होम /न्यूज /खेल /IND vs SA: पृथ्वी शॉ की 5 पारियों ने तोड़ा साउथ अफ्रीका में खेलने का सपना! अब करना होगा लंबा इंतजार

IND vs SA: पृथ्वी शॉ की 5 पारियों ने तोड़ा साउथ अफ्रीका में खेलने का सपना! अब करना होगा लंबा इंतजार

India vs South Africa Test Series: पृथ्वी शॉ ने 5 टेस्ट खेले हैं. (Prithvi Shaw Instagram)

India vs South Africa Test Series: पृथ्वी शॉ ने 5 टेस्ट खेले हैं. (Prithvi Shaw Instagram)

India vs South Africa Test Series: पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ने टेस्ट करियर की शुरुआत शतक के साथ की थी. लेकिन वे अब तक स ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) को न्यूजीलैंड के बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं मिली है. उन्होंने टेस्ट करियर की शुरुआत शतक के साथ की थी. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं. लेकिन उनकी जगह प्रियांक पांचाल (Priyank Panchal) को टीम में शामिल किया गया है. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर पृथ्वी शॉ को कब टीम में जगह मिलेगी. भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच टेस्ट सीरीज 26 दिसंबर से शुरू हो रही है. तो आइए आपको बताते हैं कि आखिर पृथ्वी टीम इंडिया (Team India) में जगह बनाने से क्यों चूक गए.

    प्रियांक पांचाल की उम्र 31 साल की है, जबकि पृथ्वी शॉ की सिर्फ 22 साल. ऐसे में सभी सोचेंगे कि आखिर पृथ्वी शॉ जैसे युवा बल्लेबाज को कब मौका मिलेगा. न्यूजीलैंड सीरीज के दौरान इंडिया-ए की टीम साउथ अफ्रीका के दौरे पर थी. टीम ने यहां तीन 4 दिवसीय के मुकाबले खेले. इन दौरान 5 पारियों में पृथ्वी शॉ एक भी अर्धशतक नहीं लगा सके. इस कारण उन्हें टेस्ट सीरीज के लिए मौका नहीं मिला. अब उन्हें टीम में जगह बनाने के लिए लंबा इंतजार करना होगा, क्योंकि कई खिलाड़ी अब अपनी दावेदारी पेश कर चुके हैं.

    48 रन की सबसे बड़ी पारी खेली

    पृथ्वी शॉ ने पहले मैच में 48 रन बनाए थे. फिर दूसरे मैच की पहली पारी में 42 और दूसरी पारी में 18 रन बनाए. अंतिम मैच की पहली पारी में पृथ्वी ने 5 और दूसरी पारी में 38 रन बनाए. यानी 5 पारियों में 151 रन बनाए. तीन मैचों की सीरीज 0-0 से बराबर रही. पृथ्वी को तीनों मैच में बतौर ओपनर मौका मिला था. लेकिन वे बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे. साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया ने अब तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. इस कारण पांचाल जैसे सीनियर खिलाड़ी को मौका दिया गया.

    पांचाल ने पहले मैच में बनाए 96 रन

    प्रियांक पांचाल साउथ अफ्रीका-ए के खिलाफ पहले 2 मैच में टीम के कप्तान थे. पहले मैच में उन्होंने 96 रन की बड़ी पारी खेली थी. हालांकि दूसरे मैच की दोनों पारियों में वे फेल रहे थे. वे मैच में 24 और शून्य रन ही बना सके थे. इसके अलावा हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ने 5 पारियों में 3 अर्धशतक लगाकर टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की की. न्यूजीलैंड सीरीज में हनुमा को जगह नहीं दिए जाने पर सेलेक्टर्स की आलोचना हो रही थी.

    यह भी पढ़ें: PAK vs WI: मोहम्मद रिजवान ने बना दिया पहाड़ सा रिकॉर्ड, कोहली, बाबर और गेल का यहां तक पहुंचना नामुमकिन

    यह भी पढ़ें: PAK vs WI: बाबर आजम घर में भी रहे फिसड्‌डी, पाकिस्तानी कप्तान से अब नहीं बन रहे हैं रन!

    प्रियांक पांचाल को भले ही टेस्ट सीरीज के लिए टीम में जगह मिली हो. लेकिन उनका प्लेइंग-11 में खेलना मुश्किल है. केएल राहुल (KL Rahul) का बतौर ओपनर खेलना तय है. मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करके अपना दावा मजबूत कर लिया है. ऐसे में पहले टेस्ट में तो इन दोनों को ही बतौर ओपनर मौका मिल सकता है. कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) भी पहले मैच में सीनियर्स को मौका दे सकते हैं.

    Tags: Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Prithvi Shaw, Rahul Dravid, Team india, Virat Kohli

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें