेगी

साउथैम्पटन के जिस रोज बाउल स्टेडियम पर यह मुकाबला होना है, वहां की पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल है. इस पर हरी घास नहीं छोड़ी गई है. ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम बल्लेबाजी चुन सकती है. बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना भी मौसम विभाग ने व्यक्त की है.

 

दोनों टीमें: 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, एमएस धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव,भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी.

साउथ अफ्रीका : फाफ डुप्लेसी (कप्तान), ऐडन मार्करम, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), हाशिम अमला, रासी वेन डर दुसां, डेविड मिलर, ऐंडिल फेहलुकवायो, जेपी ड्युमिनी, डेवन प्रीटोरियस, ब्यूरेन हेंड्रिक्स, कागिसो रबाडा, लुंगी एन्गिडी, क्रिस मॉरिस, इमरान ताहिर और तबरेज शम्सी.

ICC Cricket World Cup 2019: पिच अच्छी नहीं होगी तो इंग्लैंड में रन नहीं बनाएंगे विराट-धवन और रोहित शर्मा!
इंग्‍लैंड के खिलाड़ी का खुलासा- गेंद से छेड़छाड़ करते थे
इंग्‍लैंड को बड़ी चोट, 42 साल का खिलाड़ी बना संकटमोचक
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 5, 2019, 6:12 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...