Home /News /sports /

IND vs SA: शमी-बुमराह अब भी पलट सकते हैं मैच, जानें कैसे मिलेगी भारत को ऐतिहासिक जीत

IND vs SA: शमी-बुमराह अब भी पलट सकते हैं मैच, जानें कैसे मिलेगी भारत को ऐतिहासिक जीत

IND vs SA: भारत को जीत के लिए 8 विकेट की जरूरत है. (फोटो-AP)

IND vs SA: भारत को जीत के लिए 8 विकेट की जरूरत है. (फोटो-AP)

India vs South Africa 3rd Test: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला केप टाउन में खेला जा रहा है. चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 111 रनों की जरूरत है जबकि भारत को 8 विकेट चाहिए. यह मुकाबला जीतने वाली टीम सीरीज भी जीतेगी. भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाने का पूरा दारोमदार अब जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के कंधों पर है.

अधिक पढ़ें ...

    केपटाउन. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई वाली टीम इंडिया पर केपटाउन टेस्ट में हार का खतरा मंडरा रहा है. तीसरे दिन भारत की दूसरी पारी (India vs South Africa) सिर्फ 198 रन पर सिमट गई. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की नाबाद शतकीय पारी के बावजूद भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने महज 212 रन का लक्ष्य रखा. दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 101 रन बनाये और वह अब लक्ष्य से 111 रन पीछे है. वहीं, भारत को दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) की धरती पर ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत के लिए 8 विकेट की जरूरत है. केपटाउन टेस्ट में अब भारत को जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) से करिश्मे की उम्मीद हैं.

    भारत अब चौथे दिन सुबह के सत्र में तेजी से विकेट निकालकर हावी होने की कोशिश करेगा लेकिन उसके सामने कीगन पीटरसन सबसे बड़ी बाधा होगी जिन्होंने क्रीज पर पांव जमाने के बाद जबरदस्त बल्लेबाजी की. वह अभी 48 रन पर खेल रहे हैं. उन्होंने एल्गर (30) के साथ दूसरे विकेट के लिये 78 रन की साझेदारी की. एल्गर तीसरे दिन के आखिरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह  की गेंद पर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए.

    शमी-बुमराह ने अब तक 5 बार अफ्रीका को 200 से कम के स्कोर पर समेटा
    चार साल पहले जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी  की जोड़ी ने वांडरर्स के मैदान पर अफ्रीका को पहली पारी में 194 और दूसरी पारी में 177 रन पर ढेर कर दिया था. इस मुकाबले को भारत ने विराट कोहली की अगुवाई में 63 रनों से जीता था. इसके बाद इसी दौरे पर आखिरी टेस्ट में इन दोनों गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में 130 रन पर समेट दिया था. बुमराह-शमी ने इस मुकाबले में चार-चार विकेट चटकाए थे.

    IND vs SA: चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के लिए टीम में बने रहना होगा मुश्किल

    वहीं, इस बार सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी भारतीय गेंदबाजों ने अफ्रीकी टीमों को दोनों पारियों में 200 से कम स्कोर पर समेटा था. भारत को वर्तमान सीरीज के पहले टेस्ट मैच में 113 रनों से जीत मिली. शमी-बुमराह को एक बार फिर ऐसा ही शानदार प्रदर्शन करना होगा. दोनों गेंदबाज दूसरी पारी में एक-एक विकेट ले चुके हैं.

    ऋषभ पंत ने 139 गेंदों पर नाबाद 100 रन बनाये जिसमें छह चौके और चार छक्के शामिल हैं. उन्होंने विराट कोहली  (143 गेंदों पर 29 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिये 94 रन जोड़े जिसमें भारतीय कप्तान का योगदान 15 रन था. भारत का यह टेस्ट मैचों में ऐसा सबसे कम स्कोर है जिसमें शतक भी शामिल है. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मार्को जेनसन (36 रन देकर चार) कैगिसो रबाडा (53 रन देकर तीन) और लुंगी एनगिडी (21 रन देकर तीन) सफल गेंदबाज रहे.

    केपटाउन टेस्ट में विराट कोहली और साथी खिलाड़ियों ने खोया आपा, डीन एल्गर नॉटआउट हुए तो स्टंप माइक पर जताई निराशा

    ऋषभ पंत ने उस समय क्री पर कदम रखा जब भारत चार विकेट पर 58 रन के स्कोर पर संघर्ष कर रहा था. इसके बाद रन बनाने का पूरा जिम्मा पंत ने उठाया. दूसरे टेस्ट में खराब शॉट खेलने के कारण आलोचकों के निशाने पर रहे पंत ने अच्छी गेंदों को सम्मान दिया लेकिन खराब गेंदों को नहीं बख्शा.

    Tags: Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Jasprit Bumrah, Mohammed Shami, R ashwin, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर