• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs SL: राहुल चाहर ने टी20 विश्व कप की टीम के लिए किया दावा मजबूत, खतरे में इस गेंदबाज की जगह!

IND vs SL: राहुल चाहर ने टी20 विश्व कप की टीम के लिए किया दावा मजबूत, खतरे में इस गेंदबाज की जगह!

IND vs SL: राहुल चाहर ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी20 में 15 रन देकर 3 विकेट लिए. (PIC-AP)

IND vs SL: राहुल चाहर ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी20 में 15 रन देकर 3 विकेट लिए. (PIC-AP)

IND vs SL: श्रीलंका ने भारत को आखिरी दो टी20 में हराकर तीन टी20 की सीरीज 2-1 से अपने नाम की. क्रुणाल पंड्या के कोरोना पॉजिटिव (Krunal Pandya Corona Positive) होने के कारण 9 खिलाड़ी आखिरी दो टी20 नहीं खेल पाए. इसी वजह से टीम को दोनों मुकाबलों में नए खिलाड़ियों के साथ उतरना पड़ा. हालांकि, फिर भी कुछ खिलाड़ियों ने काफी प्रभावित किया. इसमें लेग स्पिनर राहुल चाहर (Rahul Chahar) हैं. उन्होंने आखिरी टी20 में तीन विकेट लिए और अपने प्रदर्शन के दम पर टी20 विश्व कप की टीम के लिए दावा मजबूत किया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. टीम इंडिया को श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज (IND vs SL T20 Series) का आखिरी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. इस जीत के साथ ही मेजबान श्रीलंका ने सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. पहले टी20 के बाद क्रुणाल पंड्या कोरोना पॉजिटिव (Krunal Pandya Corona Positive) पाए गए थे. उनके संपर्क में आने के कारण 9 खिलाड़ी आखिरी दो टी20 नहीं खेल पाए. इसी वजह से नए खिलाड़ियों के साथ टीम इंडिया को बाकी बचे दोनों मैच में उतरना पड़ा. ऐसे में अनुभव की कमी टीम इंडिया पर भारी पड़ी और उसे आखिरी दोनों मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी. हालांकि, फिर भी कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे, जिन्होंने अपने प्रदर्शन के दम पर टी20 विश्व कप की टीम के लिए अपना दावा मजबूत किया है. इसी में से एक हैं लेग स्पिनर राहुल चाहर (Rahul Chahar).

    राहुल को युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) जैसे अनुभव स्पिनर्स की मौजूदगी की वजह से श्रीलंका दौरे पर बहुत ज्यादा मौके नहीं मिले. फिर भी वो अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे. चाहर वनडे सीरीज के पहले दो मैच में प्लेइंग-11 का हिस्सा नहीं थे. लेकिन टीम इंडिया ने यह दोनों मुकाबले जीतकर सीरीज अपने नाम की.

    इसके बाद कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने तीसरे और आखिरी वनडे में कई खिलाड़ियों को आजमाया. उसमें राहुल भी थे. उन्होंने कोच और टीम मैनेजमेंट के इस फैसले को बिल्कुल सही साबित किया. उन्होंने आखिरी वनडे में 10 ओवर में 54 रन देकर तीन विकेट लिए थे. साथ ही 13 रन भी बनाए थे. भारत आखिरी मुकाबला तो हार गया. लेकिन चाहर ने अहम मौकों पर टीम को विकेट दिलाए. चाहर ने 76 रन बनाने वाले अविष्का फर्नांडो और कप्तान दासुन शनाका के अलावा चमिका करुणारत्ने को अपना शिकार बनाया.

    विकेट लेने की काबिलियत चाहर की सबसे बड़ी ताकत
    तीसरे वनडे में श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने उनके खिलाफ बड़े शॉट्स लगाए. श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने उनके खिलाफ 6 चौके लगाए. फिर भी उन्होंने फ्लाइटेड गेंदें फेंकी. इससे पता चलता है कि वो हर बार विकेट लेने की कोशिश में रहते हैं और यह एक आक्रामक गेंदबाज की निशानी है.

    चाहर ने आखिरी टी20 में तीन विकेट लिए
    श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मैच में भी युजवेंद्र चहल के प्लेइंग-11 में शामिल होने की वजह से राहुल को मौका नहीं मिला था. लेकिन चहल आइसोलेशन में होने के कारण बाकी दो मैच नहीं खेले और उनकी जगह राहुल को मौका मिला. राहुल ने दोनों टी20 में अच्छी गेंदबाजी की. उन्होंने दूसरे टी20 में 4 ओवर में 27 रन देकर 1 विकेट हासिल किया था. वो वरुण चक्रवर्ती (4.50) के बाद भारत के दूसरे सबसे किफायती गेंदबाजी रहे.

    सीरीज के आखिरी मैच में भी वो सबसे सफल गेंदबाज रहे. मेजबान टीम के सामने जीत का छोटा लक्ष्य होने के बाद भी चाहर ने कसी हुई गेंदबाजी की और मैच में गिरे श्रीलंका के सभी तीन विकेट उन्होंने ही लिए. राहुल ने चार ओवर में 3.75 की इकोनॉमी रेट से 15 रन देकर तीन विकेट लिए. वो भारत की तरफ से सबसे किफायती गेंदबाज रहे.

    यह भी पढ़ें: IND vs SL: हसारंगा ने जन्मदिन पर टीम इंडिया को दी बड़ी ‘चोट’, 13 टीम के 455 गेंदबाज नहीं कर सके ऐसा

    IND vs SL 3rd T20 Highlights: टीम इंडिया की शर्मनाक हार, पहली बार श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज भी गंवाई

    राहुल चाहर का टी20 विश्व कप की टीम में दावा मजबूत
    राहुल ने श्रीलंका के खिलाफ पूरी सीरीज में जिस तरह से गेंदबाजी की. उससे उन्होंने टी20 विश्व कप की टीम के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया है. उनकी लड़ाई अनुभवी लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल से है. चहल बीते कुछ महीनों से फॉर्म में नजर नहीं आ रहे हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के तीन मैच में 3 विकेट लिए थे. लेकिन उनका इकोनॉमी रेट हर मैच में 10 से ज्यादा रहा.

    ऐसे में चहल के फॉर्म को देखते हुए सेलेक्टर्स चाहर पर दांव लगा सकते हैं. वहीं, इस बार विश्व कप यूएई और ओमान में खेला जाना है और यह टूर्नामेंट आईपीएल 2021 के दूसरे फेज के बाद होगा. ऐसे में आईपीएल में खेलने का अनुभव भी उनके काम आ सकता है.

    चाहर ने अब तक 5 अंतरराष्ट्रीय टी20 में 7 विकेट लिए हैं. अगर उनके ओवरऑल टी20 करियर की बात करें, तो मुंबई इंडियंस के इस लेग स्पिनर ने 66 मैच में 82 विकेट लिए हैं. वो एक बार चार और एक बार पांच विकेट ले चुके हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज