होम /न्यूज /खेल /IND vs SA: मुकेश कुमार कर सकते हैं डेब्यू, जानें दूसरे वनडे में क्या होगी भारत की रणनीति

IND vs SA: मुकेश कुमार कर सकते हैं डेब्यू, जानें दूसरे वनडे में क्या होगी भारत की रणनीति

बंगाल के पेसर मुकेश कुमार को  पहली बार टीम इंडिया में चुना गया है. (Mukesh kumar instagram)

बंगाल के पेसर मुकेश कुमार को पहली बार टीम इंडिया में चुना गया है. (Mukesh kumar instagram)

India vs South Africa 2nd ODI Match Preview: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला रां ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार (9 अक्टूबर) को होने वाले दूसरे वनडे मुकाबले में बेहतर गेंदबाजी के साथ हर हालत में जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी. हालांकि टखने की चोट के कारण दीपक चाहर के बाहर होने से टीम की समस्यायें बढ़ गई हैं. इस महीने के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले यह द्विपक्षीय वनडे सीरीज हालांकि सरासर बेमानी है. अब सभी की नजरें रोहित शर्मा की टीम पर लगी हैं जो टी20 वर्ल्ड कप के अभ्यास मैचों के लिए पर्थ पहुंच चुकी है लिहाजा भारतीय टीम में जगह बनाने से चूके खिलाड़ियों को इस सीरीज से कोई फायदा नहीं होने जा रहा.

लखनऊ में पहले वनडे से पूर्व चाहर को चोट लग गई और अब कमर की तकलीफ भी उन्हें परेशान कर रही है. मोहम्मद सिराज और आवेश खान प्रभावित नहीं कर सके हैं. ऐसे में बंगाल के नए तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को मौका दिया जा सकता है. बल्लेबाजी में श्रेयस अय्यर को रन बनाने होंगे क्योंकि वह टी20 वर्ल्ड कप के रिजर्व बल्लेबाजों में से है. अय्यर को सीरीज के लिए उपकप्तान बनाया गया है जिन्होंने पहले मैच में शीर्षक्रम के नाकाम रहने के बाद मोर्चा संभाला. शॉर्टपिच गेंदों को बखूबी नहीं खेल पाने और धीमी स्ट्राइक रेट की समस्याओं से जूझ रहे अय्यर ने साहसिक पारी खेली.

भारत के लिये पिछले मैच की सबसे सकारात्मक बात संजू सैमसन का प्रदर्शन रही जो डेब्यू के सात साल बाद भी टीम में जगह पक्की नहीं कर सके हैं. सैमसन ने 63 गेंद में 86 रन बनाये और मध्यक्रम को स्थिरता दी. कप्तान शिखर धवन वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ अपनी नेतृत्व क्षमता का सबूत दे ही चुके हैं. वह टीम को मजबूत शुरुआत देने के इरादे से उतरेंगे जबकि शुभमन गिल वनडे टीम में सलामी बल्लेबाज के तौर पर अपनी काबिलियत का लोहा फिर मनवाना चाहेंगे.

दीपक चाहर दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज से बाहर, वाशिंगटन सुंदर को मिला मौका

दूसरी ओर तेम्बा बावुमा की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीका टीम के लिए इस मैच में सुपर लीग अंक दाव पर लगे है जिससे उन्हें अगले साल होने वाले वनडे विश्व कप में सीधे प्रवेश मिलेगा. बावुमा खुद खराब दौर से जूझ रहे हैं और तीन टी20 मैचों में 0 , 0 , 3 के स्कोर के बाद लखनऊ में आठ रन बनाए. दो सप्ताह बाद टी20 वर्ल्ड कप शुरू हो रहा है और टीम को उनसे अच्छी पारी की उम्मीद होगी. डेविड मिलर ने गुवाहाटी में शतक जमाया और पिछले मैच में नाबाद 75 रन की पारी खेली.

दोनों टीमें इस प्रकार है:

भारत: शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शारदुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर.

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज जानेमन मालन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्खिया, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवेओ, ड्वेन प्रिटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी.

Tags: Deepak chahar, India vs South Africa, Shikhar dhawan, Team india, Washington Sundar

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें