Home /News /sports /

IND vs SA: टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका में मिली है 3 जीत, हरभजन से लेकर लक्ष्मण तक ने किया कमाल

IND vs SA: टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका में मिली है 3 जीत, हरभजन से लेकर लक्ष्मण तक ने किया कमाल

India vs South Africa Test Series: टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में सिर्फ 3 टेस्ट जीते हैं. (BCCI/Twitter)

India vs South Africa Test Series: टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में सिर्फ 3 टेस्ट जीते हैं. (BCCI/Twitter)

India vs South Africa Test Series: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 26 दिसंबर से शुरू होने जा रही है. टीम इंडिया (Team India) अब तक यहां टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. टीम को सिर्फ 3 टेस्ट में जीत मिली है.

    सेंचुरियन. भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 26 दिसंबर से शुरू हो रही है. टीम इंडिया (Team India) अब तक साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. ऐसे में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के लिए दौरा इस बार भी आसान नहीं रहने वाला. टीम ने अब तक यहां 3 टेस्ट जीते हैं. इसमें कोच राहुल द्रविड़, पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) और वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने कमाल का प्रदर्शन किया. आइए आपको बताते हैं कि आखिर टीम को पहली और अंतिम जीत कब मिली.

    टीम इंडिया (Team India) ने साउथ अफ्रीका में पहला टेस्ट 2006 में जीता था. 15 से 18 दिसंबर तक जोहानिसबर्ग में चले मुकाबले को (IND vs SA) टीम ने 123 रन के विशाल अंतर से जीता था. मैच में भारत की ओर से सिर्फ 2 अर्धशतक लगे थे. कप्तान राहुल द्रविड़ ने टाॅस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. पूरी टीम 79.5 ओवर में 249 रन बनाकर सिमट गई. सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने सबसे अधिक 51 रन बनाए. सचिन तेंदुलकर ने 44 और राहुल द्रविड़ ने 32 रन बनाए. तेज गेंदबाज शॉन पोलक ने 4 विकेट झटके.

    एस श्रीसंत ने 5 विकेट लेकर पलटवार किया

    जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम पहली पारी में सिर्फ 25.1 ओवर ही बल्लेबाजी कर सकी. टीम 84 रन बनाकर आउट हो गई. 8 खिलाड़ी दहाई के आंकड़े को नहीं छू सके. एश्ले प्रिंस ने सबसे अधिक 24 रन बनाए. टीम इंडिया की ओर से तेज गेंदबाज एस श्रीसंत (S Sreesanth) ने 40 रन देकर 5 विकेट झटके. इस तरह से भारतीय टीम को 165 रन कर बड़ी बढ़त मिली. दूसरी पारी में वीवीएस लक्ष्मण के 73 रन की बदौलत टीम ने 236 रन बनाए. इस तरह से साउथ अफ्रीका को 402 रन का विशाल लक्ष्य मिला. लेकिन पूरी टीम 278 रन पर सिमट गई. टीम ने यह मैच 123 रन से जीता. श्रीसंत, जहीर खान और अनिल कुंबले तीनों ने दूसरी पारी में 3-3 विकेट लिए. श्रीसंत को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला.

    2010 में हरभजन और लक्ष्मण ने दिलाई

    टीम ने साउथ अफ्रीका में दूसरी बार टेस्ट दिसंबर 2010 में डरबन में जीता. पहले खेलते हुए टीम इंडिया 205 रन पर आउट हाे गई. वीवीएस लक्ष्मण ने सबसे अधिक 38 रन बनाए. हरभजन सिंह ने भी 21 रन का योगदान दिया. डेल स्टेन ने 6 विकेट झटके. जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 131 रन पर आउट हो गई. हरभजन ने 4 और जहीर ने 3 विकेट लिए. लक्ष्मण की 96 रन की संघर्षपूर्ण पारी की बदौलत भारत ने दूसरी पारी में 228 रन का स्कोर खड़ा किया. इस तरह से मेजबान टीम को 303 रन का लक्ष्य मिला. लेकिन पूरी टीम 215 रन पर सिमट गई. इस तरह से भारत ने यह मुकाबला 87 रन से जीत लिया. दूसरी पारी में जहीर खान और एस श्रीसंत ने 3-3 जबकि हरभजन सिंह ने 2 विकेट झटका.

    यह भी पढ़ें: Harbhajan Singh: हरभजन सिंह ने 3 यादगार पलों का जिक्र किया, हैट्रिक सहित इन्हें बताया नहीं भूलने वाला पल

    पहली पारी में पिछड़ने के बाद मिली जीत

    टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका ने अंतिम बार टेस्ट जनवरी 2018 में जीता था. जोहानिसबर्ग में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया पहली पारी में सिर्फ 187 रन बनाकर आउट हाे गई. कप्तान विराट कोहली ने 54 और चेतेश्वर पुजारा ने 50 रन बनाए. जवाब में साउथ अफ्रीका ने 194 रन बनाकर 7 रन की बढ़त हासिल की. टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 247 रन बनाए. अजिंक्य रहाणे ने सबसे अधिक 48 रन का योगदान दिया. इस तरह से मेजबान टीम को 241 रन का लक्ष्य मिला पूरी टीम 177 रन पर सिमट गई. माेहम्मद शमी ने 5 विकेट झटके. इस तरह से टीम ने यह मुकाबला 63 रन से जीत लिया.

    Tags: Cricket news, Harbhajan singh, Ind vs sa, India vs South Africa, Rahul Dravid, Team india, Virat Kohli, Vvs laxman

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर