• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs SL: कोलंबो में कैसा है भारत का रिकॉर्ड? जानिए, किस टीम के नाम दर्ज है सबसे बड़ा स्कोर

IND vs SL: कोलंबो में कैसा है भारत का रिकॉर्ड? जानिए, किस टीम के नाम दर्ज है सबसे बड़ा स्कोर

शिखर धवन पहली बार किसी दौरे के लिए टीम इंडिया के कप्तान बने हैं . (PC-AFP)

शिखर धवन पहली बार किसी दौरे के लिए टीम इंडिया के कप्तान बने हैं . (PC-AFP)

Indian Records at Colombo : कोलंबो के आर.प्रेमदासा स्टेडियम में भारत और श्रीलंका की टीमें आमने-सामने होंगी, जब 18 जुलाई से इस मैदान पर पहले वनडे में दोनों भिड़ेंगे. इस मैदान पर भारत का टी20 में जीत का रिकॉर्ड बहुत बेहतरीन है जबकि वनडे में उसका जीत का प्रतिशत 50 से भी ज्यादा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत और श्रीलंका के बीच (India vs Sri Lanka Series) तीन-तीन मैचों की वनडे और टी20 सीरीज का आगाज 18 जुलाई से होगा. सीरीज का पहला वनडे मुकाबला रविवार को खेला जाएगा, जिसके बाद दूसरा वनडे मंगलवार 20 जुलाई और तीसरा और अंतिम वनडे मैच शुक्रवार 23 जुलाई को खेला जाएगा. तीनों ही मुकाबले कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम (R Premadasa Stadium) में खेले जाएंगे. इस मैदान पर भारत का रिकॉर्ड भी अच्छा है.

    कोलंबो के इस स्टेडियम पर भारत ने 1993 से अब तक कुल 43 वनडे मुकाबले खेले हैं. इनमें से 21 में उसे जीत मिली है जबकि 18 मैचों में शिकस्त झेलनी पड़ी है. इस लिहाज से उसका जीत प्रतिशत 53.84 प्रतिशत का है. वहीं, श्रीलंका ने अब तक इस मैदान पर 111 वनडे खेले हैं जिनमें से 69 में उसे जीत मिली है जबकि 35 में हार झेलनी पड़ी है. उसका जीत प्रतिशत 66.34 प्रतिशत का है.

    इसे भी पढ़ें, श्रीलंका की टीम का ऐलान, 6 फीट 7 इंच लंबा गेंदबाज वनडे सीरीज से बाहर

    सबसे खास बात है कि इस मैदान पर अब तक का सर्वोच्च स्कोर भारत ने ही बनाया है. साल 2017 में 31 अगस्त को खेले गए वनडे में भारत ने 5 विकेट पर 375 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था जो इस मैदान पर अब तक का सबसे बड़ा टीम स्कोर है. विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका को इस मुकाबले में 207 रन पर ही ढेर कर दिया था और मैच 168 रनों के बड़े अंतर से जीता. विराट ही मैन ऑफ द मैच भी बने जिन्होंने 96 गेंदों पर 17 चौकों और 2 छक्कों की मदद से कुल 131 रन बनाए थे. इसके बाद श्रीलंका का ही नंबर आता है जिसने अक्टूबर 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ 6 विकेट पर 366 रन बनाए थे.

    कोलंबो के इस मैदान पर सबसे ज्यादा शतक भी भारत के ही नाम हैं. महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने इस मैदान पर 4 शतक ठोके हैं, हालांकि श्रीलंका के दिग्गज सनथ जयसूर्या के नाम भी इसी मैदान पर 4 शतक हैं. भारत अब शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी में श्रीलंका का सामना करेगा. वनडे सीरीज के बाद टी20 मैच भी खेले जाएंगे. भारत ने टी20 में तो इस मैदान पर 12 में से 10 मैच जीते हैं जबकि दो ही केवल हारे हैं. श्रीलंका का टी20 में रिकॉर्ड बेहद खराब है और इस मैदान पर उसने 20 में से 16 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच गंवाए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज