Home /News /sports /

IND vs SA: विराट कोहली दौरे से पहले बोले- यह एक ऐसी जगह हैं, जहां हमने एक भी सीरीज नहीं जीती

IND vs SA: विराट कोहली दौरे से पहले बोले- यह एक ऐसी जगह हैं, जहां हमने एक भी सीरीज नहीं जीती

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का आगाज 26 दिसंबर से हो रहा है (AFP)

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का आगाज 26 दिसंबर से हो रहा है (AFP)

India vs South Africa: भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा, ''दक्षिण अफ्रीका ऐसी जगह है जहां हमने अभी तक एक भी सीरीज नहीं जीती है. इसलिए हम ऐसा करने के लिए प्रेरणा से भरे हुए हैं. हमारी मानसिकता हमेशा यही है कि हम जिस भी देश में खेलने जायें, वहां जाकर सीरीज जीतें.''

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. भारतीय टेस्ट टीम (Team India) के लिए दक्षिण अफ्रीका ऐसी अंतिम जगह बची है, जहां जीत की पताका लहराना बाकी है. लेकिन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को पूरा भरोसा है कि उनकी टीम इस देश के आगामी दौरे पर ‘कुछ विशेष’ करके वहां सीरीजजीत सकती है. भारतीय टीम 26 दिसंबर से शुरू होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में जब दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) से भिड़ेगी तो कोहली की कप्तानी में विदेशों में अपने हाल के प्रभावशाली रिकॉर्ड को बेहतर करना चाहेगी.

    कोहली ने बुधवार दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रवाना होने से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अनुभव, भरोसे और आत्मविश्वास के मामले में हम बहुत अच्छी स्थिति हैं और इस बार हम कुछ विशेष कर सकते हैं और बतौर टीम हम जो नतीजा चाहते हैं, वो हासिल कर सकते हैं और शायद सबसे मुश्किल परिस्थितियों से निपटकर सीरीज जीत सकते हैं.” उन्होंने कहा, ”दक्षिण अफ्रीका ऐसी जगह है जहां हमने अभी तक एक भी सीरीज नहीं जीती है. इसलिए हम ऐसा करने के लिए प्रेरणा से भरे हुए हैं. हमारी मानसिकता हमेशा यही है कि हम जिस भी देश में खेलने जायें, वहां जाकर सीरीज जीतें.”

    भारत ने दक्षिण अफ्रीका में 20 टेस्ट खेले हैं, जिनमें से सिर्फ 3 में मिली जीत
    विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा, ”हम अब एक टेस्ट यहां और एक टेस्ट वहां जीतने के बारे में नहीं सोचते. हम बतौर टीम अपना सर्वश्रेष्ठ करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि हम इसमें योगदान करना जारी रखें.” भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दो बार उसकी ही मांद में हराकर इतिहास रच दिया और इस साल के शुरू में ब्रिटेन के दौरे पर भी वह 2-1 से बढ़त बनाई थी, लेकिन कोविड-19 मामलों के कारण इस दौरे को निलंबित करना पड़ा. भारत ने दक्षिण अफ्रीका में 20 टेस्ट खेले हैं, जिसमें से टीम केवल तीन में जीत दर्ज कर सकी है और 2018 के अंतिम दौरे पर उन्होंने कड़ी चुनौती पेश की लेकिन फिर भी सीरीज 1-2 से हार गए थे.

    बाबर आजम से छिना नंबर 1 का ‘ताज’, जानें किसने ICC T20 रैंकिंग में किया रिप्लेस

    भारत ने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका को हर में हराया
    भारत ने हाल में घरेलू सरजमीं पर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड को 1-0 से शिकस्त दी थी. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में केवल तीन टीमें (इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका) ही दक्षिण अफ्रीका को उसकी सरजमीं पर हरा सकी हैं. कोहली ने कहा, ”हम निश्चित रूप से इससे काफी प्रेरणा ले सकते हैं. हमने उस दौरे पर सबसे मुश्किल परिस्थितियों में जीत हासिल की थी. इससे हमारा आत्मविश्वास काफी बढ़ना चाहिए.”

    पंड्या की अनुपस्थिति में पांच गेंदबाजों के संयोजन पर डटा रहा है भारत
    कोहली ने कहा, ”अगर हमारी मानसिकता सही होगी तो हम सीरीज काफी आत्मविश्वास के साथ शुरू करेंगे और हम निश्चित रूप से किसी भी चुनौती का डटकर सामना कर सकते हैं और इसका पूरा लाभ उठा सकते हैं. हम उस जीत से काफी प्रेरणा लेंगे और हमारा आत्मविश्वास बढ़ेगा.” भारत हाल के समय में हरफनमौला हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में पांच गेंदबाजों के संयोजन पर डटा रहा है. लेकिन इस बार स्पिन गेंदबाजी हरफनमौला रविंद्र जडेजा हाथ की चोट के कारण बाहर हैं तो दौरे पर उसकी पूरी परीक्षा होगी. कोहली ने कहा कि उन्हें अनुभवी जडेजा की कमी खलेगी, लेकिन यह ‘निर्णायक कारक’ नहीं होगा.

    दक्षिण अफ्रीका में खलेगी रवींद्र जडेजा की कमी
    उन्होंने कहा, ”जडेजा निश्चित रूप से हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहा है. वह खेल के तीनों विभागों में योगदान करता है जो काफी महत्वपूर्ण है, विशेषकर विदेशी परिस्थितियों में. उसकी निश्चित रूप से कमी खलेगी.” उन्होंने कहा, ”लेकिन हमारी टीम में मैदान पर सर्वश्रेष्ठ संभव संयोजन उतारने के लिए काफी बेहतरीन खिलाड़ी मौजूद हैं जिससे हम टेस्ट मैच जीतने की स्थिति में पहुंच सकते हैं. हमने ऐसी ‘बेंच स्ट्रेंथ’ बनाई है, जहां लोग आकर मौके का पूरा फायदा उठाते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि टीम को उनके प्रदर्शन का फायदा मिले.”
    रवींद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट से अभी संन्यास लेंगे या नहीं? इन 2 तस्वीरों से कह दी सारी बात

    टेस्ट सीरीज से पहले नहीं होगा कोई प्रैक्टिस मैच
    उन्होंने कहा, ”इसलिए मुझे नहीं लगता कि इस सीरीज में उनका नहीं होना ‘निर्णायक कारक’ होगा.” ‘बॉक्सिंग डे’ से शुरू होने वाले पहले टेस्ट से पहले कोई अभ्यास मैच नहीं होगा, लेकिन कोहली ने मैदान पर मैच की परिस्थितियों के अनुकूल अभ्यास पर जोर दिया. उन्होंने कहा, ”मुझे लगता है कि इस तरह की चीजों से वास्तव में मदद मिलती है, जब आप उन परिस्थितियों में खेलते हैं जो मेरी राय में तेजी और उछाल के कारण बल्लेबाजी के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण होती हैं.”

    Tags: Cricket news, Hardik Pandya, Ind vs sa, India vs South Africa, Ravindra jadeja, Rohit sharma, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर