IND vs SL: संजू सैमसन नहीं, इस खिलाड़ी को सौंपी जाए विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी; मांजरेकर ने बताई वजह

संजू सैमसन ने अब तक वनडे डेब्यू नहीं किया है. उन्होंने भारत के लिए 7 टी20 खेले हैं. (Instagram)

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच 13 जुलाई से 3 वनडे की सीरीज की शुरुआत होगी. इस सीरीज में विकेटकीपिंग के रोल के लिए संजू सैमसन और इशान किशन का दावा मजबूत नजर आ रहा है. हालांकि, पूर्व भारतीय बल्लेबाज संजय मांजरेकर(Sanjay Manjrekar) ने इशान किशन (Ishan Kishan) को विकेटकीपर के रूप में अपनी पहली पसंद बताया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत की युवा खिलाड़ियों से सजी टीम श्रीलंका (India Tour of Sri Lanka 2021) दौरे पर गई है. ये कई खिलाड़ियों के लिए खुद को साबित करने का बड़ा मौका है. क्योंकि इस साल अक्टूबर-नवंबर में टी20 विश्व कप होना है और उससे पहले ये भारत की आखिरी लिमिटेड ओवर सीरीज है. ऐसे में इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करके खिलाड़ी विश्व कप का टिकट कटा सकते हैं.

    सीरीज में भारत की ओपनिंग जोड़ी कैसी होगी, किन गेंदबाजों को मौका मिलेगा. इसे लेकर काफी चर्चा हो रही है. इसी तरह विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी किसे सौंपी जाएगी?. ये भी बड़ा सवाल है. क्योंकि इशान किशन के साथ संजू सैमसन (Sanju Samson) का दावा सबसे मजबूत नजर आ रहा है. हालांकि, पूर्व भारतीय बल्लेबाज संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) ने इशान किशन (Ishan Kishan) को विकेटकीपर के रूप में अपनी पहली पसंद बताया है.

    मांजरेकर ने क्रिकेटनेक्स्ट से बात करते हुए कहा कि मैं विकेटकीपिंग के लिए इशान किशान को संजू सैमसन पर तरजीह दूंगा. क्योंकि किशन बेहतर बल्लेबाज हैं और उनके खेल में निरंतरता नजर आती है. उन्होंने कहा कि सीमित ओवर क्रिकेट में विकेटकीपिंग बहुत ज्यादा मायने नहीं रखती. हालांकि, पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने संजू सैमसन की भी तारीफ की. उन्होंने कहा कि अगर वो एक बार लय में आ जाएं तो उन्हें रोकना बहुत मुश्किल होता है. लेकिन निरंतरता के आधार पर किशन का पलड़ा भारी है.

    India vs Sri Lanka: कुसाल परेरा की जगह शनाका संभालेंगे भारत के खिलाफ श्रीलंकाई टीम की कमान

    किशन ने डेब्यू टी20 में अर्धशतक जड़ा था
    पूर्व भारतीय बल्लेबाज के मुताबिक, किशन भारतीय टीम की बड़ी ताकत बन सकते हैं. किशन ने इसी साल मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था और सबको अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से प्रभावित किया. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टी20 में ओपनिंग करते हुए 32 गेंद पर ताबड़तोड़ 56 रन बनाए थे. उनकी इस पारी की बदौलत भारत ने 165 रन का लक्ष्य 3 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया था. हालांकि, वो आईपीएल 2021 के शुरुआती मैच में ये लय बरकरार नहीं रख पाए. लीग के कोरोना के कारण टलने से पहले उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए 5 मैच में सिर्फ 73 रन बनाए थे.

    ENG vs PAK: माइकल वॉन ने पहले वनडे में पाकिस्तान की शर्मनाक हार पर ऐसे ली मौज

    लक्ष्मण ने सैमसन को मौका देने की वकालत की
    मांजरेकर भले ही किशन को विकेटकीपिंग के रोल के लिए फिट मानते हैं. लेकिन वीवीएस लक्ष्मण की नजर में सैमसन इस रोल के लिए ज्यादा फिट खिलाड़ी हैं. उन्होंने कहा कि सैमसन तकनीकी रूप से ज्यादा मजबूत हैं और परिस्थिति के मुताबिक खेलना जानते हैं. सैमसन को आईपीएल 2021 के लिए राजस्थान रॉयल्स का कप्तान बनाया गया है. उन्होंने लीग स्थगित होने से पहले 7 मैच में 145 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 277 रन बनाए थे. इसमें एक शतक भी शामिल है. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सैमसन अपनी छाप नहीं छोड़ पाए हैं. उन्होंने 7 टी20 में सिर्फ 83 रन बनाए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.