Home /News /sports /

IND vs SA: कोहली की सलाह कर गई काम, ऋषभ पंत ने 3 दिन बाद ही ठोका नाबाद शतक, कांबली बोले-मजा आ गया

IND vs SA: कोहली की सलाह कर गई काम, ऋषभ पंत ने 3 दिन बाद ही ठोका नाबाद शतक, कांबली बोले-मजा आ गया

ऋषभ पंत ने केपटाउन टेस्ट में सिर्फ 58 गेंद में फिफ्टी जड़ दी. (AFP)

ऋषभ पंत ने केपटाउन टेस्ट में सिर्फ 58 गेंद में फिफ्टी जड़ दी. (AFP)

IND vs SA: ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने केपटाउन टेस्ट के तीसरे दिन शानदार शतक बनाया. उन्होंने महज 58 गेंद में अपने 50 रन पूरे किए. एक तरफ भारतीय विकेट लगातार गिरते रहे और दूसरी तरफ ऋषभ पंत की चौकों-छक्कों की बारिश जारी रही. भारतीय टीम उनके शतक की बदौलत ही 198 रन बना पाई. पंत 100 रन बनाकर नाबाद रहे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) रंग में लौट आए हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के तीसरे दिन उन्होंने महज 133 गेंद में शतक ठोक दिया. पंत ने यह पारी तब खेली, जब दिन के पहले दो ओवर में ही भारत ने चेतेश्वर पुजारा (9) और अजिंक्य रहाणे (1) का विकेट गंवा दिया था. भारत पर जल्दी आउट होने का खतरा मंडरा रहा था. लेकिन पंत ने कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर ना सिर्फ भारत को संकट से उबारा, बल्कि एक्सप्रेस ट्रेन की रफ्तार से रन बनाए. इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उन्होंने सिर्फ 58 गेंद में अपने 50 रन पूरे कर लिए.

लंच से पहले जहां विराट कोहली समेत बाकी बल्लेबाजों ने 96 गेंद खेलकर 22 रन बनाए. वहीं, अकेले ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 60 गेंद में 51 रन कूट डाले. उन्होंने 85 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए. पंत और विराट के बीच लंच तक पांचवें विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी हुई. विराट कोहली (29) के आउट होने के बाद भारतीय विकेटों का पतझड़ सा दिखा. पंत ने इस पतझड़ से घबराए बिना ना सिर्फ शतक पूरा किया, बल्कि भारत को लड़ने लायक स्कोर भी दे दिया.

ऋषभ पंत जोहानिसबर्ग में हुए दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में हवा में एक लापरवाही भरा शॉट खेलकर शून्य पर आउट हो गए थे. पंत इस टेस्ट के तीसरे दिन जब बल्लेबाजी के लिए उतरे तो भारत 163 रन पर 4 विकेट गंवा चुका था. चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे पवेलियन लौट चुके थे और भारत को एक छोटी सी पार्टनरशिप की दरकार थी. लेकिन उन्होंने कैगिसो रबाडा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवा दिया था और भारत को हार के रूप में इसका खामियाजा उठाना पड़ा. इसके बाद गौतम गंभीर और सुनील गावस्कर ने भी पंत को काफी फटकार लगाई थी.

विराट ने पंत को दी थी नसीहत
केपटाउन टेस्ट से एक दिन पहले हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी पंत के इस शॉट को लेकर कोहली से सवाल पूछा गया था. तब उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की एक नसीहत का जिक्र किया था. जो माही ने विराट को करियर के शुरुआत में दी थी. तब विराट ने कहा था, “महेंद्र सिंह धोनी ने मेरे करियर की शुरुआत में मुझे बहुत अच्छी सलाह दी थी. आपकी पहली और दूसरी गलती के बीच कम से कम सात से आठ महीने का अंतर होना चाहिए और उसके बाद ही आप अपने टेस्ट करियर को लंबा खींच सकते हैं. मैंने तब तय कर दिया था कि मैं गलती नहीं दोहराऊंगा. ऐसा तब होता है जब आप अपनी गलतियों पर विचार करते हैं, जो मुझे पता है कि ऋषभ भी करता है. मुझे उम्मीद है कि वो सुधार करते रहेंगे.”

कप्तान कोहली की यही बात पंत के लिए काम कर गई और उन्होंने केपटाउन में अपनी बल्लेबाजी का अंदाज तो नहीं बदला. लेकिन किस गेंद पर बड़ा शॉट लगाना है. उसे भांपते हुए बल्लेबाजी की. नतीजा यह रहा कि उन्होंने 5 पारियों के बाद फिफ्टी जड़ी.

IND vs SA: चेतेश्वर पुजारा का दिन की दूसरी गेंद पर खेल खत्म, फील्डर ने हवा में उड़कर पकड़ा कैच- Video

ऋषभ पंत ने कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर मैच में इस टेस्ट की चौथी 50+ रन की साझेदारी की. पहली पारी में भी दोनों के बीच 113 गेंद में 51 रन की पार्टनरशिप हुई थी. जब तक यह दोनों क्रीज पर रहेंगे, टीम इंडिया की जीत की उम्मीद बनी रहेगी. क्योंकि केपटाउन में चौथी पारी में सिर्फ 3 बार ही 200 से ज्यादा रन का पीछा करते हुए कोई टीम जीती है.

Tags: Cricket news, India vs South Africa, Rishabh Pant, Virat Kohli

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर