IND vs SL: अकेले खिलाड़ी से टीम इंडिया को मिली थी सबसे बड़ी हार, सचिन और गांगुली की बोलती बंद

India vs Sri Lanka ODI Series: शिखर धवन की कप्तानी में टीम इंडिया श्रीलंका गई हुई है. (shikhar Dhawan Instagram)

India vs Sri Lanka ODI Series: भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज 13 जुलाई से शुरू हो रही है. दौरे पर (India vs Sri Lanka) टीम इंडिया (Team India) को कुल 6 मुकाबले खेलने हैं. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिहाज से यह दौरा युवा खिलाड़ियों के लिए महत्वपूर्ण है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) इन दिनों श्रीलंका के दौरे पर है. टीम को वहां तीन वनडे और तीन टी20 मैच की सीरीज खेलनी है. सीरीज (India vs Sri Lanka) की शुरुआत 13 जुलाई से होने जा रही है. भले ही आज श्रीलंका की टीम कमजोर दिख रही हो, लेकिन उसने हमेशा टीम इंडिया को टक्कर दी है. इस साल टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) भी होना है. ऐसे में यह सीरीज युवा खिलाड़ियों के लिए महत्वपूर्ण हाे सकती है.

    श्रीलंका के ओपनर बल्लेबाज सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) ने अक्टूबर 2020 में शारजाह में ट्राई सीरीज के फाइनल में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से टीम इंडिया की बोलती बंद कर दी थी. श्रीलंका ने फाइनल में पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 299 रन का स्काेर खड़ा किया था. जयसूर्या ने 161 गेंद पर 189 रन बनाए थे. 21 चौके और 4 छक्के लगाए थे. रसेल अर्नाल्ड ने भी 62 गेंद पर नाबाद 52 रन बनाए थे. सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 8 गेंदबाजों को अपनाया. लेकिन जयसूर्या के सामने सभी फीके रहे थे.

    टीम इंडिया 54 रन पर सिमट गई थी

    लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. सचिन 5 और सौरव गांगुली सिर्फ 3 रन बना सके. इतना ही नहीं पूरी टीम इंडिया इस मैच में लड़खड़ा गई. टीम 26.3 ओवर में सिर्फ 54 रन बनाकर सिमट गई. यानी टीम जयसूर्या के स्काेर को भी पार नहीं कर सकी थी. युवराज (3), विनाेद कांबली (3), रॉबिन सिंह (11) सभी फेल रहे. रॉबिन सिंह के अलावा कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज चामिंडा वास ने 9.3 ओवर में 14 रन देकर 5 विकेट लिए. ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने 6 ओवर में 6 रन देकर तीन विकेट झटके.

    यह भी पढ़ें: IND vs SL: श्रीलंका टीम का एक और सपोर्ट स्टाफ पॉजिटिव, इंग्लैंड दौरे पर गए खिलाड़ी हो सकते हैं बाहर

    श्रीलंका की रनों के लिहाज से टीम इंडिया पर सबसे बड़ी जीत

    श्रीलंका ने टीम इंडिया को इस मुकाबले में 245 रन से हराया था. यह श्रीलंका की टीम इंडिया पर रनों के लिहाज से आज भी सबसे बड़ी जीत है. इसके अलावा कभी भी श्रीलंका की टीम को भारत के खिलाफ 200 से अधिक रन से जीत नहीं मिली है. वहीं टीम इंडिया कभी भी श्रीलंका को वनडे में 200 रन के अंतर से नहीं हरा सकी है. सबसे बड़ी जीत उसे 2003 में वर्ल्ड कप में मिली थी. जोहानिसबर्ग में खेले गए मैच में टीम इंडिया ने 292 रन बनाए थे. जवाब में श्रीलंका की टीम 109 रन बनाकर आउट हो गई. इस तरह से टीम इंडिया ने यह मैच 183 रन से जीता था. जवागल श्रीनाथ और आशीष नेहरा ने 4-4 विकेट लिए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.