• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs SL: भुवनेश्वर कुमार ने भी लगाया ‘अर्धशतक’, टी20 में भारत के तेज गेंदबाज अधिक सफल

IND vs SL: भुवनेश्वर कुमार ने भी लगाया ‘अर्धशतक’, टी20 में भारत के तेज गेंदबाज अधिक सफल

India vs Sri lanka T20 Series: भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) अब तक 50 विकेट ले चुके हैं. (AFP)

India vs Sri lanka T20 Series: भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) अब तक 50 विकेट ले चुके हैं. (AFP)

India vs Sri lanka T20 Series: तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) के टी20 इंटरनेशनल में 50 विकेट पूरे हो गए हैं. दूसरे टी20 (IND vs SL) के दौरान उन्होंने यह बड़ी उपलब्धि हासिल की. भारत की ओर से सिर्फ 4 गेंदबाज ही यह कारनामा कर सके हैं.

  • Share this:

    कोलंबो. टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले (IND vs SL) में टीम इंडिया को हार मिली. इसके बाद भी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंने मैच में एक विकेट लिए. इसके साथ उनके टी20 इंटरनेशननल में 50 विकेट पूरे हो गए हैं. वे ऐसा करने वाले भारत के सिर्फ चौथे गेंदबाज हैं. तीसरा और अंतिम टी20 आज ही खेला जाना है. सीरीज अभी 1-1 से बराबर है. इससे पहले टीम इंडिया ने वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया था.

    भुवनेश्वर कुमार ने पहले टी20 में 4 जबकि दूसरे टी20 में एक विकेट झटके. वे सीरीज में अब तक 5 विकेट ले चुके हैं. उनके इंटरनेशनल टी20 करियर की बात की जाए तो वे अब तक 50 मैच में 50 विकेट ले चुके हैं. एक बार चार और एक बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है. उनका स्ट्राइक रेट 22 के आस-पास है और इकोनॉमी 7 से कम है. टी20 के लिहाज से इसे अच्छा माना जा सकता है.

    युजवेंद्र चहल 63 विकेट के साथ टॉप पर

    भारत की ओर से सिर्फ 4 गेंदबाजों ने टी20 इंटरनेशनल में 50 से अधिक विकेट लिए हैं. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 49 मैच में 63 विकेट लेकर टॉप पर हैं. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 50 मैच में 59 और ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने 46 मैच में 52 विकेट लिए हैं. हार्दिक पंड्या 49 मैच में 42 विकेट के साथ पांचवें नंबर पर हैं. यानी टॉप-5 गेंदबाजों में तीन तेज गेंदबाज हैं. यानी भारत के तेज गेंदबाज टी20 में अधिक सफल हैं.

    यह भी पढ़ें: IND vs SL: राहुल द्रविड़ ने कहा- सेलेक्टर खिलाड़ियों को छुटि्टयां मनाने के लिए नहीं चुनते

    सिर्फ एक गेंदबाज ले सका है 100 से अधिक विकेट

    टी20 इंटरनेशनल के ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो सिर्फ एक गेंदबाज 100 से अधिक विकेट ले सका है. श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने 84 मैच में 107 विकेट लिए हैं. दो बार 5 और एक बार 4 विकेट लेने का कारनामा किया है. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी 99 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं. वे भी जल्द 100 विकेट के रिकॉर्ड तक पहुंच सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज