Union Budget 2018-19 Union Budget 2018-19

INDvsSA : पहले दिन हावी रहे गेंदबाज़, टीम इंडिया ने की शानदार वापसी

News18Hindi
Updated: January 13, 2018, 10:35 PM IST
INDvsSA : पहले दिन हावी रहे गेंदबाज़, टीम इंडिया ने की शानदार वापसी
India vs South Africa 2nd Test
News18Hindi
Updated: January 13, 2018, 10:35 PM IST
साउथ अफ्रीका के खिलाफ सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार के पहले सत्र में बेअसर साबित होने वाले भारतीय गेंदबाजों ने अश्विन की अगुआई में आखिरी के दो सत्र में अच्छी वापसी की और मेजबान टीम को परेशानी में डाल दिया.

एक समय मजबूत स्थिति में दिखने वाली मेजबान टीम ने दिन का अंत 90 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 269 रनों के साथ किया है. तेज गेंदबाजों की मददगार मानी जाने वाली इस पिच पर अश्विन हावी रहे.

स्टम्प्स तक कप्तान फाफ डु प्लेसिस 25 और केशव महाराज 10 रन बनाकर खेल रहे हैं.

पहले सत्र में बिनी किसी विकेट खोए 78 रन बनाने वाली साउथ अफ्रीका ने दिन के दूसरे सत्र में दो और आखिरी सत्र में चार विकेट खोए.

साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी. पहले सत्र में एडिन मार्कराम (94) और डीन एल्गर (31) ने मेजबानों को सधी हुई शुरुआत दी. इस जोड़ी को पहले दिन भारत के लिए सर्वाधिक तीन विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर अश्विन ने दूसरे सत्र में 85 के कुल स्कोर पर तोड़ा. एल्गर मुरली विजय के हाथों लपके गए.

हाशिम अमला (82) और मार्करम ने टीम का स्कोरबोर्ड को अच्छी तरह से चलाया. मार्कराम अपने शतक से छह रन दूर थे तभी अश्विन की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों में जा समाई. मार्करम ने 150 गेंदों की अपनी पारी में 15 चौके लगाए.

अब्राहम डिविलियर्स अपने खाते में 20 रन ही जोड़ पाए थे कि ईशांत शर्मा ने उन्हें बोल्ड कर दिया. वह टीम के 199 के कुल स्कोर पर आउट हुए.

अमला दूसरे छोर पर भारतीय गेंदबाजों का अच्छे से सामना कर रहे थे, लेकिन वह दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट होकर पवेलियन लौट लिए. पंड्या की गेंद को अमला ने पास ही में खेला और रन लेने की कोशिश की लेकिन पंड्या ने अपनी तेजी दिखाई और गेंद उठाकर सीधे स्टम्प पर थ्रो मारी और अमला की पारी का अंत किया. अमला ने 153 गेंदों पर 14 चौके लगाए.

अश्विन ने एक बार फिर अपना जलवा दिखाया और बाएं हाथ के बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को खाता खोले बगैर स्लिप में भारतीय कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया. 250 के कुल स्कोर पर मेजबान टीम ने अपने पांच विकेट खो दिए थे.

वर्नोन फिलेंडर क्रिज पर थे, लेकिन एक रन बाद अपनी गलती से रन आउट हो कर पवेलियन लौट लिए. पंड्या की गेंद फिलेंडर के बल्ले का किनारा लेकर कीपर और मिडविकेट पर खड़े फील्डर के बीच में गई और फिलेंडर बिना देखे दौड़ पड़े. दूसरे छोर पर खड़े डु प्लेसिस लगातार फिलेंडर को रन लेने के लिए मना कर रहे थे. इसी हड़बड़ी के बीच पंड्या ने गेंद पार्थिव को दी जिन्होंने फिलेंडर को पवेलियन भेजा.

भारत की तरफ से अश्विन के अलावा ईशांत ने एक विकेट लिया.

ये भी पढ़ें:

VIDEO: ऐसे किया पंड्या ने अमला को आउट, पूरी टीम भी रह गयी हैरान! 
विराट कोहली पर भड़के सहवाग, कहा-'...खुुुद को टीम से निकालना'
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर