होम /न्यूज /खेल /IND vs SA: टीम इंडिया इन 5 गलतियों की वजह से हारी, एंगिडी, मिलर और मार्करम रहे मैच के हीरो

IND vs SA: टीम इंडिया इन 5 गलतियों की वजह से हारी, एंगिडी, मिलर और मार्करम रहे मैच के हीरो

साउथ अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से हरा दिया. (AP)

साउथ अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से हरा दिया. (AP)

IND vs SA T20 World Cup: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन अफ्रीकी गेंदबाजों न ...अधिक पढ़ें

पर्थ. रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया का पर्थ के मैदान में दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला हुआ. टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 मुकाबले में टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका ने कड़ी टक्कर दी, लेकिन उन्हें वर्ल्ड कप के तीसरे मैच में हार का मुंह देखना पड़ा. अफ्रीका ने भारत को 5 विकेट से हरा दिया. इसमें अफ्रीकी तेज गेंदबाजों का सबसे बड़ा योगदान रहा. वहीं, बाद में अफ्रीकी बल्लेबाजों मार्करम और फिर डेविड मिलर के अर्धशतकों की बदौलत टीम इंडिया को पहली हार झेलनी पड़ी. इसके साथ ही भारतीय टीम प्वाइंट टेबल में खिसककर दूसरे नंबर पर आ गई और अफ्रीका की टीम टॉप पर पहुंच गई है.

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन अफ्रीकी गेंदबाजों ने उनके फैसले को गलत साबित कर दिया. जब लुंगी एंगिडी ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर को टिकने नहीं दिया. भारतीय टीम में अक्षर पटेल की जगह दीपक हुडा को चुना गया, लेकिन वह भी बिना खाता खोले आउट हो गए. गौतम गंभीर ने टीम इंडिया की हार की पर कहा कि दो ही मौके थे, जहां पर टीम इंडिया वापसी कर सकती थी, वह था मार्करम का कैच, जो विराट कोहली ने छोड़ा और फिर मिलर का रनआउट जो कप्तान रोहित ने मिस कर दिया.

India vs South Africa T20i LIVE Scorecard: डेविड मिलर-एडेन मार्करम ने भारत का सपना तोड़ा, टीम इंडिया को मिली हार

1-टीम ने शुरुआत अच्छी नहीं रही. पॉवर प्ले खत्म होने तक टीम इंडिया के रोहित, कोहली समेत टॉप 4 बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे. इसके बाद बल्लेबाज दबाव में आ गए और टीम बड़ा स्कोर बनाने में असफल रही. ओपनर केएल राहुल लगातार तीसरे मैच में फ्लॉप रहे और इस कारण टॉप ऑर्डर पूरी तरह से बिखर गया.

2- अक्षर पटेल की जगह टीम में आए दीपक हुड्डा भी कुछ खास नहीं कर पाए और वह बिना खाता खोले लौट गए. उन्होंने जीरो रन बनाए. पर्थ की तेज पिच पर टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया.

3-साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाजों का भारतीय बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था. लुंगी एंगिडी और वेन पाॅर्नेल के साथ ही कसिगो रबाडा और एनरिक नॉर्खिया का कोई जवाब नहीं दे पाए. एंगिडी ने 4 ओवर में 29 रन देकर 4 विकेट लिये विकेट चटकाए. वहीं वेन पॉर्नेल ने भी महज 15 रन देकर 3 विकेट झटके.

4- टीम इंडिया ने 132 रन के छोटे लक्ष्य का बचाव करने उतरी तो पॉवर प्ले तक भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की, अर्शदीप सिंह ने पहले ही ओवर में दो सफलताएं दिलाईं, लेकिन बाकी गेंदबाजों से ज्यादा मदद नहीं मिल पाई. भारत ने पहले 6 ओवर में साउथ अफ्रीका के 3 बल्लेबाजों को आउट कर लिया था. लेकिन इसके बाद मिलर और मार्कक्रम की जोड़ी ने गेंदबाजों का डटकर मुकाबला किया.

5- टीम की हार का सबसे बड़ा कारण, विराट कोहली ने रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर बांउड्री पर एडेन मार्करम का कैच छोड़ दिया. इसके बाद अगले ही ओवर में रोहित शर्मा ने फिर से मार्करम को आउट करने का मौका गंवा दिया, जब शमी की गेंद पर वह उन्हें आसान सा रन आउट नहीं कर पाए. गंभीर के मुताबिक यह मैच के टर्निंग प्वाइंट थे, जहां से टीम इंडिया की हार तय हो गई.

IND vs SA: विकेटों के पतझड़ के बीच नहीं कम हुई ‘सूर्य’ की चमक, बने टीम इंडिया के संकटमोचन

IND vs SA: शम्सी की जगह आए एंगिडी बन गए भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा, ढाया कहर

सूर्यकुमार यादव बने टीम इंडिया के संकटमोचन
टीम इंडिया की स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार गिरते विकेटों के बीच न केवल टीम इंडिया को संभाला, बल्कि शानदार अर्धशतक जड़कर भारतीय टीम का स्कोर सम्मानजनक स्थिति तक ले गए. सूर्या ने टी20 वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी बार हॉफ सेंचुरी बनाई और टीम के संकटमोचन बनकर उभरे. उन्होंने पर्थ की उछालभरी पिच पर विकेटों के पतझड़ के बीच एक छोर संभाले रखा.

Tags: India vs South Africa, Rohit sharma, T20 World Cup, Team india

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें