IND vs SL: ईशान किशन ने क्यों डेब्यू वनडे की पहली गेंद पर छक्का मारा, मैच के बाद किया खुलासा

IND vs SL: ईशान किशन(Ishan Kishan) ने श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू वनडे की पहली गेंद पर छक्का मारा. वे ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर हैं. (PTI)

IND vs SL: टीम इंडिया (Team India) के युवा बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) ने अपने जन्मदिन पर ही वनडे डेब्यू किया. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू (India vs Sri Lanka) पर 59 रन की पारी खेली. उन्होंने श्रीलंकाई गेंदबाज धनंजया डी सिल्वा (Dhananjaya de Silva) की गेंद पर छक्का जड़कर अपने वनडे करियर का आगाज किया. मैच के बाद उन्होंने पहली ही गेंद पर छक्का मारने के पीछे की कहानी बताई.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) ने श्रीलंका के खिलाफ अपने डेब्यू मैच (IND vs SL 1st ODI) में धमाकेदार पारी खेली. तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे किशन ने अर्धशतक ठोका. उन्होंने 42 गेंद में 59 रन बनाए. ईशान ने अपनी इस पारी में 8 चौके और 2 छक्के उड़ाए और इसके साथ ही एक खास उपलब्धि अपने नाम की. वे टी20 और वनडे डेब्यू में 50 से अधिक रन की पारी खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने.

    ईशान भारतीय पारी के छठे ओवर में बल्लेबाजी के लिए आए थे और उन्होंने डेब्यू वनडे की पहली ही गेंद पर धनंजया डी सिल्वा (Dhananjaya de Silva) को लंबा छक्का जड़ा. मैच के बाद उन्होंने सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा (Ajay Jadeja) के साथ बातचीत में पहली गेंद पर छक्का मारने की कहानी का खुलासा किया.

    टीम को गिफ्ट देने के लिए पहली गेंद पर छक्का जड़ा: ईशान
    किशन ने बताया कि वो पहली गेंद पर छक्का लगाने का प्लान बनाकर गए थे. सभी खिलाड़ियों को इसकी जानकारी थी. मैंने पहले ही कह दिया था कि जब मैं बल्लेबाजी के लिए जाऊंगा तो चाहे कोई भी गेंदबाज हो और चाहे कैसी भी गेंद आए मैं उस पर छक्का मारूंगा. क्योंकि आज मेरा दिन था और चीजें मेरे हिसाब से थीं, मैं डेब्यू कर रहा था. इसके अलावा विकेट बल्लेबाजी के लिए भी काफी अच्छा था और मैं अपना पहला वनडे खेल रहा था. मुझे लगा कि मैं श्रीलंकाई गेंदबाजों पर हमला कर सकता हूं.मैंने ऐसा ही किया.

    उन्होंने आगे कहा कि सबसे खास बात यह थी कि यह मेरा जन्मदिन था और मैं अपना पहला वनडे खेल रहा था. हर कोई रिटर्न गिफ्ट मांगता है, इसलिए मैं हमेशा अच्छी पारी खेलकर और टीम को जीत दिलाने में मदद करना चाहता था.



    'तीन नंबर पर बल्लेबाजी का फैसला पहले ही हो गया था'
    इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने यह भी खुलासा किया कि कोच राहुल द्रविड़ ने उनसे पहले ही कहा था कि वह तीन नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे. द्रविड़ सर ने मुझे प्रैक्टिस सेशन के दौरान ही यह कह दिया था कि मैं तीन नंबर पर खेलूंगा. इसलिए मुझे नई गेंद से जो भी अभ्यास करना था, जाहिर है कि मैं लंबे समय से कर रहा था. यह ऐसा कुछ नहीं था, जिसे हमने मैच के दौरान तय किया था. यह पहले भी फाइनल हो गया था.

    IND vs SL: ईशान किशन ने वर्ल्ड क्रिकेट में मचाया कोहराम, टी20 के बाद वनडे डेब्यू में जड़ा अर्धशतक

    यह भी पढ़ें: IND vs SL: पृथ्वी शॉ ने 24 गेंद पर खेली करियर की बेस्ट पारी, कोलंबो में किया धमाका

    ईशान पहले से ही आक्रामक बल्लेबाजी का इरादा करके आए थे
    ईशान अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान हर गेंद पर लंबा शॉट मारने की कोशिश कर रहे थे. इस दौरान वो कई बार आउट होने से बचे. दो बार उनका कैच ड्रॉप हुआ. इसके बाद उन्हें कप्तान धवन ने भी आराम से खेलने की नसीहत दी. लेकिन वो तो कुछ और ठान कर आए थे. कप्तान की समझाइश से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि मैंने धवन को कहा कि आप सब भूल जाएं और मुझे स्ट्राइक दें. अगर मैं बड़े शॉट्स खेलने में सफल हो रहा हूं, तो फिर क्यों न इसे जारी रखा जाए. हालांकि, ईशान 59 रन बनाकर आउट हो गए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.