Home /News /sports /

IND vs SA: सचिन से सीखें कोहली-पुजारा-रहाणे, केप टाउन में तेंदुलकर जैसा कोई नहीं

IND vs SA: सचिन से सीखें कोहली-पुजारा-रहाणे, केप टाउन में तेंदुलकर जैसा कोई नहीं

India vs South Africa 3rd Test: है. केप टाउन के मैदान पर सचिन तेंदुलकर दो शतक जड़ा है. (AFP)

India vs South Africa 3rd Test: है. केप टाउन के मैदान पर सचिन तेंदुलकर दो शतक जड़ा है. (AFP)

India vs South Africa 3rd Test: टीम इंडिया और मेजबान दक्षिण अफ्रीका के बीच केप टाउन के मैदान पर तीसरा आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा. भारत इस मैदान पर आज तक कोई टेस्ट नहीं जीता है. टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीकी की धरती पर पहला टेस्ट सीरीज जीतने के लिए केप टाउन का किला ढहाना होगा. केप टाउन में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का जबरदस्त रिकॉर्ड है.

अधिक पढ़ें ...

    केप टाउन. भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच केप टाउन के मैदान पर 3 टेस्ट की सीरीज का आखिरी मैच 11 जनवरी से खेला जाएगा. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई वाली टीम इंडिया के पास इस टेस्ट में इतिहास रचने का मौका है. भारत 30 साल से अफ्रीका में कोई सीरीज नहीं जीता है. ऐसे में अगर केप टाउन की जंग में उसे जीत मिलती है तो फिर यह दक्षिण अफ्रीका में उसकी पहली टेस्ट सीरीज जीत होगी. भारत ने सेंचुरियन में 113 रन से जीत दर्ज कर अच्छी शुरुआत है. हालांकि, दूसरे मुकाबले में मेजबान टीम ने पलटवार करते हुए भारत को 7 विकेट से हराया.

    केप टाउन (Cape Town) में भारत का रिकॉर्ड भले ही बेहद खराब हो लेकिन सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का जबरदस्त है. शतक के लिए जूझ रहे कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को मास्टर ब्लास्टर से सीख लेने की जरूरत है. केप टाउन की पिच भी तेज उछाल और गति के लिए जानी जाती है. और सचिन ने इस मैदान पर एलन डोनाल्ड, शॉन पोलाक, मखाया एंटिनी, लांस क्लूनजर, जैक कैलिस, डेल स्टेन और मोर्ने मोर्कल जैसे तेज गेंदबाजों के सामने शानदार शतक जड़े हैं.

    18 साल तक गरजा यहां सचिन तेंदुलकर का बल्ला
    भारतीय टीम और सचिन तेंदुलकर ने केप टाउन में पहला टेस्ट 1993 में खेला था. इस मुकाबले में सचिन ने पहली पारी में 73 रन बनाए थे. जवागल श्रीनाथ ने पहली पारी में दो और दूसरी पारी में 4 विकेट चटकाया था. यह मुकाबला ड्रॉ रहा. दूसरी बार सचिन की कप्तानी में ही भारत ने दक्षिण अफ्रीका का दूसरा दौरा किया था. सीरीज का दूसरा टेस्ट केपटाउन में खेला गया, जहां सचिन ने पहली पारी में 169 और दूसरी पारी में नौ रन बनाए. हालांकि, भारतीय बल्लेबाजों के बेहद खराब प्रदर्शन के चलते यह टेस्ट टीम इंडिया 282 रनों से हार गई.

    IND vs SA: केपटाउन टेस्ट में 1 ही दिन में गिरे 18 विकेट और भारत को चौथे दिन ही मिली थी हार

    इस मैदान पर तीसरी बार भारतीय टीम साल 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ी. वसीफ जाफर (116), दिनेश कार्तिक (63), सचिन तेंदुलकर (64) और सौरव गांगुली (66) की पारियों की बदौलत ने पहली पारी में 414 रन बनाया. हालांकि, भारत की दूसरी पारी सिर्फ 169 रन पर सिमट गई. दक्षिण अफ्रीका ने लक्ष्य का पीछा करते हुए यह मुकाबला पांच विकेट से जीता.

    IND vs SA: क्या भारत तोड़ पाएगा केप टाउन का किला? 30 साल का इंतजार अब भी जारी

    सचिन तेंदुलकर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इस मैदान पर साल 2011 में खेला. तेंदुलकर की 146 रनों की पारी की बदौलत टीम इंडिया यह टेस्ट ड्रॉ कराने में सफल रही. सचिन ने इस मैदान पर 4 टेस्ट मैचों में दो शतक और इतने ही अर्धशतक की बदौलत 489 रन बनाए हैं.

    Tags: Ajinkya Rahane, Cheteshwar Pujara, Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Sachin tendulkar, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर