IND vs SL: ईशान किशन-पृथ्वी शॉ ने केएल राहुल और शिखर धवन के लिए खड़ी की बड़ी मुश्किल

IND vs SL: इशान किशन और पृथ्वी शॉ श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में भारत की जीत के हीरो रहे. किशन ने डेब्यू पर अर्धशतकीय पारी खेली. (AP/AFP)

India vs Sri Lanka: ईशान किशन (Ishan Kishan) और पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) की श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में खेली पारी से टीम इंडिया तो जरूर खुश होगी, लेकिन इन दोनों ने शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और केएल राहुल ( KL Rahul) की मुश्किलें बढ़ा दी हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत ने श्रीलंका को तीन वनडे की सीरीज (India vs Sri Lanka) के पहले मुकाबले में 80 गेंद रहते 7 विकेट से हरा दिया. भारत की जीत के हीरो पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) और ईशान किशन (Ishan Kishan) रहे. शॉ ने 24 गेंद में 43 रन की पारी खेली, तो किशन ने अपने डेब्यू वनडे में 42 गेंद में 59 रन ठोके. किशन ने मैच में जिस अंदाज में बल्लेबाजी की, उसे देखकर ये लगा ही नहीं कि वो अपना पहला वनडे खेल रहे हैं. वो कितने बेखौफ होकर खेले, अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उन्होंने वनडे पारी की शुरुआत छक्के से की. किशन की तरह शॉ ने भी आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की. उन्होंने सिर्फ 24 गेंद में 43 रन बनाए. इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले 15 ओवर में ही मैच भारत की झोली में डाल दिया था. खुद कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने भी मैच के बाद यह बात कही.

    किशन और शॉ की इस पारी से भले ही टीम इंडिया जीत गया हो. लेकिन इसने शिखर धवन और केएल राहुल( KL Rahul) के लिए जरूर मुश्किलें खड़ी कर दी है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि क्योंकि इस साल अक्टूबर-नवंबर में यूएई में टी20 विश्व कप( ICC T20 World Cup 2021) होना है. इससे पहले, भारत की यह आखिरी सीमित ओवर सीरीज होगी. इसे टी20 विश्व कप के लिए टीम में एक या दो खाली स्लॉट भरने के मंच के रूप में भी देखा जा रहा है. सबसे ज्यादा खींचतान ओपनिंग को लेकर है. क्योंकि इस स्थान पर खेलने के लिए रोहित शर्मा, शिखर धवन के अलावा विराट कोहली(Virat Kohli) और केएल राहुल भी दावा पेश कर सकते हैं.

    विराट भी टी20 विश्व कप में ओपनिंग कर सकते हैं
    विराट वैसे तो तीन नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं. लेकिन आईपीएल 2021(IPL 2021) के स्थगित होने से पहले उन्होंने 7 मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए ओपनिंग की थी. इतना ही नहीं, इंग्लैंड के खिलाफ मार्च में हुई टी20 सीरीज के आखिरी मैच में भी विराट ने रोहित के साथ ओपनिंग की थी. तब उन्होंने नाबाद 80 रन बनाए थे. इसके बाद खुद भारतीय कप्तान ने कहा था कि मैं रोहित के साथ टी20 में ओपनिंग करना चाहूंगा. अगर हम दोनों में से कोई एक क्रीज पर हो तो बाकी खिलाड़ियों को आत्मविश्वास मिलता है. हालांकि, विराट के पास अंतरराष्ट्रीय टी20 में ओपनिंग का अनुभव ज्यादा नहीं है.

    उन्होंने सिर्फ 8 मैच में ओपनिंग की है. इस दौरान उन्होंने 148 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 278 रन बनाए हैं. हालांकि, 2021 में पृथ्वी शॉ ने जिस तरह ओपनिंग करते हुए बल्लेबाजी की है. सेलेक्टर्स के लिए उन्हें भी नजरअंदाज करना मुश्किल है.

    शॉ ने घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में दमदार बल्लेबाजी की
    शॉ को इस साल इंग्लैंड दौरे के लिए टीम में नहीं चुना गया था. इससे मायूस होने की बजाए उन्होंने घरेलू क्रिकेट में शानदार बल्लेबाजी की. शॉ ने विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई के लिए 165 से ज्यादा की औसत से 827 रन ठोके थे. इसके अलावा शॉ ने आईपीएल 2021 के स्थगित होने से पहले दिल्ली कैपिटल्स के लिए 8 मैच में 308 रन बनाए थे. उनका स्ट्राइक रेट 166 से ज्यादा का रहा था. शॉ ने इस दौरान तीन फिफ्टी जड़ी थी.

    शॉ का यही फॉर्म श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में भी नजर आया. शॉ ने 24 गेंद पर 43 रन बनाए. पारी में उन्होंने 9 चौके लगाए. यानी उन्होंने 36 रन बाउंड्री से ही बना दिए. उन्होंने कप्तान शिखर धवन के साथ पहले विकेट के लिए 5.3 ओवर में 58 रन की साझेदारी की और मैच में श्रीलंका को बैकफुट पर धकेल दिया.

    IND vs SL: पृथ्वी शॉ ने 24 गेंद पर खेली करियर की बेस्ट पारी, कोलंबो में किया धमाका

    अनुभव के आधार पर धवन का दावा पृथ्वी से मजबूत
    वहीं, अगर शिखर धवन की बात की जाए तो अनुभव के आधार पर ओपनिंग के लिए पृथ्वी शॉ और विराट कोहली पर भारी हैं. उन्होंने 65 टी20 में भारत के लिए ओपनिंग की है. इसमें उन्होंने 1673 रन बनाए हैं. हालांकि, पिछले दो साल में जरूर उनका प्रदर्शन इस फॉर्मेट में फीका रहा है. धवन ने इस दौरान 15 टी20 में 25.63 के औसत से 363 रन जोड़े हैं. इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 52 का रहा. उन्होंने इस साल एक ही टी20 खेला है. इसमें उन्होंने 4 रन बनाए थे. ऐसे में अगर हालिया प्रदर्शन को पैमाना बनाएं तो पृथ्वी शॉ जरूर धवन को कड़ी टक्कर दे रहे हैं.

    ईशान किशन टी20 विश्व कप में सरप्राइज पैकेज हो सकते हैं
    दूसरी और, ईशान किशन भी टी20 विश्व कप में सरप्राइज पैकेज हो सकते हैं. उन्होंने भले ही तीन अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हों. लेकिन जिस बेखौफ अंदाज में बल्लेबाजी की है, उसने खेल के जानकारों को काफी प्रभावित किया है. ईशान मध्य क्रम के साथ ओपनिंग स्लॉट में भी फिट हो सकते हैं. अगर उनके तीन मैच छोटे अंतरराष्ट्रीय करियर को देखें, तो उन्होंने ओपनिंग के साथ तीन नंबर पर बल्लेबाजी की है. ईशान ने इंग्लैंड के खिलाफ इस साल मार्च में ओपनिंग करते हुए ही टी20 डेब्यू पर अर्धशतक जड़ा था.

    वहीं, श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने तीन नंबर पर आकर अर्धशतक ठोका. ईशान की यही खूबी टी20 विश्व कप में टीम के काम आ सकती है और अगर सेलेक्टर्स उन पर पर दांव खेलते हैं तो केएल राहुल की जगह मुश्किल में पड़ सकती है.

    IND vs SL: धवन जीत के बाद बोले, शॉ और ईशान ने तो शुरू के 15 ओवर में ही खत्‍म कर दिया था मैच

    IND vs SL: ईशान किशन ने वर्ल्ड क्रिकेट में मचाया कोहराम, टी20 के बाद वनडे डेब्यू में जड़ा अर्धशतक

    केएल राहुल ने इस साल 4 टी20 में 15 रन बनाए हैं
    केएल राहुल ने अब तक 49 टी20 खेले हैं. इसमें से 32 में उन्होंने ओपनर बल्लेबाज की भूमिका निभाई है. इसमें उन्होंने 38.55 की औसत से 1118 रन बनाए हैं. लेकिन टी20 विश्व कप के ओपनिंग स्लॉट को देखें तो उसके लिए पहले से ही रोहित शर्मा, विराट कोहली और शिखर धवन का दावा ज्यादा मजबूत दिख रहा है. ऐसे में राहुल को अगर मौका मिलता भी है, तो उन्हें मिडिल ऑर्डर में खेलना पड़ सकता है.

    राहुल ने सिर्फ 6 टी20 में भी मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी की है. इसमें उन्होंने 174 रन बनाए हैं. एक शतक भी उनके नाम है. हालांकि, बीते दो साल का उनका टी20 रिकॉर्ड देखें तो उन्होंने 22 टी20 में 35.68 के औसत से 678 रन बनाए हैं. इस साल भी टी20 में राहुल का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. उन्होंने 4 मैच में सिर्फ 15 रन बनाए हैं. ऐसे में अगर मौजूदा प्रदर्शन और फॉर्म के पैमाने पर टी20 विश्व कप की टीम चुनी गई तो फिर किशन का पलड़ा राहुल पर भारी नजर आ रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.