होम /न्यूज /खेल /

IND vs SL: अश्विन ने कपिल देव के बाद डेल स्टेन का भी तोड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने दूसरे भारतीय गेंदबाज

IND vs SL: अश्विन ने कपिल देव के बाद डेल स्टेन का भी तोड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने दूसरे भारतीय गेंदबाज

भारत और श्रीलंका के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है.  (AFP)

भारत और श्रीलंका के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. (AFP)

भारत और श्रीलंका के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम (M Chinnaswamy Stadium) में खेले जा रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. अश्विन ने यहां 28वें ओवर की पांचवीं गेंद पर धनंजय डिसल्वा का विकेट लेने के साथ अपने 440 विकेट पूरे कर लिए हैं.

अधिक पढ़ें ...

बेंगलुरू. टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) ने टेस्ट क्रिकेट में एक और बड़ा मुकाम हासिल किया. अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) के बाद डेल स्टेन (Dale Steyn) को भी पीछे छोड़ दिया. श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरू में खेले गए डे-नाइट टेस्ट के तीसरे दिन धनंजय डिसिल्वा को आउट करते ही अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 440 विकेट पूरे कर लिए. स्टेन के नाम कुल 439 विकेट हैं. स्टेन ने 93 टेस्ट में इतने विकेट हासिल किए थे. जबकि अश्विन ने 86वें टेस्ट में यह आंकड़ा पार कर लिया. अब अश्विन के 442 विकेट हो गए हैं और वो टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप-10 गेंदबाजों में 8वें स्थान पर आ गए.

अश्विन ने लिए कुल 6 विकेट

आर अश्विन ने श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरू टेस्ट में कुल 6 विकेट लिए. उन्होंने पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में श्रीलंका के 4 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. इससे पहले, उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली टेस्ट में 435वां विकेट लेकर कपिल देव को पीछे छोड़ा था, जिनके नाम 434 विकेट थे. टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले हैं. उन्होंने 132 मैच में 619 विकेट लिए हैं. वहीं, अश्विन अब टेस्ट में भारत की तरफ से दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है. उन्होंने 133 टेस्ट में 800 विकेट झटके हैं.

टेस्ट के टॉप- 10 गेंदबाज
खिलाड़ी                                                   मैच              विकेट
मुथैया मुरलीधरन                                      133              800
शेन वॉर्न                                                   145              708
जेम्स एंडरसन                                           169              640
अनिल कुंबले                                            132              619
ग्लेन मैक्ग्रा                                               124               563
स्टुअर्ट ब्रॉड                                              152               537
कर्टनी वॉल्श                                            132               519
आर अश्विन                                              86                440
डेल स्टेन                                                 93                 439

Tags: Dale steyn, Kapil dev, R ashwin

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर