होम /न्यूज /खेल /IND vs SA: मोहम्मद शमी के 'पंजे' से भारत का पलड़ा भारी, 130 रन की बढ़त हासिल की

IND vs SA: मोहम्मद शमी के 'पंजे' से भारत का पलड़ा भारी, 130 रन की बढ़त हासिल की

IND VS SA: भारत ने सेंचुरियन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 197 रन पर ऑल आउट कर दिया. इसके साथ ही पहली पारी के आधार पर 130 रन की बढ़त हासिल कर ली. (AFP)

IND VS SA: भारत ने सेंचुरियन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 197 रन पर ऑल आउट कर दिया. इसके साथ ही पहली पारी के आधार पर 130 रन की बढ़त हासिल कर ली. (AFP)

India vs South Africa, 1st Test, Day -3 : भारत ने सेंचुरियन टेस्ट के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका को 197 रन पर ऑल आउट कर दि ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. भारत ने सेंचुरियन टेस्ट के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) को पहली पारी में 62.3 ओवर में 197 रन पर ढेर कर दिया. भारत ने पहली पारी में 327 रन बनाए थे. इस लिहाज से टीम इंडिया को पहली पारी के आधार पर 130 रन की बढ़त मिली. भारत के लिए मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने 5 विकेट लिए. इस दौरान शमी ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 विकेट भी पूरे किए.

    बुमराह-ठाकुर ने झटके 2-2 विकेट
    दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) की तरफ से टेम्बा बावुमा (52) को छोड़ दें तो कोई बल्लेबाज टिक नहीं पाया. भारत के लिए शमी के अलावा जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने भी 2-2 विकेट लिए. टेम्बा बावुमा ने 101 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. टेस्ट में उनका ये 16वां और भारत के खिलाफ पहली फिफ्टी है. हालांकि, अर्धशतक जमाने के बाद वो मोहम्मद शमी की गेंद पर आउट हो गए. उन्होंने 52 रन बनाए.

    अश्विन के बाद सबसे अधिक विकेट, फिर भी पाक गेंदबाज का नॉमिनेशन में नाम नहीं; पाकिस्तान में मचा बवाल

    टेम्बा बावुमा ने जड़ा अर्धशतक
    टेम्बा बावुमा (Temba Bavuma) ने 101 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. टेस्ट में उनका ये 16वां और भारत के खिलाफ पहली फिफ्टी है. हालांकि, अर्धशतक जमाने के बाद वो मोहम्मद शमी की गेंद पर आउट हो गए. उन्होंने 52 रन बनाए. इससे पहले, सेंचुरियन टेस्ट के तीसरे दिन भारत पहली पारी में 327 रन पर ऑल आउट हुआ. भारत के आखिरी 7 बल्लेबाज 55 रन के भीतर पवेलियन लौट गए. दक्षिण अफ्रीका की भी पहली पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और भारत ने 32 रन के भीतर ही मेजबान टीम के 4 बल्लेबाजों को आउट कर दिया था.

    भारत को पहली सफलता बुमराह ने दिलवाई
    भारत को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलवाई. उन्होंने मेजबान टीम के कप्तान डीन एल्गर को ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करवाया. हालांकि, लंच ब्रेक के बाद बुमराह चोटिल हो गए और मैदान से चले गए. टेम्बा बावुमा और क्विंटन डिकॉक ने इसका फायदा उठाते हुए 5वें विकेट के लिए 72 रन जोड़ डाले. शार्दुल ठाकुर ने डिकॉक को बोल्ड कर खतरनाक दिख रही इस जोड़ी को तोड़ा. उस समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 104 रन था.

    रविचंद्रन अश्विन के हाथ रहे खाली
    इसके बाद कगिसो रबाडा (25) और मार्को जेन्सन (19) ने जरूर दक्षिण अफ्रीका की पारी संभालने की कोशिश की. लेकिन जेन्सन को शार्दुल ठाकुर और रबाडा को शमी ने आउट कर अफ्रीका की पारी जल्दी समेट दी. चोटिल होने के कारण जसप्रीत बुमराह ने पहली पारी में 7.2 ओवर ही गेंदबाजी की. लेकिन वो 2 विकेट लेने में सफल रहे. मोहम्मद सिराज को भी एक सफलता मिली. लेकिन रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के हाथ खाली रहे. उन्होंने 13 ओवर फेंके. लेकिन उन्हें एक विकेट भी नहीं मिला.
    IND vs SA: आकाश चोपड़ा ने शार्दुल ठाकुर पर उठाए सवाल, कहा- वे नहीं हैं टॉप गेंदबाज, ये है वजह

    ऋषभ पंत के हाथ लगी खास सफलता
    भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने अफ्रीका की पहली पारी में तीसरा कैच पकड़ने के साथ ही स्पेशल शतक पूरा कर लिया. वो भारत के लिए सबसे तेज 100 शिकार करने वाले विकेटकीपर बन गए. पंत ने अपने 26वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की. उनसे पहले एमएस धोनी और ऋद्धिमान साहा ने 36 टेस्ट में 100 शिकार किए थे.

    Tags: Cricket news, India vs South Africa, Mohammad Shami

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें